School Holiday in December: आप सभी विद्यार्थी जानते ही होंगे सर्दियों का सीजन प्रारंभ हो चुका है और दिन गुरुवार से दिसंबर का महीना प्रारंभ होने जा रहा है और दिसंबर के माह में सभी विद्यार्थियों के लिए सबसे ज्यादा अधिक छुट्टियां प्रदान की जाती हैं। दिसंबर माह के प्रारंभ होते ही सभी विद्यार्थियों के लिए बड़ी ही उत्सुकता के साथ सर्दियों की छुट्टियों का इंतजार होता है। तो आप सभी का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है क्योंकि स्कूल विभागों के दिसंबर माह में पड़ने वाली स्कूल छुट्टियों की जानकारी प्रदान कर दी गई |

दिसंबर माह में आपको बहुत सारी छुट्टियां प्रदान की जानी है इसी के साथ साथ ही विंटर ब्रेक भी आपको प्रदान किया जाएगा। अगर आप अपने पेरेंट्स के साथ कहीं घूमने जाने का मन बना रहे हैं तो आप अपनी तैयारी कर लें क्योंकि इस लेख के माध्यम से आज दिसंबर माह में पड़ने वाली छुट्टियों की संपूर्ण लिस्ट लेकर आए हुए हैं जिससे आपको स्कूल हॉलिडे दिसंबर की संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

School Holiday in December

दिसंबर के महीने के साथ साथ ही सर्दियों का सीजन भी प्रारंभ हो चुका है और इन सर्दियों के सीजन में विद्यार्थियों के लिए काफी लंबा विंटर ब्रेक प्रदान किया जाता है। अगर आप सभी विद्यार्थी दिसंबर माह में प्रदान की जाने वाली छुट्टियों में कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो अपने टिकट आप तैयार करा लें क्योंकि खास बात यह है कि दिसंबर माह में आपको क्रिसमस से लेकर न्यू ईयर तक की लंबी छुट्टियां प्रदान की जाने वाली है।

स्कूल विभाग वालों की तरफ से नोटिस जारी कर दिया गया है कि इस वर्ष दिसंबर माह में सभी विद्यार्थियों की लंबी छुट्टियां प्रदान की जाएंगी। कई बार क्या होता है कि अगर आपको छुट्टियों के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं होती है तो आप कहीं घूमने जाने की टिकट या फ्लाइट बुक नहीं कर पाते हैं जिससे अचानक से टिकट लेने में आपको काफी सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है इसलिए आप सभी हमारे इस लेख में प्रदान की गई लिस्ट की सहायता से दिसंबर के महीने में पढ़ने वाली छुट्टियों की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दिसंबर 2022 में अर्धवार्षिक परीक्षा

दिसंबर माह में 11 दिन की लंबी छुट्टियां मिलने के साथ साथ ही सभी विद्यार्थियों के लिए यह बात जानना भी आवश्यक है कि इसी माह में आपकी अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का प्रारंभ किया जाना है। स्कूल विभाग के द्वारा मिले नोटिस के अनुसार सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का प्रारंभ दिसंबर माह में किया जाएगा जो कि लगभग 12 दिन की परीक्षाएं आयोजित होंगी।

अब सभी विद्यार्थियों के लिए छुट्टियों और परीक्षा का तालमेल बैठाना आवश्यक है। यदि आप छुट्टियों और परीक्षा का तालमेल अच्छे से बैठेंगे तो आप की अर्धवार्षिक परीक्षा परिणाम अच्छा देखने के लिए मिल जाएगा। अर्धवार्षिक परीक्षा एवं छुट्टियों का तालमेल आपका अर्धवार्षिक परीक्षा परिणाम में देखने के लिए मिल जाएगा।

विंटर ब्रेक के हिसाब से सभी विद्यार्थी करें प्लेन ?

यदि कोई विद्यार्थी अपने फ्रेंड्स के साथ इन विंटर ब्रेक में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप की सर्दियों की छुट्टियां कन्फर्म समझिए। क्योंकि दिसंबर माह में अर्धवार्षिक परीक्षा के समाप्त होने के पश्चात आपको लगभग क्रिसमस से लेकर न्यू ईयर तक 11 दिन की छुट्टियां प्रदान की जाएंगी। लेकिन यह छुट्टियां कब से कब तक निर्धारित की जाएंगी इसकी कंफर्म जानकारी अभी तक स्कूल विभाग के द्वारा प्रदान नहीं की गई है। इसलिए अगर कोई भी विद्यार्थी क्रिसमस से लेकर न्यू ईयर तक कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपके पूछने पर छुट्टियों से संबंधित जानकारी स्कूल विभाग के द्वारा प्रदान कर दी जाएगी।

UP Board Time Table 2023: यूपी बोर्ड की परीक्षा इस दिन से शुरू

Home Guard Bharti 2022: 10वी पास कर सकते है होम गार्ड भर्ती के लिए आवेदन

December School Holiday: छात्रों की बल्ले-बल्ले दिसंबर में मिल रही सबसे ज्यादा छुट्टियां

दिसंबर 2022 में स्कूल की छुट्टियों की सूची

दिनांक अवकास
1 दिसंबर 2022 गुरुवार नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश में राज्य उद्घाटन दिवस / स्वदेशी विश्वास दिवस मनाया जाएगा.
3 दिसंबर 2022 शनिवार विश्व विकलांग दिवस के मौके पर छुट्टी रहेगी.
4 दिसंबर 2022 रविवार सभी स्कूलों में सामूहिक अवकाश.
5 दिसंबर 2022 सोमवार जम्मू और कश्मीर में शेख मुहम्मद अब्दुल्ला जयंती आयोजित की जाएगी
11 दिसंबर 2022 रविवार सभी स्कूलों में सामूहिक अवकाश.
12 दिसंबर 2022 सोमवार मेघालय में Pa Togan Nengminza Sangma के चलते छुट्टी रहेगी.
18 दिसंबर 2022 रविवार गुरु घासीदास जयंती की पुण्यतिथि पर अवकाश.
19 दिसंबर 2022 सोमवार गोवा मुक्ति दिवस के मौके पर छुट्टी रहेगी.
24 दिसंबर 2022 शनिवार क्रिसमस की पूर्व संध्या से छुट्टी शुरू होगी.
26 दिसंबर 2022 सोमवार शहीद उधम सिंह जयंती आयोजित की जाएगी.
30 दिसंबर 2022 शुक्रवार यू कियांग नंगवाह के अवसर पर मेघालय में छुट्टी रहेगी.
31 दिसंबर 2022 शनिवार नववर्ष की पूर्वसंध्या पर अवकाश.

स्कूल की छुट्टी कितने दिन की है?

दिसंबर माह में स्कूल की छुट्टियां सभी विद्यार्थियों के लिए लगभग 11 दिन की प्रदान की जाएगी।

स्कूल की छुट्टियों के तहत संपूर्ण जानकारी कैसे प्राप्त करें ?

दिसंबर में स्कूल की छुट्टियों की संपूर्ण लिस्ट हमने इस लेख में प्रदान की हुई है जिसमें आपको अलग अलग राज्य के हिसाब से छुट्टियों की जानकारी प्रदान की गई है।