PM Awas Yojana 2022: केंद्र सरकार व राज्य सरकार के द्वारा प्रतिवर्ष गरीब बेसहारा और बेरोजगार लोगों की आर्थिक सहायता करने के लिए नई-नई योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है उसी प्रकार से वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सभी गरीब झुग्गी झोपड़ी और कच्चे मकानों में रहने वाले उम्मीदवारों के लिए बहुत ही लाभकारी योजना का शुभारंभ किया गया है उस योजना का नाम है PM Awas Yojana 2022, इस योजना के तहत लाभार्थी उम्मीदवारों के लिए निशुल्क के स्वयं के पक्के मकान प्रदान किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के तहत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले सभी झुग्गी झोपड़ी व कच्चे मकान में रहने वाले उम्मीदवारों के लिए पीएम आवास योजना के तहत स्वयं के पक्के मकान प्रदान किए जाएंगे, लेकिन इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के लिए प्रदान किया जाएगा जो सभी उम्मीदवार PM Awas Yojana 2022 के तहत आवेदन करेंगे और पीएम आवास योजना सूची में अपना नाम जुड़वाएंगे तो आज इस लेख के माध्यम से हम पीएम आवास योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी लेकर आए हुए हैं इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

पीएम आवास योजना 2022 संपूर्ण जानकारी

पीएम आवास योजना का शुभारंभ वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया था इस योजना के जरिए गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले सभी गरीब परिवार के उम्मीदवारों के लिए स्वयं का पक्का मकान प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत केंद्र सरकार के द्वारा सभी गरीब झुग्गी झोपड़ी व कच्चे मकान में रहने वाले उम्मीदवारों के लिए 2.67 लाख रुपए तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है, क्या राशि सभी उम्मीदवारों के लिए स्वयं का पक्का मकान बनाने के लिए प्रदान की जाती है |

जिसकी सहायता से सभी उम्मीदवार घर में लगने वाली सभी वस्तुओं को खरीद पाते हैं। पीएम आवास योजना के तहत प्रधानमंत्री जी के द्वारा वर्ष 2022 तक पूरे देश में लगभग 1 दशमलव 12 करोड़ पक्के मकान बनाने का लक्ष्य रखा गया है, और उसी के साथ साथ ही नई अपडेट के अनुसार माना जाए तो PM Awas Yojana 2022 के जरिए रखा गया 1.12 करोड़ का लक्ष्य संपूर्ण हो सकता है। और साथ ही में पीएम आवास योजना के जरिए शहर में और भी ज्यादा पक्के मकान बनाने की मंजूरी दे दी गई है।

PM Awas Yojana 2022

लेख विवरण PM Awas Yojana 2022
योजना की घोषणा माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
योजना प्रकार केंद्र सरकार की योजना
लाभार्थी संपूर्ण भारत के पात्र उम्मीदवार
स्थिति एक्टिव
उद्देश्य देश के प्रत्येक व्यक्ति को स्वयं का पक्का मकान उपलब्ध करवाना
योजना की शुरुआत 22 जून 2015
लक्ष्य 31 मई 2022 तक दो करोड़ मकानों का निर्माण
पीएमएवाय चरण 1 अवधि अप्रैल 2015 से मार्च 2017 तक
पीएमएवाय चरण 2 अवधि अप्रैल 2017 से मार्च 2019 तक
पीएमएवाय चरण 3 अवधि अप्रैल 2019 से मार्च 2022 तक
आवेदन प्रकार ऑनलाइन
हेल्पलाइन / टोल फ्री नंबर 011-23063285 एवं 011-23060484
आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/

PM Awas Yojana New List

पीएम आवास योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए इस योजना का ऑनलाइन आवेदन करना होगा, ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात केंद्र सरकार के द्वारा सभी उम्मीदवारों के लिए PM Awas Yojana 2022 की सूची जारी की जाती है इस सूची के तहत जिन सभी उम्मीदवारों का नाम आता है सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के लिए पीएम आवास योजना का लाभ प्रदान किया जाता है।

तो आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें PM Awas Yojana की नई सूची जारी कर दी गई है इस सूची को चेक करने के लिए सभी उम्मीदवारों को इस लेख में प्रदान की गई लिंक का प्रयोग करना होगा तत्पश्चात ही जन सभी उम्मीदवारों के नाम इस सूची में होंगे सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के लिए पीएम आवास योजना के तहत स्वयं का पक्का मकान प्रदान किया जाएगा।

पीएम आवास योजना 2022 नई अपडेट

पीएम आवास योजना के तहत सभी झुग्गी झोपड़ी और कच्चे मकान वाले उम्मीदवारों के लिए स्वयं का पक्का मकान प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जीता या सपना था कि भारत के हर एक नागरिक के पास स्वयं का पक्का मकान होना चाहिए इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री जी के द्वारा वर्ष 2022 तक संपूर्ण भारत में 1.12 करोड़ पक्के मकान बनाने का लक्ष्य रखा गया था जिसके तहत मीडिया रिपोर्टों के अनुसार नई जानकारी मिली है कि पीएम आवास योजना के तहत भारत में कुल अभी तक एक करोड़ पक्के मकान बनाए जा चुके हैं और साथ ही शहरी इलाकों में और ज्यादा पक्के मकान बनाने की मंजूरी दे दी गई है।

PM Awas Yojana Eligibility Criteria

पीएम आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवारों को नीचे दी गई पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा तत्पश्चात ही आप सभी PM Awas Yojana 2022 के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं:-

  • पीएम आवास योजना का आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम सभी उम्मीदवारों को भारत का स्थाई निवासी होना आवश्यक है।
  • इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले सभी उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • पीएम आवास योजना के लाभार्थी के पास पहले से स्वयं का पक्का मकान कोई घर या प्रॉपर्टी नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ कुछ चयनित उम्मीदवारों के लिए ही प्रदान किया जा रहा है सभी उम्मीदवार गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले होने चाहिए।
  • सभी उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि इस योजना के तहत आवेदन करने वाला कोई भी उम्मीदवार पहले से किसी भी सरकारी योजना का लाभ ना ले रहा हो।
  • पीएम आवास योजना सूची में नाम जुड़वाने वाले किसी भी उम्मीदवार की सालाना इनकम तिलक रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए

पीएम आवास योजना 2022 आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

पीएम आवास योजना का आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेजों का होना अनिवार्य है तत्पश्चात ही आप सभी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं:-

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण
  • पत्र व्यवहार का पता
  • जाति प्रमाण पत्र (if required)
  • बैंक खाते का पासबुक
  • फोटोग्राफ
  • मोबाईल नंबर

PM Awas Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

  • पीएम आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम सभी उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आप सभी के सामने होमपेज प्रदर्शित होगा उस पर दिए गए सिटीजन एसेसमेंट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आप सभी के सामने दो और विकल्प ओपन हो जाएंगे Slum Dwellers और Benefits Under 3 Components।
  • इन दो विकल्प में से आपको आपकी पात्रता के अनुसार एक विकल्प का चयन करना है।
  • इस विकल्प का चयन करने के पश्चात आप सभी के सामने PM Awas Yojana का आवेदन फार्म खुल जाएगा।
  • आवेदन फार्म में पहुंची गई समस्त जानकारियों को ध्यान पूर्वक पढ़ते हुए सभी उम्मीदवारों के लिए पूरा कर देना है।
  • सभी जानकारियों को घर जाने के पश्चात नीचे दिए गए सबमिट के विकल्प पर सभी उम्मीदवार के लिए कर दें।
  • इस प्रकार से पीएम आवास योजना 2022 के लिए सभी उम्मीदवारों का आवेदन पत्र सफलतापूर्वक संपन्न हो जाएगा।

पीएम आवास योजना 2022 का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी निर्धारित कि गई है ?

आधिकारिक वेबसाइट – https://pmaymis.gov.in/

पीएम आवास योजना मैं आवास का निर्माण करने के लिए कितने रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाती है?

पीएम आवास योजना के तहत होम लोन पर ₹2.67 लाख तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है।