KVS Bharti 2022: केंद्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा प्रतिवर्ष भारत भर में स्थित केंद्रीय विद्यालयों में योग्य शिक्षकों का चयन करने हेतु नई नई भर्तियों का आयोजन किया जाता है। उसी प्रकार से इस वर्ष भी 29 दिसंबर 2022 को शिक्षण एवं गैर- शिक्षण विभाग में केंद्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा KVS Bharti 2022 के तहत पीजीटी, टीजीटी, हेडमास्टर, प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल और अन्य की भर्ती के लिए हजारों रिक्तियों को जारी कर दिया गया है। यह भर्ती मुख्य रूप से केंद्र स्तरीय पर आयोजित की जाती है इसलिए अखिल भारतीय स्तर के सभी उम्मीदवार इस भर्ती हेतु अंतिम तिथि से पूर्व सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं |

KVS Bharti 2022 के तहत अधिसूचना जारी होने के साथ-साथ ही आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ तिथि एवं अंतिम तिथि को भी निर्धारित कर दिया गया है। इसलिए जो सभी उम्मीदवार KVS Bharti 2022 हेतु आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के लिए सर्वप्रथम इस भर्ती हेतु पात्रता मानदंड, शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन शुल्क, जैसी समस्त जानकारियों को प्राप्त कर लेना चाहिए जिसका विस्तार पूर्वक वर्णन इस लेख में प्रदान किया गया है।

KVS Bharti 2022

केंद्र विद्यालय शिक्षक भर्तियों का इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों का इंतजार समाप्त हो चुका है क्योंकि केंद्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा 29 दिसंबर 2022 को KVS Bharti 2022 के तहत 13404 रिक्तियों को जारी कर दिया गया है। जारी की गई रिक्तियों के अनुसार भारत भारत में स्थित विभिन्न केंद्रीय विद्यालय में सभी उम्मीदवारों का चयन पीजीटी, टीजीटी, हेडमास्टर, प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल और अन्य पदों की भर्ती के लिए किया जाएगा।

KVS Bharti 2022 हेतु अखिल भारतीय स्तर के सभी उम्मीदवार अंतिम तिथि से पूर्व आवेदन कर सकते हैं। केंद्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा KVS Bharti 2022 के लिए आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 5 दिसंबर 2022 निर्धारित की गई है एवं आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 दिसंबर 2022 निर्धारित की गई है। अंतिम तिथि से पूर्व आवेदन प्रक्रिया को समाप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए जल्द ही KVS Bharti 2022 के तहत लिखित परीक्षा का आयोजन लगभग जनवरी 2023 में किया जाएगा।

केवीएस भर्ती 2022 हेतु महत्वपूर्ण तिथियां

केवीएस भर्ती 2022 अधिसूचना तिथि 29 नवंबर 2022
ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ तिथि 06 दिसंबर 2022
केवीएस पीआरटी, टीजीटी पीजीटी आवेदन पत्र 2022 अंतिम तिथि 26 दिसंबर 2022
दस्तावेजों का सत्यापन दिसंबर 2022
परीक्षा तिथि जनवरी 2023

केवीएस भर्ती 2022 हेतु शैक्षणिक योग्यता

प्रधानाचार्य:-
इस पद हेतु आवेदन करने वाले समस्त उम्मीदवारों को 8 साल के अनुभव के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन पास और साथ ही b.ed की डिग्री भी होना चाहिए।

Panchayat Sahayak Bharti 2022: पंचायत सहायक भर्ती के लिए 10वी, 12वी पास कर सकते है आवेदन

Railway Mission Mode Bharti 2022: रेलवे मिशन मोड से 1.5 लाख पदों पर होने वाली है भर्ती, यहाँ देखें पूरी जानकारी

वाइस प्रिंसिपल:-
केंद्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा वाइस प्रिंसिपल के पद का आयोजन करने वाले समस्त उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता पोस्ट ग्रेजुएशन b.ed के साथ 5 साल का अनुभव के साथ निर्धारित की गई है।

टीजीटी, पीजीटी:-
इस पर हेतु आवेदन करने वाले समस्त विद्वानों के पास स्नातक स्तर अपेक्षित विषय के साथ पास होना चाहिए और उसी के साथ ही स्नातकोत्तर और b.ed की डिग्री होनी चाहिए।

केवीएस भर्ती 2022 हेतु आयु सीमा

केंद्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा KVS Bharti 2022 के तहत आवेदन प्रक्रिया की योजना बना रहे सभी उम्मीदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष एवं अधिकतम 40 वर्ष निर्धारित की गई है हालांकि इस उम्र में सरकारी नियमों के अनुसार छूट भी प्रदान की जाती है।

केवीएस भर्ती 2022 हेतु चयन प्रक्रिया

केवीएस भर्ती में सभी उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा समाप्त करने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिन सभी उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में दर्ज होगा उन सभी के लिए। इंटरव्यू में सम्मिलित किया जाएगा इंटरव्यू में पास होने के पश्चात सभी उम्मीदवारों का दस्तावेज सत्यापन करके केवीएस पद पर चयनित कर दिया जाएगा।

केवीएस भर्ती 2022 हेतु आवेदन शुल्क विवरण

केंद्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा केवीएस भर्ती 2022 के तहत जारी की गई रिक्तियों पर आवेदन करने वाले समस्त विद्वानों के लिए आवेदन फीस का निर्धारण किया गया है जिसकी विस्तृत जानकारी नीचे प्रदान की गई है:-

  • अन्य पिछड़ा वर्ग रुपये :- 1000/-
  • अनुसूचित जाती रुपये :- 650/-
  • अनुसूचित जनजाति रुपये :- 650/-
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग रुपये :- 1000/-
  • अपंग व्यक्ति रुपये :- 650/-

केवीएस भर्ती 2022 आवेदन करने हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

केवीएस भर्ती के तहत आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के पास नीचे दिए गए दस्तावेजों का होना आवश्यक है तत्पश्चात ही आप सभी इस भर्ती हेतु आवेदन कर सकते हैं:-

  • आवेदन कर्ता की कक्षा 10वीं की अंकसूची
  • आवेदन कर्ता की कक्षा 12वीं की अंकसूची
  • B.Ed या B.El.Ed या D.el.Ed डिग्री
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • रोजगार पंजीयन

How to apply for KVS Bharti 2022?

  • इस भर्ती हेतु आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण कार्य को पूर्ण करना है।
  • पंजीकृत होने के पश्चात आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करें। वहां पर आपको एक लिंक प्रदर्शित होगी उस पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप सभी इस लिंक पर क्लिक करेंगे आप सभी की स्क्रीन पर केवीएस भर्ती 2022 हेतु आवेदन फार्म प्रदर्शित हो जाएगा।
  • आवेदन फार्म में पूछे गए समस्त विवरणों को ध्यानपूर्वक पढ़ते हुए दर्ज कर दें।
  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • अंतिम चरण में निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करते हुए सबमिट के विकल्प का चयन करें।

केवीएस भर्ती 2022 हेतु आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

आधिकारिक वेबसाइट :- kvsangathan.nic.in

केवीएस भर्ती हेतु कितने पदों पर भर्तियां को जारी किया गया है ?

केंद्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा केवीएस भर्ती हेतु कुल मिलाकर 13,404 रिक्तियों को जारी किया गया है।