Forest Guard Bharti 2022: वन विभाग के द्वारा प्रतिवर्ष 10वीं एवं 12वीं पास होनहार महिला एवं पुरुष अभ्यर्थियों के लिए वनरक्षक भर्ती के लिए यारों पदों पर अधिसूचना जारी की जाती है उसी प्रकार से इस वर्ष भी मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश छत्तीसगढ़ और राजस्थान राज्य में वन विभाग के द्वारा जल्द ही फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 के लिए हजारों पदों पर दी सूचना जारी होने वाली है।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 मुख्य रूप से राज्य स्तर पर आयोजित होने वाली भर्ती है इसलिए जिस भी राज्य में यह भर्ती निकाली जाएगी सिर्फ उसी राज्य के उम्मीदवार इस भर्ती के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं।इसलिए राज्य स्तर की सरकारी नौकरी प्राप्त करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए बड़ा ही सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है इसलिए जो सभी उम्मीदवार फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह सभी हमारे इस लेख में प्रदान की गई आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ होने पर अंतिम तिथि से पहले सफलतापूर्वक अपना आवेदन पत्र जमा करा सकते हैं।

Forest Guard Bharti 2022

वनरक्षक भर्ती का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे सभी एक से उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने निकल कर आई हुई है क्योंकि वन विभाग के द्वारा नोटिफिकेशन प्राप्त हुआ है कि मध्य प्रदेश उत्तराखंड राजस्थान छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश राज्य में जल्द ही फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के तहत हजारों पदों पर अधिसूचना जारी होने वाली है। आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें मीडिया स्त्रोतों के अनुसार माना जा रहा है कि अधिसूचना जारी होने के पश्चात ही वन विभाग के द्वारा फॉरेस्ट भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया का भी प्रारंभ कर दिया जाएगा |

तत्पश्चात जो सभी उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड कक्षा 10वीं एवं 12वीं पास है वह सभी फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं। फॉरेस्ट भर्ती मुख्य रूप से राज्य स्तर पर आयोजित की जाती है इसलिए जिसे भी राज्य में यह भर्ती निकाली जाए सिर्फ उसी राज्य के उम्मीदवार ही फॉरेस्ट भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं इसलिए फॉरेस्ट भर्ती का आवेदन करने के लिए समस्त उम्मीदवारों को किसी भी राज्य का स्थाई निवासी होना अति आवश्यक है।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 (Forest Guard Bharti Overview)

लेख विवरण फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022
विभाग का नाम मध्य प्रदेश वन विभाग : एमपीपीईबी
सत्र 2022
कुल पद लगभग 1340 पद
पद का नाम वन रक्षक
नौकरी करने का स्थान मध्यप्रदेश
आयु सीमा 18 से 27 वर्ष तक
आवेदन शुल्क ₹ 520 (सामान्य/ओबीसी)
₹320(एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी)
परीक्षा प्रकार लिखित परीक्षा
परीक्षा का आयोजन मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा
शैक्षणिक योग्यता तथा अनुभव 10 वीं पास या इसके समकक्ष 
आधिकारिक वेबसाइट https://www.mpforest.gov.in/

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 के लिए पात्रता मानदंड

शैक्षणिक योग्यता:-
फॉरेस्ट गार्ड भर्ती का आवेदन करने वाले समस्त उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं एवं 12वीं को न्यूनतम 40% अंकों के साथ पास करना अति आवश्यक होगा। उसी के साथ साथ ही जो सभी उम्मीदवार आयु सीमा को निर्धारित करने वाले हैं और वह सभी किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक पास कर चुके हैं तो वह सभी उम्मीदवार भी फॉरेस्ट भर्ती 2022 के लिए सफलतापूर्वक आवेदन पत्र जमा करा सकते हैं।

आयु सीमा:-
वन विभाग के द्वारा फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 के लिए सभी उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 27 वर्ष निर्धारित की जाएगी हालांकि इस उम्र में ओबीसी केटेगरी के लिए 3 वर्ष तक की छूट प्रदान की जाएगी और जो सभी उम्मीदवार अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग से आते हैं उन सभी के लिए 5 वर्ष तक की छूट प्रदान की जाएगी।

SSC GD Constable Bharti Form: एसएससी जीडी भर्ती के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरें

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 के लिए चयन प्रक्रिया

वन विभाग के द्वारा निकाली गई वनरक्षक भर्ती पर सभी उम्मीदवारों का चयन नीचे दी गई निम्नलिखित चयन प्रक्रियाओं के आधार पर किया जाएगा इसलिए वनरक्षक के पद पर चयनित होने के लिए सभी उम्मीदवारों को इन सभी चयन प्रक्रिया को पास करना आवश्यक है:-

  • लिखित परीक्षा
  • शारीरिक परीक्षण
  • चिकित्सीय परीक्षा
  • दस्तावेज़ सत्यापन

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 वेतन विवरण

वनरक्षक के तहत जारी की गई फॉरेस्ट गार्ड की रिक्ति पर चयनित हो जाने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए राज्य सरकार द्वारा नीचे दिया गया वेतन प्रतिमाह प्रदान किया जाता है हालांकि या वेतन निर्धारित वेतन नहीं है, निर्धारित वेतन के बारे में सटीक जानकारी आपको फॉरेस्ट गार्ड भर्ती की आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ होने के पश्चात ही प्रदान की जाएगी:-

अनुमानित वेतन – 20,200/- से 62,200/- प्रति माह है।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 के लिए आवेदन शुल्क विवरण

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ होने के पश्चात आवेदन करने वाले समस्त उम्मीदवारों को नीचे दिया गया निम्नलिखित आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक होगा तत्पश्चात ही आप सभी फॉरेस्ट भर्ती के लिए आवेदन पत्र जमा करा सकते हैं:-

  • सामान्य ओबीसी उम्मीदवार आवेदन शुल्क – रु। 350/-
  • एससी / एसटी / महिला उम्मीदवार आवेदन शुल्क – रु। 250/-

भुगतान स्थिति:- दिए गए आवेदन शुल्क का भुगतान सभी उम्मीदवार अपने बैंक खाते से क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 का आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती की आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ होने पर सभी उम्मीदवारों के पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेजों का होना अति आवश्यक है:-

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • रोजगार पंजीयन
  • कक्षा 12वीं की अंकसूची
  • कक्षा 10वीं की अंकसूची थे
  • मूल निवास प्रमाण पत्र (राज्य स्तर का )
  • जाति प्रमाण पत्र (सत्यापित)
  • समग्र आईडी

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 का आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आप आधिकारिक वेबसाइट https://www.mpforest.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आप सभी के सामने होमपेज प्रदर्शित होगा बाएं तरफ दी गई लिंक पर क्लिक कर दें।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आप सभी के सामने फॉरेस्ट भर्ती का आवेदन फार्म प्रदर्शित हो जाएगा।
  • आवेदन फार्म में पहुंची गई समस्त जानकारियों को ध्यान पूर्वक पढ़ते हुए पूरा करें।
  • आप सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करते हुए आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • अंतिम चरण में सभी जानकारियों को एक बार और पढ़ लें और नीचे दिए गए कैप्चा कोड भरकर समिति के दखल पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से फॉरेस्ट भर्ती के लिए सभी उम्मीदवारों का आवेदन पत्र सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा।

Forest Guard Bharti 2022 – FAQs

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

आधिकारिक वेबसाइट – www.peb.mp.gov.in

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 के लिए अधिसूचना कब तक जारी की जाएगी?

मीडिया स्त्रोतों के अनुसार माना जा रहा है लगभग आगामी सप्ताह में फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 के लिए हजारों पदों पर अधिसूचना जारी की जाएगी।