UP TET Registration 2023: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) के द्वारा प्रतिवर्ष शिक्षण के तहत कैरियर बनाने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए ऑफलाइन माध्यम के जरिए यूपीटीईटी परीक्षा का आयोजन किया जाता है। उसी प्रकार से इस वर्ष भी उत्तर प्रदेश राज्य के सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में प्राथमिक स्तर (कक्षा IV) एवं माध्यमिक स्तर (कक्षा VI-VIII) योग शिक्षक हेतु पदों पर चयनित करने के लिए 31 जनवरी 2023 को यूपीटीईटी अधिसूचना 2023 जारी की जानी है |

यूपीबीईबी के द्वारा अधिसूचना जारी होने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए यूपीटीईटी रजिस्ट्रेशन 2023 की प्रारंभिक तिथि अंतिम तिथि को निर्धारित कर दिया गया है। यह परीक्षा मुख्य रूप से राज्य स्तरीय परीक्षा इसलिए उत्तर प्रदेश राज्य के सभी उम्मीदवार अंतिम तिथि से पूर्व सफलतापूर्वक UP TET Registration 2023 संपूर्ण करा पाएंगे। लेकिन पंजीकरण करने से पूर्व सभी उम्मीदवारों के लिए इस परीक्षा हेतु पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन शुल्क, जैसी समस्त जानकारियों को प्राप्त कर लेना चाहिए।

UP TET Registration 2023

उत्तर प्रदेश राज्य के जो सभी उम्मीदवार राज्यस्तरीय सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं और शिक्षण के तहत अपना करियर बनाना चाहते हैं उन सभी के लिए यूपीबीईबी के द्वारा बड़ा ही शानदार अवसर प्रदान किया जा रहा है। क्योंकि मीडिया रिपोर्ट द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार 31 फरवरी 2023 को यूपीटीईटी परीक्षा हेतु कुल मिलाकर 17000 पदों पर अधिसूचना 2023 को जारी कर दिया जाएगा।

अधिसूचना जारी होने के पश्चात यूपीटीईटी आवेदन पत्र/पंजीकरण 2023 प्रारंभ करने की तिथि 1 से लेकर 20 फरवरी 2023 निर्धारित की गई है। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा मुख्य रूप से राज्य स्तरीय परीक्षा है इसलिए इस भर्ती हेतु उत्तर प्रदेश राज्य के जो सभी उम्मीदवार स्नातक पास है वह सभी हमारे इस लेख में प्रदान की हुई लिंक की सहायता से अंतिम तिथि से पूर्व सफलतापूर्वक आवेदन पत्र जमा करा सकते हैं।UP TET Registration 2023 सम्मिलित सभी विद्यार्थियों के लिए परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन माध्यम के जरिए 8 अप्रैल 2023 को उत्तर प्रदेश राज्य के सभी परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा।

यूपीटीईटी रजिस्ट्रेशन 2023 महत्वपूर्ण तिथियां

यूपीटीईटी आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के पश्चात रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को भी प्रारंभ कर दिया जाएगा तत्पश्चात सभी उम्मीदवार सफलता पूर्वक इस भर्ती हेतु पंजीकरण कर सकते हैं। नीचे दी गई तालिका के माध्यम से आप सभी को महत्वपूर्ण तिथियों से संबंधित सभी जानकारियों को प्रदान किया गया है:-

यूपीटीईटी 2023 की अधिसूचना जारी जनवरी 31, 2023
यूपीटीईटी 2023 आवेदन फॉर्म शुरू हो गया है फरवरी 1, 2023
यूपीटीईटी 2023 आवेदन पत्र समाप्त हो रहा है फरवरी 20, 2023
आवेदन का प्रिंटआउट लेने की अंतिम तिथि फरवरी 22, 2023
यूपीटीईटी 2023 एडमिट कार्ड मार्च 31, 2023
यूपीटीईटी 2023 परीक्षा तिथि 8 अप्रैल, 2023

यूपीटीईटी रजिस्ट्रेशन 2023 हेतु शैक्षणिक योग्यता

यूपीटीईटी पंजीकरण प्रक्रिया में सम्मिलित होने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त कैलाशी कक्षा 12वीं न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्पन्न करना होगा और उसी के साथ साथ ही 4 वर्षीय बी.एल.एड डिग्री होनी चाहिए या फिर डीएड विशेष परीक्षा उत्तीर्ण और 2 वर्ष बीटीसी / डी.ईएल.एड या विशेष बीटीसी परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।

यूपीटीईटी रजिस्ट्रेशन 2023 हेतु आयु सीमा

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड के द्वारा उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा पात्रता परीक्षा में रजिस्ट्रेशन करें सभी उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 35 वर्ष निर्धारित की गई है हालांकि इस उम्र में ओबीसी कैटेगरी वर्ग के लिए 3 वर्ष की छूट और अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के लिए 5 वर्ष तक की छूट प्रदान की जाती है।

यूपीटीईटी परीक्षा 2023 चयन प्रक्रिया

यूपीबीईबी के द्वारा उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट परीक्षा में सभी उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए मेरिट सूची जारी की जाएगी एवं मेरिट सूची में नाम अंकित वाले विद्यार्थियों के लिए इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और अंतिम चरण में दस्तावेज सत्यापन करके आपको आपके पद पर चयनित कर दिया जाएगा।

यूपीटीईटी रजिस्ट्रेशन 2023 हेतु आवेदन शुल्क

यूपीटीईटी अधिसूचना जारी होने के पश्चात रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सभी उम्मीदवारों को नीचे दिए गए न्यूनतम आवेदन शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य होगा:-

वर्ग आवेदन शुल्क
सामान्य उम्मीदवार रु.400/-
एससी और एसटी रु.200/-
अन्य पिछड़ा वर्ग रु.400/-
पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार शून्य

यूपीटीईटी रजिस्ट्रेशन 2023 हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

यूपी टीजीटी पंजीकरण कार्य करने हेतु सभी विद्यार्थियों के पास नीचे दिए गए दस्तावेजों का होना आवश्यक है तत्पश्चात ही आप सभी इस परीक्षा हेतु पंजीकृत हो सकते हैं:-

  • 10वीं/12वीं परीक्षा की मार्कशीट।
  • स्नातक परीक्षा की मार्कशीट।
  • B.Ed/BTC/D.ElEd/D.Ed/B.ElEd परीक्षा मार्कशीट।
  • अधिवास प्रमाणपत्र।
  • श्रेणी प्रमाण पत्र।
  • आधार कार्ड।
  • ड्राइविंग लाइसेंस।
  • मतदाता पहचान पत्र।
  • पैन कार्ड ।
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और हस्ताक्षर।
  • आधार कार्ड।

यूपीटीईटी रजिस्ट्रेशन 2023 कैसे करें?

  • यूपीटीईटी परीक्षा हेतु पंजीकरण करने के लिए सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात सभी विद्यार्थियों के सामने होमपेज प्रदर्शित हो जाएगा।
  • होम पेज पर प्रदान की गई रजिस्ट्रेशन की लिंक पर सभी उम्मीदवार क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपको आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है।
  • इस प्रकार से आप सभी यूपीटीईटी परीक्षा हेतु पंजीकृत हो जाएंगे।
  • आप सभी उम्मीदवारों के लिए पंजीकृत होने के पश्चात आवेदन फार्म को संपूर्ण करना है।
  • एवं महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करके निर्धारण आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
  • अंतिम चरण में आवेदन फार्म को सबमिट करते हुए डाउनलोड करें या फिर भविष्य में संदर्भ के लिए इसका प्रिंट आउट निकलवा ले।

यूपीटीईटी पंजीकरण कार्य करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

आधिकारिक वेबसाइट :- updeled.gov.in

यूपीटीईटी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को कब से प्रारंभ किया जाएगा ?

वीडियो रिपोर्ट द्वारा प्राप्त जानकारी अनुसार यूपीटीईटी पंजीकरण कार्य को लगभग 1 फरवरी 2023 से प्रारंभ कर दिया जाएगा।