RRB Group D Result 2022: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) द्वारा प्रतिवर्ष शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार की भर्तियों का आयोजन किया जाता है। उसी प्रकार से वर्ष 2019 में एक विज्ञापन के माध्यम से रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए कुल मिलाकर 10,3769 रिक्तियों को जारी किया गया था। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती मुख्य रूप से केंद्र स्तरीय भर्ती है इसलिए इस भर्ती हेतु 12 मार्च से 12 अप्रैल 2019 तक हमारे देश के लाखों करोड़ों उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक आवेदन प्रक्रिया को समाप्त किया है।

आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए अगस्त से लेकर अक्टूबर माह तक आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा का आयोजन सभी परीक्षा केंद्रों का किया गया है। इस परीक्षा में सम्मिलित सभी विद्यार्थी बड़ी उत्सुकता के साथ आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 का इंतजार कर रहे हैं। आप सभी विद्यार्थियों का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है क्योंकि इस सप्ताह की अंतिम तिथि तक आरआरबी ग्रुप डी परिणाम 2022 को जारी कर दिया जाएगा।

RRB Group D Result 2022

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा वर्ष 2019 में आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए 10,3769 रिक्तियों को जारी किया गया था। इसके बाद हमारे देश के लगभग 1.1 करोड उम्मीदवारों ने अंतिम तिथि से पूर्व आवेदन प्रक्रिया को समाप्त किया है। आवेदन प्रक्रिया को समाप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा परीक्षा का आयोजन सभी परीक्षा केंद्रों पर कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के माध्यम से 17 अगस्त से लेकर 11 अक्टूबर तक 5 चरणों में आयोजित किया गया था।

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा को सफलतापूर्वक समाप्त करने वाले हैं सभी विद्यार्थी बड़ी बेसब्री से आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 का इंतजार करें है। आप सभी विद्यार्थियों का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा अक्टूबर माह के अंतिम सप्ताह में आरआरबी ग्रुप डी की उत्तर कुंजी को जारी किया गया था जिसके पश्चात मीडिया रिपोर्ट द्वारा माना जा रहा है कि आरआरबी ग्रुप डी परिणाम 2022 को लगभग 15 दिसंबर 2022 को जारी कर दिया जाएगा।

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 महत्वपूर्ण तिथियां

प्राधिकरण के द्वारा आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा को सभी परीक्षा केंद्रों पर 5 चरणों /स्तरो में सिटी मॉल के जरिए सफलतापूर्वक समाप्त किया गया है। इस परीक्षा के समाप्त होने के पश्चात रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा सभी विद्यार्थियों की उत्तर कुंजी को 28 अक्टूबर 2022 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया था।

उत्तर कुंजी जारी होने के पश्चात मीडिया स्त्रोतों द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार माना जा रहा है कि आरआरबी ग्रुप डी परिणाम 2022 को लगभग 15 दिसंबर 2022 तक जारी कर दिया जाएगा। जब भी इस परिणाम को जारी किया जाएगा तत्पश्चात सभी विद्यार्थी पंजीकरण एवं पासवर्ड की सहायता से सफलतापूर्वक इस परिणाम की जांच कर पाएंगे।

आरआरबी ग्रुप डी का उत्तर कुंजी 2022

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा आयोजित आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा को सफलतापूर्वक समाप्त करने के पश्चात सभी विद्यार्थियों की उत्तर कुंजी को 28 अक्टूबर 2022 को सफलतापूर्वक जारी कर दिया गया है। उत्तर कुंजी की सहायता से सभी विद्यार्थियों की परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के उत्तर की सही जांच कर सकते हैं। उत्तर कुंजी की जांच करना सभी विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य होता है क्योंकि उत्तर कुंजी की सहायता से सभी विद्यार्थी प्रश्न एवं उत्तर की जांच कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश जारी होने के पश्चात त्रुटि सुधार हेतु आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर 2022 निर्धारित की गई थी। अब जल्द ही सभी उम्मीदवारों के लिए आरआरबी ग्रुप डी परिणाम 2022 को जारी किया जाएगा।

आरआरबी ग्रुप डी मेरिट लिस्ट 2022

आरआरबी ग्रुप डी परिणाम को जब भी जारी कर दिया जाएगा तत्पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए मेरिट लिस्ट को भी जारी कर दिया जाएगा। मेरिट लिस्ट के माध्यम से सभी विद्यार्थियों को आगे के लिए चयन प्रक्रिया में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

Latest News

RRB Group D Result 2022: आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट

RRB Group D Cut Off 2022: इस बार इतनी ज्यादा रहेगी कट ऑफ

मेरिट लिस्ट में सिर्फ उन्हीं विद्यार्थियों का नामांकित किया जाएगा जो सभी विद्यार्थी आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा को सफलतापूर्वक क्वालीफाई कर लेंगे। मेरिट लिस्ट में सभी विद्यार्थियों के लिए नाम के साथ-साथ रोल नंबर देखने के लिए मिल जाएंगे। मेरिट लिस्ट जारी होने के पश्चात सभी विद्यार्थी पंजीकरण संख्या एवं पासवर्ड का प्रयोग करके हमारे इस लेख में प्रदान की गई की लिंग की सहायता से सफलतापूर्वक मेरिट लिस्ट की जांच कर पाएंगे।

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 पर मुद्रित विवरण

वेबसाइट से आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 को डाउनलोड करने के पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए उस परिणाम में नीचे दिए गए निम्नलिखित विवरण दर्ज देखने के लिए मिल जाएंगे:-

  • उम्मीदवार का नाम
  • एप्लाइड जोन
  • उम्मीदवार की जन्म तिथि
  • पंजीकरण संख्या
  • रोल नंबर
  • उम्मीदवार का सामान्यीकृत स्कोर
  • आनुपातिक स्कोर
  • स्थायी माप
  • परीक्षा का समग्र और अनुभागीय कटऑफ

आरआरबी ग्रुप डी क्वालीफाइंग मार्क्स 2022

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा परिणाम तो जारी करने के साथ-साथ ही आधिकारिक सूचना के अनुसार सभी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम योग्यता अंको को भी जारी कर दिया गया सभी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम योग्यता अंक श्रेणीवार के तौर पर अलग-अलग निर्धारित किए गए हैं नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से आप सभी आरआरबी ग्रुप डी क्वालीफाइंग मार्क्स 2022 की जांच कर सकते हैं:-

  • उर :- 40
  • ईडब्ल्यूएस :- 40
  • ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) :- 30
  • एससी और एसटी :- 30

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 की जांच कैसे करें ?

  • आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट की जांच करने के लिए सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के पश्चात आप सभी के सामने होम पेज प्रदर्शित हो जाएगा।
  • होम पेज पर सभी उम्मीदवारों के लिए आरआरबी ग्रुप डी की लिंक दिखाई दे दी उस लिंक पर क्लिक कर दें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आप सभी उम्मीदवारों के सामने एक नई विंडो प्रदर्शित होगी।
  • इस विंडो पर सभी उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण संख्या, पासवर्ड और जन्मतिथि को दर्ज करना है।
  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • सबमिट के विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आप सभी की स्क्रीन पर आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 ओपन हो जाएगा।
  • अब आप चाहें तो इस रिजल्ट को डाउनलोड कर सकते हैं या फिर भविष्य के संदर्भ के लिए इसका एक प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं।

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी निर्धारित की गई है ?

आधिकारिक वेबसाइट :- @rrbcdg.gov.in

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 कब तक जारी किया जाएगा ?

मीडिया रिपोर्ट के द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 लगभग 15 दिसंबर 2022 तक जारी किया जाएगा।