Sahara India News Today: सहारा इंडिया के द्वारा संचालित की जाने वाली कंपनियों में हमारे देश के लाखों निवेशकों ने खूब जमकर पैसा लगाया हुआ है लेकिन कई वर्ष बीत जाने के पश्चात भी सभी उम्मीदवारों के लिए सहारा इंडिया कंपनी में फसा पैसा वापस आने का इंतजार है। आप सभी उम्मीदवारों का फसा पैसा जल्द ही वापस किया जाएगा क्योंकि सहारा इंडिया कंपनी मैं फसे पैसे को वापस दिलाने के लिए भारत सरकार द्वारा नए नए कदम उठाए जा रहे हैं |

सहारा इंडिया में फंसे हुए पैसे को वापस पाने वाले सभी निवेशकों के लिए बड़ी खुशखबरी है क्योंकि सहारा में निवेश करने वाले सभी निवेशक अपने सभी दस्तावेज को बड़े संभाल कर रखें। क्योंकि सहारा कंपनी का कहना है कि जल्द ही सभी उम्मीदवारों का पैसा वापस किया जाएगा लेकिन यह पैसा सभी उम्मीदवारों के लिए तभी वापस किया जाएगा जब सभी उम्मीदवारों के पास संपूर्ण दस्तावेज होंगे। सहारा इंडिया में निवेश करने वाले सभी उम्मीदवारों के पूर्ण दस्तावेजों की जांच करने के पश्चात ही पैसा लौटाया जाएगा।

Sahara India News Today

सहारन कंपनियों में निवेश करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है। क्योंकि भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड के द्वारा सहारा इंडिया के द्वारा संचालित की जाने वाली दो कंपनियों के निवेशकों को 138 करोड़ रुपए का रिफंड वापस किया हुआ है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड के द्वारा रीपेमेंट के लिए खोले गए खातों में जमा राशि बढ़कर 24000 करोड रुपए हो चुकी है।

सहारा के द्वारा मिली हुई हालिया वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार उच्च न्यायालय के आदेश पर वर्ष 2012 तक बॉन्ड धारकों के द्वारा खोले गए खातों में लगभग तीन करोड़ निवेशकों को ब्याज सहित पैसा वापस करने के लिए कहा गया था। लेकिन दावा करने वाले अधिकांश बॉन्ड धारकों द्वारा दावा किया गया है कि वर्ष 2021-22 के तहत वापिस की गई कुल राशि सिर्फ 9 करोड रुपए ही बढ़ी हुई है। वही मीडिया रिपोर्ट द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार माना जा रहा है कि भारतीय प्रति भूमि एवं विनियम बोर्ड के द्वारा सहारा खाते में रिफंड शेष राशि 1,515 करोड़ रुपए बड़ी।

सहारा इंडिया द्वारा प्राप्त वार्षिक रिपोर्ट

भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड के द्वारा मिली हुई वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार पाया गया था कि उसे केवल 31 मार्च 2022 तक 19,650 आवेदन प्राप्त हुए थे। प्राप्त हुए आवेदनों के अनुसार रिफंड राशि वापस प्राप्त करने के कुल आवेदन 82.31 करोड़ रुपये के दावे शामिल थे। सहारा इंडिया के द्वारा 17526 मामलों में ₹680000000 के ब्याज सहित 138 करोड़ रुपए की राशि का रिफंड वापस किया गया था।

School College Holiday News: बच्चो की हो गयी मौज, लगातार 10 दिनों की छुट्टिया शुरू

Sell 786 Old Notes: अगर आपके पास है 786 वाला नोट तो इसे बेच कर मिलेंगे 3 लाख रूपये

इससे पहले भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड के द्वारा वार्षिक रिपोर्ट मिली थी जिसके अनुसार 31 मार्च 2021 तक प्राप्त हुए आवेदनों के अनुसार कुल मिलाकर 129 करोड रुपए का रिफंड वापस किया गया था। उच्च न्यायालय के आदेश अनुसार सहारा इंडिया पालन करते हुए 31 मार्च, 2022 तक 15,507 करोड़ रुपये तक की वसूली की है। इस वसूली के द्वारा बैंकों में जमा राशि बढ़कर 24,076 करोड़ रुपये है।

सहारा इंडिया रिफंड राशि प्राप्त हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

सहारा इंडिया परिवार लॉगइन 2022 ऑनलाइन माध्यम के जरिए प्रारंभ कर दिया गया है नीचे दिए गए महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सहायता से आप सभी सहारा इंडिया में भुगतान की हुई राशि का रिफंड वापस पा सकते हैं:-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • सहारा इंडिया कूपन कोड
  • निवेशक की ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक के हस्ताक्षर
  • मोबाइल नंबर

सहारा के खिलाफ जांच शुरू

सहारा की योजनाओं में हमारे देश के लाखों निवेशकों ने खूब जमकर पैसा लगाया हुआ था लेकिन कई वर्ष बीत जाने के पश्चात भी सभी उम्मीदवारों के लिए रकम वापस आने का इंतजार है। दरअसल आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें 25 दिसंबर 2009 और 4 जनवरी 2010 को सेबी को दो शिकायतें मिलीं। इन शिकायतों के अनुसार कहा गया था कि सहारा इंडिया के द्वारा संचालित की जाने वाली सभी कंपनियां गलत तरीके से धन जुटा रही हैं।

इन शिकायतों के द्वारा भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड की शंका सही साबित हुई और भारतीय प्रतिभाओं में एवं विनियम बोर्ड के द्वारा सहारा के द्वारा संचालित की जाने वाली सभी कंपनियों की जांच शुरू कर दी गई थी। जांच के द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार पाया गया कि सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (SIRECL) और सहारा हाउसिंग इनवेस्टमेंट कॉर्प लिमिटेड (SHICL) करोड़ों निवेशकों के लगभग 24000 करोड रुपए जमा किए हुए हैं।

सहारा इंडिया में फंसा पैसा वापस पाने का तरीका

  • सर्वप्रथम सभी उम्मीदवारों के लिए कंजूमर हेल्पलाइन की आधिकारिक वेबसाइट consumerhelpline.gov.in पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के पश्चात आप सभी उम्मीदवारों के लिए एक अकाउंट क्रिएट करना होगा।
  • अकाउंट क्रिएट करने के पश्चात यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से अकाउंट में लॉगिन करें।
  • अकाउंट में लॉगिन होने के पश्चात सभी शिकायतें दर्ज करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करने के पश्चात सम्मिट के विकल्प का चयन करें।
  • शिकायत दर्ज होने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्रदान किया जाएगा।
  • यह रजिस्ट्रेशन नंबर सभी उम्मीदवारों के लिए कंजूमर हेल्पलाइन के द्वारा ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा।
  • इसके पश्चात जल्द ही सभी उम्मीदवारों की शिकायत का निवारण किया जाएगा।

सहारा इंडिया रिफंड राशि प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

आधिकारिक वेबसाइट :- consumerhelpline.gov.in

सहारा इंडिया रीपेमेंट खातों में कुल मिलाकर कितनी राशि जमा हो चुकी है ?

सहारा इंडिया के द्वारा खोले गए पुनर भुगतान खाते में जमा राशि बढ़कर 24000 करोड रुपए हो चुकी है।