School College Holiday News: भारत देश में इस बार दिसंबर का महीना प्रारंभ हो चुका है और इसी माह में कई राज्यों में सर्दियों का सीजन प्रारंभ हो जाता है। सर्दियों का सीजन प्रारंभ होने के पश्चात सभी स्कूल और कॉलेज विद्यार्थियों के लिए बड़ी उत्सुकता के साथ स्कूल कॉलेज हॉलिडे का इंतजार होता है क्योंकि सर्दियों में सुबह-सुबह जागना और स्कूल के लिए तैयार होना सभी विद्यार्थियों के लिए बड़ी चुनौती पूर्ण कार्य होता है |

लेकिन आप सभी विद्यार्थियों के लिए दिसंबर माह में स्कूल एवं कॉलेज विभागों के द्वारा 10 दिन का विंटर ब्रेक प्रदान किया जाता है। उसी के साथ साथ ही भारत के कई राज्यों में बारिश के कारण एवं डेंगू जैसी महामारी के कारण भी छुट्टियों के आदेश प्रदान कर दिए गए हैं। अगर आप भी स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थी हैं, और स्कूल कॉलेज हॉलिडे न्यूज़ के तहत संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस लेख में स्कूल कॉलेज हॉलिडे 2022 के तहत संपूर्ण सूची प्रदान की गई है।

School College Holiday News

चक्रवात मांडूस के कारण कर्नाटक, तमिलनाडु और पुदुचेरी के विभिन्न जिलों में स्कूल और कॉलेज कई दिनों तक बंद करने का नोटिस जारी कर दिया गया है। तमिलनाडु राज्य के विद्यालयों में अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें तमिलनाडु राज्य सरकार द्वारा नोटिस जारी किया गया है कि मौसम विभाग के द्वारा चक्रवात मांडू अलर्ट जारी कर दिया गया है जिसके तहत तमिलनाडु राज्य के सभी विद्यालयों एवं कॉलेज में 1 सप्ताह तक की छुट्टियां प्रदान की जाएंगी।

उसी के साथ साथ ही भारत के राज्य मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और कई अन्य राज्यों में इस बार सर्दियों का सीजन प्रारंभ हो चुका है जिसके कारण कड़ाके की ठंड पड़ने की बजह से भी राज्य सरकारों द्वारा नोटिस जारी किए गए हैं जिसके तहत सभी विद्यार्थियों के लिए इस बार लगभग 10 दिन की छुट्टियां प्रदान की जाएगी। और भारत के राज्य पंजाब में इस बार डेंगू की महामारी देखने के लिए मिल रही है जिसके कारण लाखों विद्यार्थी बीमार हो चुके हैं और कई विद्यार्थियों की मौत हो चुकी है जिसके कारण पंजाब राज्य सरकार द्वारा स्कूल कॉलेज होलीडे नोटिस जारी किया गया है।

Sahara India Refund: सभी लोगों के पैसे वापिस, यहाँ से चेक करें

Sell 2rs Old Notes: अगर आपके पास है 2 रूपये का पुराना नोट तो, यहाँ बेच कर कमाएं 5 लाख रूपये

स्कूल कॉलेज हॉलिडे लिस्ट दिसंबर 2022

दिसंबर माह में सर्दियों का सीजन प्रारंभ होने से सभी विद्यार्थियों के लिए कई छुट्टियां प्रदान की जाती है लेकिन इस बार क्रिसमस रविवार के दिन पड़ रहा है जिससे आपके 1 दिन की छुट्टी कैंसिल कर दी गई है नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से आप सभी दिसंबर माह में पड़ने वाले रविवार और शनिवार के तहत छुट्टियों की सूची प्राप्त कर सकते हैं:-

दिसम्बर 3, 2022 पहला शनिवार
4 दिसंबर, 2022 पहला रविवार
10 दिसंबर, 2022 दूसरा शनिवार
11 दिसंबर, 2022 दूसरा रविवार
17 दिसंबर, 2022 तीसरा शनिवार
18 दिसंबर, 2022 तीसरा रविवार
24 दिसंबर, 2022 (क्रिसमस की पूर्व संध्या) चौथा शनिवार
25 दिसंबर, 2022 (क्रिसमस) चौथा रविवार
31 दिसंबर, 2022 5वां शनिवार

ताजा अपडेट स्कूल कॉलेज बंद

जिला प्रशासन और शिक्षक मंत्रालय की हुई बैठक के अनुसार इस वर्ष भारत के कई राज्यों में स्कूल और कॉलेज बंद करने का फैसला लिया गया है। क्योंकि आप सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें भारत के कई राज्यों में इस बार मौसम विभाग के द्वारा बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है जिसके तहत तमिलनाडु राज्य के कई जिलों में लगभग 1 सप्ताह तक स्कूल और कॉलेज बंद करने का नोटिस जारी किया गया है।

और साथ-साथ ही आप सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें शिक्षा मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के बीच हुई बैठक के अनुसार इस वर्ष डेंगू गंभीर से गंभीर बीमारी बनती जा रही है। जिसके कारण भारत के कई राज्य इसकी चपेट में है और लाखों विद्यार्थी डेंगू के कारण बीमार हैं और कई विद्यार्थियों की मौत हो चुकी है जिसके कारण भारत के राज्य मध्य प्रदेश पंजाब हरियाणा दिल्ली में स्कूल और कॉलेज बंद करने का फैसला लिया गया है।

विंटर ब्रेक का सहारा

दिसंबर माह में पड़ने वाली सर्दियों के कारण सभी विद्यार्थियों के लिए सुबह सुबह स्कूल एवं कॉलेज जाना बड़ा चुनौतीपूर्ण कार्य होता है। लेकिन क्या आप सभी विद्यार्थी जानते हैं इस वर्ष क्रिसमस रविवार के दिन पड़ रहा है जिससे आपकी 1 दिन की छुट्टी कैंसिल कर दी गई है।

लेकिन क्रिसमस के दौरान सभी स्कूल और कॉलेज विभागों के द्वारा सभी विद्यार्थियों को विंटर ब्रेक प्रदान किया जाता है जिसमें आपको लगभग 10 दिन तक की छुट्टियां प्रदान की जाती है जिसको बड़े दिनों की छुट्टियां भी कहा जाता है। आप सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें दिसंबर माह में इस वर्ष क्रिसमस के दौरान आपको लगभग 10 दिन का विंटर ब्रेक प्रदान किया जाएगा जिसके तहत छुट्टियों की जानकारी आप स्कूल विभाग से पता कर सकते हैं।

स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए इस वर्ष विंटर ब्रेक कितने दिनों का प्रदान किया जाएगा ?

क्रिसमस के पश्चात मिलने वाले विंटर ब्रेक में इस वर्ष सभी विद्यार्थियों के लिए लगभग 10 दिन की छुट्टियां प्रदान की जाएंगी।

स्कूल और कॉलेज बंद करने का फैसला क्यों लिया गया है ?

भारत के कई राज्यों में मौसम विभाग के द्वारा भारी बारिश अलर्ट जारी किया गया है एवं कई राज्यों में डेंगू की बीमारी गंभीर बनती जा रही है जिसके कारण स्कूल और कॉलेज बंद करने का फैसला लिया गया है।