UP PET Result 2022: उत्तर प्रदेश राज्य में विभिन्न राज्य विभागों में ग्रुप सी और ग्रुप डी रिक्तियों पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए प्री एलिजिबिलिटी टेस्ट (पीईटी) का आयोजन किया जाता है उसी प्रकार से इस वर्ष भी उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के द्वारा ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर विभिन्न व्यक्तियों को जारी किया गया था जिसके तहत उत्तर प्रदेश राज्य के लगभग लाखों विद्यार्थियों द्वारा सफलतापूर्वक पंजीकरण किया गया था।

पंजीकरण प्रक्रिया को समाप्त करने के पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के द्वारा 15 और 16 अक्टूबर को सभी परीक्षा केंद्रों पर किया गया है। इस परीक्षा में सम्मिलित सभी विद्यार्थी बड़ी उत्सुकता के साथ यूपीएसएसएससी पीईटी परिणाम 2022 का इंतजार कर रहे हैं। तो आप सभी विद्यार्थियों का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है क्योंकि नवीनतम अपडेट के अनुसार माना जा रहा है कि UP PET Result 2022 लगभग आज यानी कि 20 नवंबर 2022 को जारी कर दिया जाएगा।

UP PET Result 2022

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) के द्वारा जारी की गई ग्रुप सी और ग्रुप डी रिक्तियों के तहत आवेदन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न करने वाले सभी उम्मीदवारों की परीक्षा को उत्तर प्रदेश राज्य के सभी परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन माध्यम के जरिए 15 और 16 अक्टूबर को सफलतापूर्वक आयोजित की जा चुकी है। यह परीक्षा समाप्त होने के पश्चात 4 दिन के बाद यूपीएसएसएससी पीईटी अंतिम उत्तर कुंजी को 20 अक्टूबर 2022 को जारी कर दिया गया था।

अंतिम उत्तर कुंजी जारी होने के पश्चात सभी विद्यार्थी बड़ी उत्सुकता के साथ यूपीएसएसएससी पीईटी परिणाम 2022 का इंतजार कर रहे हैं तो आप सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें मीडिया स्त्रोतों द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार UP PET Result 2022 आज यानी कि 20 नवंबर 2022 को आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम के जरिए जारी कर दिया जाएगा।

UPSSSC PET Result 2022 – Overview

संगठन का नाम उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग
के रूप में भी जाना जाता है यूपीएसएसएससी
परीक्षा का नाम प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (पीईटी)
जाना जाता है प्री परीक्षा टेस्ट
राज्य का नाम Uttar Pradesh
यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा तिथि 15, 16 अक्टूबर 2022
यूपी पीईटी परीक्षा परिणाम जारी करने की तिथि 20 नवंबर 2022
दर्जा जल्दी उपलब्ध होगा
लेख श्रेणी परिणाम
आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in

UP PET Result 2022 Date & Time

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) के द्वारा आयोजित प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (पीईटी) में उत्तर प्रदेश राज्य के लगभग लाखों विद्यार्थी सम्मिलित हुए थे सम्मिलित होने के पश्चात सभी विद्यार्थियों की परीक्षा 15 और 16 अक्टूबर को विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर समाप्त की गई है।

BPSC 67 Prelims Result 2022: बीपीएससी 67वी प्रीलिम्स का रिजल्ट यहाँ से चेक करें, ये रही डायरेक्ट लिंक

RRB Group D Result 2022: आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट इस तरह चेक करें, ये रही डायरेक्ट लिंक

परीक्षा समाप्त होने के पश्चात 20 अक्टूबर 2022 को यूपीएसएसएससी पीईटी अंतिम उत्तर कुंजी को जारी किया गया था एवं आपत्ति दर्ज करने की तिथि 22 अक्टूबर 2022 निर्धारित की गई थी। अंतिम उत्तर कुंजी जारी होने के पश्चात नवीनतम अपडेट के अनुसार माना जा रहा है कि UP PET Result 2022 को आधिकारिक वेबसाइट पर 20 नवंबर 2022 यानी कि आज शाम 4:00 बजे जारी कर दिया जाएगा।

आवश्यक विवरण

यूपीएसएसएससी प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (पीईटी) परिणाम जारी होने के पश्चात इस परिणाम को डाउनलोड करने के लिए सभी विद्यार्थियों के पास नीचे दिए गए निम्नलिखित आवश्यक विवरणों का होना अनिवार्य है:-

  • पंजीकरण नंबर / रोल नंबर
  • जन्मतिथि / पासवर्ड
  • उम्मीदवार का नाम / पिता का नाम

UP PET Result 2022 – Merit List

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के द्वारा आयोजित ग्रुप सी और ग्रुप डी की परीक्षा को सफलतापूर्वक क्वालीफाई करने वाले विद्यार्थियों का परिणाम जल्द ही आगामी सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा इस परिणाम की आयोजित होने के पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए यूपीएसएसएससी पीईटी मेरिट लिस्ट 2022 को भी जारी कर दिया जाएगा।

मेरिट लिस्ट में सिर्फ उन्हीं विद्यार्थियों के नाम प्रदान किए जाएंगे दिन सभी विद्यार्थियों ने यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा को सफलतापूर्वक क्वालीफाई कर लिया है। मेरिट लिस्ट में आपको नाम के साथ-साथ रोल नंबर भी प्रदान किए जाएंगे जिनकी सहायता से आपको आगे की चयन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा।

UP PET Result 2022 – Cut Off Marks

यूपीएसएसएससी प्रारंभिक पात्रता परीक्षा परिणाम नवंबर 2022 को किसी भी समय घोषित किया जा सकता है परीक्षा परिणाम जारी होने के पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए कट ऑफ मार्क्स भी घोषित कर दिए जाएंगे। कट ऑफ मार्क्स कई कारकों पर निर्भर करते हैं जैसे किश्रे णी-वार, भाग लेने वाले उम्मीदवारों की संख्या, परीक्षा का कठिनाई स्तर, और अन्य विवरण। निर्धारित कट ऑफ मार्क्स के आधार पर सभी उम्मीदवारों के लिए UP PET Result का स्कोर हासिल करना आवश्यक होगा:-

सामान्य/यू.आर 60 – 65 अंक
अन्य पिछड़ा वर्ग 58 – 63 अंक
ईडब्ल्यूएस 57 – 62 अंक
अनुसूचित जाति 55 – 60 अंक
अनुसूचित जनजाति 50 – 55 अंक
महिलाओं 58 – 63 अंक
स्वतंत्रता सेनानी परिवार 50 – 55 अंक
विकलांग व्यक्ति 45 – 50 अंक

How to check UP PET Result 2022?

  • सभी उम्मीदवार सर्वप्रथम निर्धारित यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर विजिट करें।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के पश्चात आप सभी के सामने होमपेज प्रदर्शित हो जाएगा।
  • होम पेज पर UPSSSC PET Result 2022 लिंक खोजें और उस पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात ओपन हुए पेज पर अपना पंजीकरण संख्या, रोल नंबर और जन्मतिथि को दर्ज करें।
  • सभी आवश्यक जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात नीचे दिए गए सम्मिट के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से आप सभी की स्क्रीन पर यूपीएसएसएससी टीईटी परिणाम 2022 प्रदर्शित हो जाएगा।

यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा को कब आयोजित किया गया था?

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के द्वारा प्रारंभिक पात्रता परीक्षा का आयोजन 15 और 16 अक्टूबर 2022 को किया गया था।

UPSSC PET Result 2022 कैसे चेक करें?

UPSSSC PET Result ऊपर दी गयी लिंक से चेक करें|