PM Ujjwala Yojana 2.0: केंद्र सरकार के द्वारा बेरोजगार अशिक्षित गरीब लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए प्रतिवर्ष नई नई योजना का शुभारंभ किया जाता है उसी प्रकार से हमारे देश की केंद्र सरकार द्वारा पात्र लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने के लिए उज्जवला योजना का शुभारंभ किया गया था। PM Ujjwala Yojana के तहत पात्र लाभार्थी महिलाओं के लिए मुफ्त में गैस कनेक्शन प्रदान किए गए थे। लेकिन हमारे देश में अभी भी कई ऐसी महिला उम्मीदवार हैं जिन सभी के लिए एलपीजी गैस कनेक्शन प्राप्त नहीं हो पाया है।

उन सभी के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा PM Ujjwala Yojana का दूसरा चरण पीएम उज्जवला योजना 2.0 का शुभारंभ किया गया है इस योजना के तहत जो सभी पात्र लाभार्थी महिलाएं पीएम उज्जवला योजना में गैस कनेक्शन नहीं प्राप्त कर पाई थी उन सभी के लिए रजिस्ट्रेशन करने पर फिर से एलपीजी गैस कनेक्शन मुफ्त में प्रदान किया जाएगा। लेकिन PM Ujjwala Yojana 2.0 का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवारों को इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

पीएम उज्जवला योजना 2.0 – संपूर्ण जानकारी

पीएम उज्जवला योजना का शुभारंभ हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 मई 2016 को किया गया था। पीएम उज्जवला योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान कराया जा रहा था। तो सभी महिलाएं बेरोजगार अशिक्षित और गरीब हैं और चूल्हे पर खाना बनाने से उन सभी के लिए कई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा था उन सभी की मदद हेतु केंद्र सरकार के द्वारा PM Ujjwala Yojana की सहायता से एलपीजी गैस कनेक्शन मुफ्त में प्रदान कराया जा रहा है।

लेकिन आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें PM Ujjwala Yojana के तहत मिलने वाले गैस कनेक्शन में अभी भी कई ऐसे उम्मीदवार हैं जिनको गैस प्राप्त नहीं हो पाया है उन सभी लाभार्थी महिलाओं को लाभ दिलाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा पीएम उज्जवला योजना का दूसरा चरण यानी कि पीएम उज्जवला योजना 2.0 का शुभारंभ किया गया है।

पीएम उज्जवला योजना 2.0 – अवलोकन

लेख का नाम PM Ujjwala Yojana 2.0
योजना का नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0
शुरू किया गया प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
श्रेणी योजना
 चरण योजना का दूसरा चरण चालू
योजना का शुभारंभ 1 मई 2016
 लाभार्थी देश की लगभग एक करोड़ महिलाएं
 उद्देश्य पात्र लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन दिलाना
 लाभ मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन के साथ एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी की सुविधा
आधिकारिक वेबसाइट Pmuy.Gov.In

पीएम उज्जवला योजना 2.0 क्या है?

पीएम उज्जवला योजना की शुरुआत मोदी सरकार के द्वारा वर्ष 2016 में की गई थी। पीएम उज्जवला योजना की शुरुआत सर्वप्रथम राज्य उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से की गई थी। इस योजना की सहायता से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं के लिए मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान कराया जा रहा था। एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान करने वाली पीएम उज्जवला योजना का अभी सभी उम्मीदवारों के लिए प्रथम चरण चलाया जा रहा था।

लेकिन अभी भी हमारे देश की कई ऐसी महिलाएं हैं इन सभी को एलपीजी गैस कनेक्शन प्राप्त नहीं हो पाया है उन सभी के लिए केंद्र सरकार के द्वारा पीएम उज्जवला योजना का दूसरा चरण यानी कि पीएम उज्जवला योजना 2.0 का शुभारंभ किया गया है। पीएम उज्जवला योजना 2.0 के तहत सभी आर्थिक रूप से कमजोर लगभग एक करोड़ से ज्यादा महिलाओं के लिए मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान कराया जाएगा।

पीएम उज्जवला योजना 2.0 एप्लीकेशन फॉर्म?

केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में अभी PM Ujjwala Yojana का दूसरा चरण प्रारंभ किया गया है जिसका नाम है पीएम उज्जवला योजना 2.0 इसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर सभी महिलाओं के लिए मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। लेकिन अभी भी कई लोगों के मन में यह सवाल चल रहा है कि पीएम उज्जवला योजना 2.0 का लाभ प्राप्त कैसे करना है।

तो आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें सभी महिलाओं के लिए सर्वप्रथम एलपीजी गैस कनेक्शन का प्राप्त करने के लिए किसी भी गैस एजेंसी पर जाकर PM Ujjwala Yojana 2.0 का आवेदन फार्म प्राप्त करना है। फिर सभी महिलाओं के लिए आवेदन फार्म में पूछे गए समस्त जानकारियों को पूरा भर कर इस फार्म को एलपीजी गैस एजेंसी में जमा कर देना है।

आवेदन फार्म जमा करने के पश्चात इसकी जानकारी सभी महिलाओं के लिए मोबाइल के जरिए एसएमएस पर प्रदान की जाएगी और अंत में डीलर से कांटेक्ट करके आपको PM Ujjwala Yojana के तहत मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान कराया जाएगा।

पीएम उज्जवला योजना 2.0 के तहत सभी लाभ

  • पीएम उज्जवला योजना 2.0 की सहायता से सभी महिलाओं के लिए फ्री में एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान कराया जाएगा।
  • इस योजना की सहायता से सभी महिलाओं के एलपीजी गैस कनेक्शन की रिफिलिंग फ्री में की जाएगी।
  • पीएम उज्जवला योजना 2.0 के लाभार्थी होने पर सभी महिलाओं के लिए गैस चूल्हा भी मुफ्त में प्रदान किया जाएगा।
  • पीएम उज्जवला योजना 2.0 के तहत रजिस्ट्रेशन करने पर Stove भी सभी महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना की सहायता से इन सभी महिलाओं को चूल्हा जलाने पर धोखे से होने वाली बीमारियों का सामना करना पड़ रहा था उन सभी से बचाव किया जाएगा।

पीएम उज्जवला योजना 2.0 के तहत सभी पात्रता मानदंड

  • पीएम उज्जवला योजना 2.0 का आवेदन करने वाली आवेदक महिला ही होनी चाहिए |
  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाली सभी महिलाओं की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • पीएम उज्जवला योजना 2.0 के तहत आवेदन करने वाली सभी महिलाएं एससी एसटी एमटीएस वर्ग से होनी चाहिए।
  • किसी भी महिला के पास पहले से कोई भी एलजी गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

पीएम उज्जवला योजना 2.0 का आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

पीएम उज्जवला योजना 2.0 का आवेदन करने वाली सभी महिलाओं के पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेज का होना अति महत्वपूर्ण है:-

  • आधार कार्ड
  • ️ पता प्रमाण
  • ️ केवाईसी दस्तावेज
  • ️ बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ️ राशन कार्ड

पीएम उज्जवला योजना 2.0 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • पीएम उज्जवला योजना 2.0 का लाभ प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट @Pmuy.Gov.In पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आप सभी के सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • होम पेज पर सभी उम्मीदवारों के लिए पीएम उज्जवला योजना 2.0 नया कनेक्शन का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें।
  • इसके पश्चात नए पेज पर आप सभी को पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज देखने के लिए मिलेंगे जिसमें आपको ऑनलाइन पोर्टल के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप सभी ऑनलाइन पोर्टल के विकल्प पर क्लिक करेंगे आप सभी एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।
  • इस पेज पर आपको कई सारे गैस कनेक्शन के विकल्प दिखाई देंगे आप जो भी गैस कनेक्शन करवाना चाहते हैं उस विकल्प के अप्लाई पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से अंतिम चरण में पीएम उज्जवला योजना 2.0 का आवेदन पत्र भर के जमा कर दें और आपको एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान कर दिया जाएगा।

PM Ujjwala Yojana 2.0 – FAQs

PM Ujjwala Yojana 2.0 का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

आधिकारिक वेबसाइट – @Pmuy.Gov.In

PM Ujjwala Yojana 2.0 का आवेदन करने के लिए महिलाओं की उम्र कितने वर्ष निर्धारित की गई है ?

PM Ujjwala Yojana 2.0 का आवेदन करने वाली महिला की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होना आवश्यक है।