RRB Group D Result 2022: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) के द्वारा वर्ष 2019 में आर आर ग्रुप डी भर्ती के तहत 1,03,769 रिक्तियों को जारी किया गया था। जिसके तहत हमारी देश की लगभग करोड़ों उम्मीदवारों ने अंतिम तिथि से पूर्व सफलतापूर्वक आवेदन प्रक्रिया को समाप्त किया था। अंतिम तिथि से पूर्व आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा का आयोजन रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा सितंबर से अक्टूबर माह के बीच निर्धारित किया गया था।

इस परीक्षा में सम्मिलित सभी विद्यार्थी बड़ी उत्सुकता के साथ RRB Group D Result 2022 का इंतजार कर रहे हैं। आप सभी विद्यार्थियों का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है क्योंकि अक्टूबर माह में उत्तर कुंजी जारी करने के पश्चात त्रुटि सुधार हेतु आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तिथि भी अक्टूबर माह में निर्धारित की गई थी। जिसके मुताबिक अब मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार माना जा रहा है कि जल्द ही आगामी सप्ताह में RRB Group D Result 2022 को जारी कर दिया जाएगा |

RRB Group D Result 2022

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) के द्वारा एक विज्ञापन के जरिए 12 मार्च से 12 अप्रैल 2019 तक कुल मिलाकर 1,03,769 रिक्तियां पर आरआरबी ग्रुप डी भर्ती को जारी किया गया था। या रिक्तियां जारी करने के पश्चात हमारे देश 1,15,67,248 उम्मीदवारों द्वारा अंतिम तिथि से पूर्व आवेदन प्रक्रिया को समाप्त किया गया था। जिसके पश्चात रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा ग्रुप डी की परीक्षा को सभी परीक्षा केंद्रों पर कंप्यूटर आधारित (CBT) टेस्ट के माध्यम से 17 अगस्त से लेकर 11 अक्टूबर 2022 तक विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया गया है।

यह परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त होने के पश्चात सम्मिलित लगभग एक करोड़ विद्यार्थी बड़ी उत्सुकता के साथ RRB Group D Result 2022 का इंतजार कर रहे हैं। आप सभी विद्यार्थियों का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है क्योंकि RRB Group D Result 2022 को लगभग 15 दिसंबर 2022 तक जारी कर दिया जाएगा। तत्पश्चात सभी विद्यार्थी पंजीकरण एवं पासवर्ड की सहायता से इस परिणाम की जांच कर पाएंगे।

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 महत्वपूर्ण तिथियां

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा आयोजित की गई ग्रुप डी की परीक्षा को सभी परीक्षा केंद्रों पर सीबीटी मोड के माध्यम से 17 अगस्त 2022 से लेकर 11 अक्टूबर 2022 तक समाप्त किया गया है। यह परीक्षा समाप्त होने के पश्चात लगभग अक्टूबर माह के अंतिम सप्ताह में आरआरबी के द्वारा ग्रुप डी की अंतिम उत्तर कुंजी को जारी किया गया था जिसके पश्चात आपत्ति दर्ज करने की अंतिम तिथि भी अक्टूबर माह में ही निर्धारित की गई थी।

UPSSSC PET Result 2022: रिजल्ट हुआ जारी, यहाँ से चेक करें @upsssc.gov.in

SSC CGL Result 2022: एसएससी सीजीएल का रिजल्ट इस तरह चेक करें और देखें Category Wise कट ऑफ

अंतिम उत्तर कुंजी जारी करने के पश्चात सूत्रों द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार माना जा रहा है कि लगभग दिसंबर माह के द्वितीय सप्ताह में आरआरबी ग्रुप डी रेलवे 2022 को जारी कर दिया जाएगा जिसकी निर्धारित तिथि 15 दिसंबर 2022 मानी जा रही है।

आरआरबी ग्रुप डी मेरिट लिस्ट 2022

आरआरबी ग्रुप डी के द्वारा सभी विद्यार्थियों का परिणाम जल्द ही जारी कर दिया जाएगा तत्पश्चात जो सभी विद्यार्थी आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा को अच्छे अंको से उत्तीर्ण करेंगे उन सभी का नाम आरआरबी ग्रुप डी मेरिट लिस्ट में अंकित किया जाएगा। मेरिट लिस्ट में नाम आने के पश्चात सभी विद्यार्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में आने की चयन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा।

आप सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें मेरिट लिस्ट को भी आरआरबी के द्वारा परिणाम और कट ऑफ मार्क्स के साथ ही जारी किया जाएगा तत्पश्चात इस मेरिट लिस्ट में रोल नंबर एवं नाम प्रदर्शित आपके लिए देखने के लिए मिल जाएगा इसके अतिरिक्त आपको आगे की चयन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा।

आरआरबी ग्रुप डी स्कोरकार्ड 2022 पर उल्लेखित विवरण

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा जब भी RRB Group D Result को जारी किया जाएगा तत्पश्चात आप सभी सफलतापूर्वक इस परिणाम को हमारे इस लेख में प्रदान की गई लिंक की सहायता से डाउनलोड कर पाएंगे इस परिणाम को डाउनलोड करने के पश्चात आप सभी के लिए नीचे दिए गए निम्नलिखित और लेखक बिरादरी देखने के लिए मिल जाएंगे:-

  • उम्मीदवार का नाम
  • एप्लाइड जोन
  • उम्मीदवार की जन्म तिथि
  • पंजीकरण संख्या
  • रोल नंबर
  • उम्मीदवार का सामान्यीकृत स्कोर
  • आनुपातिक स्कोर
  • स्थायी माप
  • परीक्षा का समग्र और अनुभागीय कटऑफ

आरआरबी ग्रुप डी क्वालीफाइंग मार्क्स 2022

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा एक नवीनतम अधिसूचना जारी की गई है जिसके तहत परिणाम को जारी करने के साथ साथ ही सभी उम्मीदवारों के लिए क्वालीफाइंग मार्क्स को भी जारी किया गया है यह क्वालीफाइंग मार्क्स सभी उम्मीदवारों के लिए श्रेणी बार एवं क्षेत्रवाद के हिसाब से अलग-अलग निर्धारित किए गए हैं आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें क्वालीफाई मार्क्स न्यूनतम अंक हैं इसके विपरीत आपको RRB Group D Result का स्कोर हासिल करना आवश्यक होगा:-

श्रेणी योग्यता अंक (% में)
उर 40%
ईडब्ल्यूएस 40%
ओबीसी 30%
एससी और एसटी 30%

How to check RRB Group D Result 2022?

  • RRB Group D Result की जांच करने के लिए आपको सर्वप्रथम आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाना होगा।
  • आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आप हो पंजीकरण कार्य को पूर्ण करना होगा।
  • आप लॉग इन करने के पश्चात होम पेज पर प्रदान की गई लिंक पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप सभी के सामने नई विंडो प्रदर्शित हो जाएगी।
  • इस विंडो पर आप सभी के लिए पंजीकरण, संख्या पासवर्ड और जन्मतिथि को दर्ज करना है।
  • आवश्यकता अनुसार मांगी गई सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात सबमिट के विकल्प पर क्लिक करें‌।
  • इस प्रकार से आप सभी की स्क्रीन पर आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 ओपन हो जाएगा।

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

आधिकारिक वेबसाइट :- rrbcdg.gov.in

आरआरबी ग्रुप डी परिणाम 2022 को कब तक जारी किया जाएगा ?

मीडिया स्त्रोतों द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार दिसंबर माह के द्वितीय सप्ताह में ग्रुप डी परिणाम को जारी कर दिया जाएगा।