PM Kisan eKYC Update 2022: हमारे देश की केंद्र सरकार द्वारा गरीब और छोटे किसानों की आर्थिक सहायता करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के तहत ऑनलाइन फॉर्म भरने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए प्रत्येक माह केंद्र सरकार के द्वारा ₹2000 की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के लिए प्रदान की जाती है जिन सभी उम्मीदवारों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 के तहत आवेदन किया है।

पीएम किसान योजना का आवेदन करने के पश्चात सभी किसान भाइयों को प्रत्येक 4 माह में ₹2000 की राशि प्राप्त करने के लिए PM Kisan eKYC Update 2022 कराना आवश्यक होता है। जिन सभी किसान भाइयों के बैंक खाते की पीएम किसान ईकेवाईसी 2022 अपडेट नहीं है उन सभी के बैंक खाते में इस बार 12वीं किस्त नहीं भेजी जाएगी, इसलिए सभी किसानों को बैंक खाते की PM Kisan eKYC Update 2022 कराना अति आवश्यक है।

पीएम किसान ईकेवाईसी अपडेट 2022 – संपूर्ण जानकारी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ हमारे देश के लगभग 14 करोड किसान उठा रहे हैं। इस योजना की सहायता से सभी किसानों को प्रत्येक 4 महीने में ₹2000 की राशि भेजी जाती है जो कि सालाना ₹6000 की राशि प्रदान की जाती है। लेकिन आप सभी किसान भाई जानते ही होंगे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्राप्त होने वाली राशि के लिए सभी किसान भाइयों को अपने बैंक खाते की PM Kisan eKYC Update कर आना अति आवश्यक होता है। इसलिए जिन सभी किसान भाइयों के बैंक खाते की केवाईसी अपडेट नहीं है वह सभी जल्द से जल्द अपडेट करा ले।

आप सभी किसान भाई जानते ही होंगे कृषि कल्याण विभाग के द्वारा बैंक खातों की केवाईसी अपडेट कराने की अंतिम तिथि 31 मई 2022 निर्धारित की गई थी, लेकिन आप सभी के लिए बता दें बैंक खातों की ईकेवाईसी कराने की अंतिम तिथि की बाध्यता हटा दी गई है और सभी के साथ कभी भी पीएम किसान पोर्टल पर जाकर अपने बैंक खातों की PM Kisan eKYC Update करा सकते हैं।

पीएम किसान ईकेवाईसी अपडेट 2022 – अवलोकन

योजना का नाम PM Kisan Samman Nidhi Yojana
द्वारा शुरू किया गया प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
योजना शुरू करने का वर्ष 2018
कुल लाभार्थी 12 करोड़ से अधिक
श्रेणी योजना
किस्त की राशि रु.2000/-
उद्देश्य पीएम किसान खाते से आधार कार्ड लिंक
अपडेट का तरीका पीएम किसान ई केवाईसी 2022 सीएससी केंद्र / ऑनलाइन
कुल वार्षिक सहायता रु.6000/-
स्थान पूरे भारत में  
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 011-24300606, 155261
पीएम किसान स्टेटस चेक 2022 वेबसाइट www.pmkisan.gov.in

पीएम किसान केवाईसी अपडेट 2022 कराने की महत्वपूर्ण तिथियां

पीएम किसान योजना के तहत सभी किसान भाइयों को 11वीं किस्त भेज दी गई अब सभी किसान भाइयों के खाते में 12वीं किस्त भेजी जानी है जिसके लिए PM Kisan eKYC Update होना पहले माह में ही प्रारंभ हो गई थी लेकिन आप सभी किसान भाइयों के लिए बता दें PM Kisan eKYC Update कराने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2022 निर्धारित की गई थी।

लेकिन अब केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना के नियमों को बदल दिया गया है और बैंक खातों की PM Kisan eKYC Update कराने की तिथि की बाध्यता को खत्म कर दिया गया है सभी किसान भाई कभी भी अपने बैंक खाते की केवाईसी अपडेट करा सकते हैं।

PM Kisan eKYC Update 2022

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 24 फरवरी 2019 को किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य था कि हमारे देश के छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना। पीएम किसान योजना की सहायता से केंद्र सरकार के द्वारा हमारे देश के गरीब छोटे सीमांत किसानों को प्रत्येक 4 महीने में ₹2000 की राशि भेजी जाती है जो कि सालाना आय ₹6000 होती है |

इस राशि को प्राप्त करके सभी किसान भाइयों को बड़ी राहत मिलती है इससे बीच उपकरण दवाइयां एवं कृषि में लगने वाले सभी वस्तुओं को सभी किसान भाई सभी समय पर खरीद पाते हैं और अच्छी फसल उगा पाते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत समस्त लाभ

  • पीएम किसान योजना की सहायता से हमारे देश के प्रत्येक गरीब एवं छोटे किसानों को प्रत्येक 4 माह में ₹2000 की राशि भेजी जाती है।
  • प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी इस योजना की सहायता से हमारे देश के किसानों की बहुत ज्यादा मदद कर रहे हैं।
  • पीएम किसान योजना के जरिए भेजी जाने वाली राशि सालाना ₹6000 की होती है।
  • वर्तमान समय में पीएम किसान योजना में कई बदलाव किए गए हैं लेकिन इससे छोटे और सीमांत किसानों को कोई नुकसान पहुंचने वाला नहीं है।
  • पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली राशि से सभी किसान भाई वक्त पर दवाइयां एवं खाद्य सामग्री खरीद पाते हैं।

पीएम किसान ईकेवाईसी अपडेट 2022 कराने के लिए आवश्यक दस्तावेज

PM Kisan eKYC Update कराना सभी किसान भाइयों के लिए अति महत्वपूर्ण होता है आप सभी जानते ही होंगे इस बार कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा सभी किसान भाइयों के बैंक खाते में 12वीं किस्त भेजी जानी है जिसके लिए आपको ई केवाईसी अपडेट कराना आवश्यक है जिसके तहत आपको नीचे दिए गए महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी:-

  • पहचान पत्र, किसान होने का सबूत
  • आधार कार्ड
  • खाता खतौनी की नकल
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट का विवरण

पीएम किसान ईकेवाईसी केवाईसी अपडेट 2022 ऑनलाइन फॉर्म के लिए कैसे आवेदन करें?

  • सर्वप्रथम सभी किसान भाइयों को पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट @ pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आप सभी के सामने होम पेज ओपन हो जाएगा वहां पर आपको फार्मर कॉर्नर पर जाना होगा।
  • फार्मर कॉर्नर पर जाने के बाद आपको ओटीपी आधारित पीएम किसान की केवाईसी अपडेट 2022 कराने का विकल्प दिखाई देगा उस का चयन करें।
  • चयन करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक नई विंडो ओपन हो जाएगी।
  • इस पेज पर पहुंची गई समस्त जानकारियों को सही तरीके से भर देना है जैसे कि आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, ओटीपी समस्त जानकारी।
  • सभी जानकारियों को भर जाने के पश्चात सभी किसान भाइयों को मोबाइल नंबर दर्ज करके ओटीपी सत्यापित कराना है।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा इसको दर्ज करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से सभी किसान भाइयों का PM Kisan eKYC Update 2022 ऑनलाइन फॉर्म संपूर्ण हो जाएगा।
UIETkanpur Home Page https://uietkanpur.com/
Official Website www.pmkisan.gov.in

PM Kisan eKYC Update 2022 – FAQs

PM Kisan eKYC Update 2022 ऑनलाइन फार्म भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

Ans. आधिकारिक वेबसाइट – @pmkisan.gov.in

PM Kisan eKYC Update 2022 कराने के लिए अंतिम तिथि कौन सी निर्धारित की गई है?

Ans.पीएम किसान ईकेवाईसी अपडेट 2022 कराने की अंतिम तिथि बाध्यता का कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा खत्म कर दी गई है।