RPSC 2nd Grade Admit Card 2022: राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) के द्वारा द्वितीय श्रेणी पद हेतु विभिन्न प्रकार के शिक्षकों के पद पर रिक्तियों को जारी किया गया था। आरपीएससी द्वितीय श्रेणी भर्ती मुख्य रूप से राज्यस्तरीय भर्ती है इसलिए राजस्थान राज्य के लगभग लाखों उम्मीदवारों ने अंतिम तिथि से पहले सफलतापूर्वक आवेदन किया था। आवेदन प्रक्रिया में हिस्सा लेने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए आरपीएससी द्वितीय ग्रेड परीक्षा तिथि दिसंबर माह में निर्धारित कर दी गई है।

यह तिथि निर्धारित होने के पश्चात आवेदन प्रक्रिया में सम्मिलित सभी विद्यार्थी बड़ी उत्सुकता के साथ RPSC 2nd Grade Admit Card 2022 का इंतजार कर रहे हैं। आप सभी विद्यार्थियों का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है क्योंकि RPSC 2nd Grade Admit Card 2022 को लगभग 5 दिसंबर 2022 को जारी कर दिया जाएगा।

RPSC 2nd Grade Admit Card 2022

आरपीएससी के द्वारा द्वितीय श्रेणी शिक्षक पदों की भर्ती हेतु कुल मिलाकर 9760 रिक्तियों को जारी किया गया था। जिसके तहत राजस्थान राज्य के लोगों के लाखों उम्मीदवारों ने अंतिम तिथि से पूर्व सफलतापूर्वक आवेदन प्रक्रिया में हिस्सा लिया था। आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के पश्चात राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा आरपीएससी द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती हेतु परीक्षा की तिथि 17 दिसंबर से 24 दिसंबर 2022 निर्धारित कर दी गई है। यह तिथि निर्धारित होने के पश्चात इस परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी विद्यार्थी बड़ी उत्सुकता के साथ RPSC 2nd Grade Admit Card 2022 का इंतजार कर रहे हैं |

आप सभी विद्यार्थियों का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है क्योंकि किसी भी परीक्षा के प्रारंभ होने से लगभग 1 सप्ताह पहले उस परीक्षा के एडमिट कार्ड को जारी कर दिया जाता है इसी आधार पर मीडिया रिपोर्ट द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार लगभग दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह में RPSC 2nd Grade Admit Card 2022 को जारी कर दिया जाएगा।

RPSC 2nd Grade Admit Card 2022 – Overview

प्राधिकरण का नाम राजस्थान लोक सेवा आयोग
पद द्वितीय श्रेणी शिक्षक
रिक्ति 9760
आरपीएससी ग्रेड 2 शिक्षक परीक्षा तिथि(संस्कृत शिक्षा) जल्द ही सूचित करें
श्रेणी प्रवेश पत्र
एडमिट कार्ड रिलीज की तारीख 2022 शीघ्र होना
डाउनलोड का तरीका ऑनलाइन
आधिकारिक पोर्टल www.rpsc.rajasthan.gov.in

आरपीएससी द्वितीय श्रेणी एडमिट कार्ड 2022 महत्वपूर्ण तिथियां

आरपीएससी आयोग के द्वारा द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती हेतु परीक्षा की तिथि 17 दिसंबर से 24 दिसंबर 2022 तक निर्धारित की गई है। परीक्षा तिथि निर्धारित होने के बाद आवेदन प्रक्रिया में सम्मिलित सभी विद्यार्थी बड़ी बेसब्री से RPSC 2nd Grade Admit Card 2022 का इंतजार कर रहे हैं।

SSC CGL Cut Off: एसएससी सीजीएल की कट ऑफ इस बार इतनी ज्यादा, देखें Category Wise कट ऑफ

UP Board Time Table 2023: यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए बड़ी खबर, इस दिन से शुरू होगी बोर्ड परीक्षा

आप सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें नवीनतम अपडेट ओं के अनुसार माना जा रहा है कि लगभग दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह में RPSC 2nd Grade Admit Card 2022 को हॉल टिकट के साथ ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। तत्पश्चात सभी विद्यार्थी सफलतापूर्वक पंजीकरण संख्या एवं पासवर्ड की सहायता से इस एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे।

आरपीएससी द्वितीय ग्रेड एडमिट कार्ड 2022 डाउनलोड करने के लिए आवश्यक विवरण

आधिकारिक वेबसाइट पर से RPSC 2nd Grade Admit Card डाउनलोड करने वाले सभी उम्मीदवारों के पास नीचे दिए गए आवश्यक विवरणों का होना अनिवार्य है तत्पश्चात ही आप सभी इस एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे:-

  • पंजीकरण संख्या / पासवर्ड
  • जन्मतिथि / उम्मीदवार का नाम

आरपीएससी द्वितीय श्रेणी हॉल टिकट 2022

आरपीएससी एडमिट कार्ड को लगभग दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह में ऑनलाइन माध्यम के जरिए आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा तत्पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए आरपीएससी द्वितीय श्रेणी हॉल टिकट को भी जारी किया जाएगा।

वॉलपेपर को डाउनलोड करना सभी विद्यार्थियों के लिए आवश्यक है क्योंकि इस हॉल टिकट में आपको परीक्षा केंद्र, अन्य केंद्र विवरण, परीक्षा के दिन के दिशानिर्देश आदि सभी महत्वपूर्ण जानकारियां दर्ज देखने के लिए मिल जाएंगे। इसलिए हॉल टिकट डाउनलोड करने के लिए सभी विद्यार्थी हमारे इस लेख में प्रदान की गई लिंग का प्रयोग कर सकते हैं जिससे आप डायरेक्ट द्वितीय श्रेणी की हॉल टिकट को डाउनलोड कर पाएंगे।

आरपीएससी द्वितीय श्रेणी एडमिट कार्ड 2022 उल्लेखित विवरण

आरपीएससी द्वितीय ग्रेड एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए उस एडमिट कार्ड पर नीचे दिए गए निम्नलिखित विवरण दर्ज देखने के लिए मिल जाएंगे:-

  • उम्मीदवार का नाम
  • पिता का नाम
  • परीक्षा का दिन और तारीख
  • आवेदन संख्या
  • फोटोग्राफ और हस्ताक्षर
  • जन्म की तारीख
  • महत्वपूर्ण निर्देश

आरपीएससी द्वितीय ग्रेड परीक्षा पैटर्न 2022

आरपीएससी 2 ग्रेड शिक्षक भर्ती की परीक्षा आपको पेपर एक और पेपर 2 के आधार पर ऑफलाइन माध्यम से की जाएगी। पेपर एक में आपको कुल मिलाकर 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों का होगा। प्रत्येक प्रश्न के गलत उत्तर पर आपके लिए 0.33 कटौती की जाएगी। प्रश्न पत्र को हल करने का समय आपके लिए 2 घंटे का निर्धारित किया जाएगा हालांकि आपको आरपीएससी 2 ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा पैटर्न की संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई तालिका के माध्यम से प्रदान की गई है:-

How to Download RPSC 2nd Grade Admit Card 2022?

  • इस एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने हेतु सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के पश्चात आप सभी के सामने होमपेज प्रदर्शित हो जाएगा।
  • होम पेज पर सभी विद्यार्थियों के लिए आरपीएससी द्वितीय श्रेणी एडमिट कार्ड 2022 की लिंक प्रदर्शित होगी उस पर टैप करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात ही आप सभी की कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नई विंडो प्रदर्शित हो जाएगी।
  • इस विंडो पर सभी उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण संख्या पासवर्ड जन्मतिथि आदि अन्य लॉगइन क्रेडेंशियल को दर्ज कर देना है।
  • मांगी गई सभी आवश्यक जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात सम्मिट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार से आप सभी की स्क्रीन पर “आरपीएससी द्वितीय ग्रेड प्रवेश पत्र 2022” ओपन हो जाएगा।

आरपीएससी द्वितीय ग्रेड एडमिट कार्ड 2022 डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

आधिकारिक वेबसाइट – rpsc.rajasthan.gov.in

आरपीएससी 2 ग्रेड शिक्षक भर्ती की परीक्षा तिथि क्या निर्धारित की गई है ?

आरपीएससी द्वारा द्वितीय ग्रेड शिक्षक भर्ती की परीक्षा तिथि 7 दिसंबर से 24 दिसंबर 2022 निर्धारित की गई है।