SSC CHSL Result 2022: कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा प्रतिवर्ष विभिन्न परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है उसी प्रकार से इस वर्ष भी एसएससी सीएचएसएल पदों को भरने के लिए रिक्तियां जारी की गई थी। एसएससी सीएचएसएल भारतीय मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है इसलिए लाखों की संख्या में सभी उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के फॉर्म को भरा है |

अंतिम तिथि से पहले परीक्षा फार्म को भरने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जून माह में सीएचएसएल परीक्षा का आयोजन किया गया था इस परीक्षा में लाखों के द्वार सम्मिलित हुए थे और सभी उम्मीदवारों ने इस परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न किया है। एसएससी सीएचएसएल परीक्षा को संपन्न कर लेने के पश्चात कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा SSC CHSL Result को 4 अगस्त 2022 को सफलतापूर्वक सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।

एसएससी सीएचएसएल परिणाम 2022 – संपूर्ण जानकारी

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा इस वर्ष सभी परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन मोड के जरिए संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (10+2) परीक्षा का आयोजन किया गया था। एसएससी सीएचएसएल परीक्षा को 24 मई से लेकर 10 जून तक सभी परीक्षा केंद्र पर सफलतापूर्वक संपन्न किया गया है। इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था और सभी उम्मीदवार अपने परिणाम कबड्डी उत्सुकता के साथ इंतजार कर रहे थे।

आप सभी उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो चुका है क्योंकि कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा एसएससी सीएचएसएल टियर 1 परिणाम को एसएससी की सभी आधिकारिक वेबसाइट ऑफर 4 अगस्त 2022 को जारी कर दिया गया है। आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें जिन सभी उम्मीदवारों का नाम SSC CHSL Result की पीडीएफ में होगा और रोल नंबर होगा सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के लिए एसएससी सीएचएसएल टियर 2 परीक्षा में बैठने दिया जाएगा।

एसएससी सीएचएसएल परिणाम 2022 – अवलोकन

संचालन निकाय कर्मचारी चयन आयोग
परीक्षा का नाम संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (10+2)
श्रेणी रिजल्ट
परिणाम उपलब्धता का तरीका ऑनलाइन
एसएससी सीएचएसएल टियर 1 परीक्षा तिथि 24 मई 2022 से 10 जून 2022
एसएससी सीएचएसएल टियर 1 उत्तर कुंजी 2022 22 जून 2022
SSC CHSL(10+2) टियर- I परिणाम  04 अगस्त 2022
एसएससी सीएचएसएल कट ऑफ 2022 04 अगस्त 2022
एसएससी सीएचएसएल मार्क्स 2022 11 अगस्त 2022 से 30 अगस्त 2022
एसएससी सीएचएसएल टियर 1 अंतिम उत्तर कुंजी 16 अगस्त 2022 से 15 अगस्त 2022
SSC CHSL(10+2) Tier-II परीक्षा तिथि 18 सितंबर 2022
आधिकारिक वेबसाइट लिंक @ssc.nic.in

एसएससी सीएचएसएल परिणाम 2022 – महत्वपूर्ण तिथियां

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा इस वर्ष एसएससी सीएचएसएल टियर 1 परीक्षा को सभी परीक्षा केंद्रों पर 24 जून 2022 से लेकर 10 जून 2022 तक आयोजित किया गया था। परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न कर लेने के पश्चात कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा एसएससी सीएचएसएल टियर 1 उत्तर कुंजी को 24 जून 2022 को जारी किया गया था।

24 जून 2022 को एसएससी सीएचएसएल टियर 1 की अंतिम उत्तर कुंजी जारी की गई थी तत्पश्चात सभी उम्मीदवार बड़ी बेसब्री से अपने परिणाम का इंतजार कर रहे थे। आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा एसएससी सीएचएसएल टियर 1 परिणाम को 4 अगस्त 2022 को जारी कर दिया गया था। SSC CHSL Result पीडीएफ में इन सभी उम्मीदवारों के नाम और रोल नंबर होंगे सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के लिए एसएससी सीएचएसएल टियर 2 परीक्षा में बैठने दिया जाएगा।

एसएससी सीएचएसएल टियर 2 परिणाम 2022

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा पहले ही एसएससी सीएचएसएल टियर 1 परीक्षा के परिणाम को सभी आधिकारिक वेबसाइट पर 4 अगस्त 2022 को जारी कर दिया गया है। सीएचएसएल टियर 1 परिणाम की पीडीएफ में जो सभी उम्मीदवारों का नाम और रोल नंबर होगा सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के लिए सीएचएसएल टियर 2 परीक्षा में प्रवेश दिया जाएगा।

एसएससी के द्वारा सीएचएसएल टियर 2 परीक्षा को सभी परीक्षा केंद्रों पर 18 सितंबर 2022 से प्रारंभ किया जाना है। तत्पश्चात परीक्षा संपन्न करने के पश्चात एसएससी के द्वारा उत्तर कुंजी को जारी किया जाएगा और लगभग नवंबर माह के प्रथम सप्ताह में SSC CHSL Result को जारी कर दिया जाएगा।

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा चयन प्रक्रिया

एसएससी सीएचएसएल टियर 1 एंड टियर 2 परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न कर लेने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। तो आइए जानते हैं कि दो सभी उम्मीदवार सीएचएसएल परीक्षा को सफलतापूर्वक संबंध कर लेने वाले हैं उन सभी के लिए किन-किन चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा:-

  • टीयर I: कंप्यूटर आधारित टेस्ट
  • टियर II: पेन पेपर टेस्ट
  • टियर III: स्किल टेस्ट / टाइपिंग टेस्ट
  • दस्तावेज़ सत्यापन

एसएससी सीएचएसएल परिणाम 2022 – मुद्रित विवरण

SSC CHSL Result जारी होने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए उस परिणाम में नीचे दिए गए निम्नलिखित विवरण दर्ज देखने के लिए मिल जाएंगे:-

  • उम्मीदवार का नाम
  • उम्मीदवार की श्रेणी
  • उम्मीदवार के पिता का नाम
  • उम्मीदवार की माता का नाम
  • उम्मीदवार के हस्ताक्षर
  • उम्मीदवार की जन्म तिथि
  • उम्मीदवार का पासपोर्ट साइज फोटो
  • उम्मीदवार का लिंग
  • समूह
  • सीट संख्या
  • उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंक
  • उम्मीदवार द्वारा प्रत्येक विषय में सुरक्षित अंक
  • उम्मीदवार द्वारा सुरक्षित परीक्षा में रैंक

एसएससी सीएचएसएल परिणाम 2022 कट ऑफ मार्क्स विवरण

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा SSC CHSL Result को जब भी जारी किया जाएगा तत्पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ मार्क्स भी जारी कर दिए जाएंगे कट ऑफ मार्क्स न्यूनतम अंक होते हैं परीक्षा को पार करने के लिए और अपने पद पर चयनित होने के लिए सभी उम्मीदवारों को या कट ऑफ मार्क्स पार करना अति आवश्यक होता है।

कट ऑफ मार्क्स कई विभिन्न कारकों पर निर्धारित करते हैं जैसे की परीक्षा का कटना स्तर किया था, परीक्षा में उपस्थित विद्यार्थियों की संख्या, इत्यादि सभी। कट ऑफ मार्क्स क्षेत्रवार के तौर पर अलग-अलग निर्धारित किए जाते हैं तो आइए जानते हैं कि इस वर्ष के अपेक्षित कट ऑफ मार्क्स क्या रहेंगे:-

श्रेणी कट ऑफ
सामान्य 150-155
अन्य पिछड़ा वर्ग 148-153
अनुसूचित जाति 140-145
अनुसूचित जनजाति 136-140
ईडब्ल्यूएस 148-154

एसएससी सीएचएसएल परिणाम 2022 की जांच कैसे करें?

  • SSC CHSL Result 2022 की जांच करने के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात होम पेज पर आपके लिए परिणाम के लिए कर दिखाई देगी उस लिंक पर क्लिक कर दें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर सभी उम्मीदवारों के लिए अपना आवेदन क्रमांक पासवर्ड और जन्म तिथि को दर्ज कर देना है।
  • सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को ध्यान पूर्वक पढ़ते हुए दर्ज करने के पश्चात सबमिट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार से सभी उम्मीदवारों की स्क्रीन पर SSC CHSL Result 2022 ओपन हो जाएगा।

SSC CHSL Result 2022 – FAQs

SSC CHSL Result 2022 देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

SSC CHSL Result: आधिकारिक वेबसाइट – @SSC.nic.in

एसएससी सीएचएसएल टियर 2 परीक्षा कब से प्रारंभ की जानी है ?

18 सितंबर 2022।