Beneficiary List of PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सीमांत वा छोटे किसानों के हित व कल्याण के लिए बहुत ही लाभकारी योजना का संचालन किया जा रहा है उस योजना का नाम PM Kisan Samman Nidhi Yojana, इस योजना के तहत छोटे व सीमांत किसानों के लिए प्रत्येक 3 माह में ₹2000 की राशि भेजी जाती है यह राशि सभी किसानों के खाते में सालाना ₹6000 की राशि भेजी जाती है इस राशि के माध्यम से सभी किसान भाई अपनी फसल के लिए खाद्य एवं विभिन्न सामग्री खरीद पाते हैं।

आप सभी के सामने जानते ही होंगे 31 October 2022 को पीएम किसान योजना के माध्यम से सभी किसान भाइयों के खाते में 12वीं किस्त भेजी गई थी जिसके तहत हमारे देश के लगभग 1000000 किसानों को 20, 000 करोड़ तक का लाभ प्रदान किया गया था। इस किस्त को सफलतापूर्वक प्राप्त करने वाले सभी किसान भाइयों के लिए बड़ी उत्सुकता के साथ पीएम किसान 12वीं किस्त का इंतजार था आप सभी किसान भाइयों के इंतजार खत्म हो चुका है क्योंकि आज इस लेख के माध्यम से सभी किसान भाई पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची 2022 की जांच कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana Beneficiary List 2022

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का प्रारंभ वर्ष 2019 में किया गया था इसके तहत पात्र एवं सीमांत किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की राशि प्रदान की जाती है या राशि सभी किसान भाइयों को प्रत्येक 4 माह में सीधे बैंक खाते में भेजी जाती है। पीएम किसान योजना के माध्यम से प्रदान की जाने वाली राशि को प्राप्त करने के लिए सभी किसान भाइयों को निर्धारित तारीख से पहले बैंक खाते की केवाईसी अपडेट कर आना अति आवश्यक होता है |

उसी प्रकार से इस वर्ष भी पीएम योजना 12वीं किस्त अपडेट कराने की तिथि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा निर्धारित की गई थी इन सभी किसान भाइयों ने अंतिम तिथि से पहले अपने बैंक खाते की ई केवाईसी अपडेट करा ली होगी सिर्फ उन्हीं पात्र किसानों को पीएम योजना 12वीं किस्त का लाभ प्रदान किया जाएगा, ई केवाईसी अपडेट कराने की प्रक्रिया को संपन्न करने वाले सभी किसान भाई इसलिए तुम्हें प्रदान की गई लिंक की सहायता से पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची 2022 की जांच कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची 2022 – अवलोकन

लेख विवरण पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची 2022
योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
विभाग का नाम कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत
श्रेणी सरकारी योजना
लाभार्थी पीएम किसान में पंजीकृत किसान
12वी किस्त 30 नवंबर 2022, बुधवार तक
बेनिफिशियरी लिस्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध
हेल्पलाइन नंबर 155261 एवं 011-24300606
आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmkisan.gov.in/

पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची 2022 का मुख्य उद्देश्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा संचालन की जाने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची जारी करने की जिम्मेदारी कृषि एवं किसान कल्याण विभाग को सौंपी जाती है। पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची 2022 में उन सभी किसानों के नाम प्रदान किए जाते हैं जो सभी किसान भाई निर्धारित अंतिम तिथि से पहले अपने बैंक खाते की e-kyc प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न करते हैं।

PM Free Silai Machine Yojana: इस योजना के तहत सरकार दे रही फ्री सिलाई मशीन

Free Ration Card List Name Check: नई लिस्ट में नाम चेक करें, सरकार दे रही फ्री राशन?

उसी प्रकार से इस वर्ष भी सिर्फ उन्हीं किसान भाइयों के नाम पीएम योजना लाभार्थी सूची 2022 में जोड़े जाएंगे जिन सभी किसान भाई ने 31 अगस्त 2022 से पहले अपने बैंक खाते की केवाईसी प्रक्रिया को संपन्न किया था। तत्पश्चात सभी किसान भाइयों के खाते में ₹2000 की राशि भेज दी जाएगी।

पीएम किसान 12वीं किस्त ई-केवाईसी स्थिति 2022

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा पीएम किसान योजना 12वीं किस्त बैंक खातों की केवाईसी अपडेट कराने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2022 निर्धारित की गई थी। जिन सभी किसान भाइयों ने अंतिम तिथि से पहले अपने बैंक खाते की ई केवाईसी अपडेट करा ली होगी सिर्फ उन्हीं किसान भाइयों को पीएम किसान 12वीं किस्त का लाभ प्रदान किया जाएगा।

तो आप सभी किसान भाइयों के लिए बता दें पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची 2022 जारी कर दी गई है निर्धारित अंतिम तिथि से पहले e-kyc प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न करने वाले सभी किसान भाई आज इस लेख में प्रदान की गई लिंक की सहायता से सफलतापूर्वक पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची 2022 की जांच कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना 2022 के तहत सभी पात्रता मानदंड

पीएम किसान योजना का लाभ कुछ चयनित किसानों को ही प्रदान किया जा रहा है इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी किसान भाइयों को नीचे दिए गए पात्रता मानदंडों के तहत अपनी पात्रता को निर्धारित करना होगा तो आइए जानते हैं कि इस योजना के तहत कौन-कौन से पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं:-

  • पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको एक भारतीय नागरिक होना अति आवश्यक है।
  • इस योजना का लाभ कुछ चयनित किसानों को ही प्रदान किया जा रहा है इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आप को छोटा और सीमांत किसान होना अति आवश्यक है।
  • इस योजना का आवेदन सिर्फ भाई सभी किसान भाई कर सकते हैं जो सभी किसान भाई कृषि योग्य भूमि रखते हैं।
  • इस योजना के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के सभी किसान भाई सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं।
  • सभी किसान भाइयों का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना अति आवश्यक है।

पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची 2022 की जांच करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची की जांच करने के लिए सभी किसानों के पास नीचे दिए गए मिल के दस्तावेजों का होना अति आवश्यक है तत्पश्चात ही आप सभी अपनी लाभार्थी सूची की जांच कर सकते हैं:-

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आपका आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • भूमि संबंधी जानकारी
  • परिचय पत्र
  • मोबाइल नंबर

पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची की जांच कैसे करें ?

  • पीएम किसान योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले सभी किसान भाइयों को लाभार्थी सूची देखने के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आप सभी के सामने होम पेज प्रदर्शित होगा इस पर दिए गए किसान कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद सभी किसान भाई कोलन के बगल में स्थित पीएम किसान लाभार्थी सूची के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आप सभी के सामने नया पेज ओपन होगा इस पर आप अपना जिला ब्लाक और गांव की स्थिति के बारे में सभी जानकारी दर्ज करें।
  • सभी चरणों को सफलतापूर्वक संपन्न करने के पश्चात सभी किसान भाइयों को रिपोर्ट प्राप्त करें विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से सभी किसान भाइयों की स्क्रीन पर पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची प्रदर्शित हो जाएगी।

पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

आधिकारिक वेबसाइट – @pmkisan.gov.in

पीएम किसान योजना 12वीं किस्त कब जारी की गई थी ?

31 October 2022।