Har Ghar Tringa Certificate Registration: जैसा कि आप सब जानते ही होंगे 15 अगस्त के इस अमृत महोत्सव में हम सभी भारतीय नागरिक इस वर्ष अपना 76वां स्वतंत्र दिवस मनाने जा रहे हैं। हमारे देश को आजादी मिले हुए 75 वर्ष पूरे हो जाने की खुशी में और हमारे देश के नागरिकों में देश के प्रति लगाओ की भावना जागृत करने के लिए और देशभक्ति जागृत करने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त हर घर में झंडा फहराने के लिए अनुमति दे दी गई है।

हर घर झंडा फहराने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा एक नारा चयन किया गया है उस नारा का नाम है हर घर तिरंगा। हर घर पर आऊंगा इस नारे के साथ हमारे देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा घोषणा की गई है कि भारत के सभी नागरिक अपने घरों में 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक हमारे देश का झंडा फहरा सकेंगे। हर घर तिरंगा योजना की सहायता से तिरंगा झंडा फहराने के लिए सभी उम्मीदवारों को पहले इसका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

हर घर तिरंगा प्रमाण पत्र संपूर्ण जानकारी (Har Ghar Tringa Certificate – Full Details)

हर घर तिरंगा अभियान की सहायता से सभी भारतीय उम्मीदवार अपने घर में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। हर घर तिरंगा अभियान मैं रजिस्ट्रेशन कर लेने के पश्चात सभी उम्मीदवारों को 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक अपने घर में राष्ट्रीय ध्वज को फहराना है। हर घर तिरंगा का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए प्राधिकरण द्वारा एक पोर्टल लॉन्च किया गया है उस पोर्टल का नाम है राष्ट्रगान।

राष्ट्रगान पोर्टल की सहायता से सभी उम्मीदवार हर घर तिरंगा प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें हर घर तिरंगा अभियान का रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया 22 जुलाई 2022 से प्रारंभ कर दी गई है जो सभी उम्मीदवार हर झंडा अभियान में रुचि रखते हैं और इसका रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो वह सभी अंतिम तिथि से पहले इस लेख की सहायता से अपना रजिस्ट्रेशन संपूर्ण करा सकते हैं।

हर घर तिरंगा प्रमाण पत्र अवलोकन (Har Ghar Tringa Certificate – Overview)

आर्टिकल का नाम Har Ghar Tringa Certificate
Registration
अभियान का नाम हर घर तिरंगा अभियान
शुरुआत की गयी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
वर्तमान वर्ष 2022
पंजीकरण तिथि 22 जुलाई से 05 अगस्त 2022
झंडा फहराने की अवधि 13 अगस्त से 15 अगस्त 2022
अमृत महोत्सव मनाया जा रहा आजादी के 75वां वर्ष पूरा कर
76वां स्वतंत्र दिवस मनाने जा रहे हैं
ऑफिसियल वेबसाइट https://rashtragaan.in/।

हर घर तिरंगा प्रमाण पत्र का मुख्य उद्देश्य (The main purpose of Har Ghar Tringa Certificate)

हर घर तिरंगा इस अभियान में जो सभी उम्मीदवार अपनी रुचि रखते हैं और इस अभियान में रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात शामिल होंगे उन सभी के लिए राष्ट्रगान पोर्टल की सहायता से प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा। यह प्रमाण पत्र सभी उम्मीदवारों को देश भक्ति के प्रति अपनी शोभा बनाने के लिए और देश के प्रति जागृत भावना रखने के लिए जागरूक करेगा। और उन सभी उम्मीदवारों के लिए प्रमाण पत्र प्रदान करेगा जो सभी उम्मीदवार हर घर तिरंगा अभियान में कला बनने में प्रयास करेंगे।

हर घर तिरंगा अभियान में मिलने वाली प्रमाण पत्र को सभी उम्मीदवार राष्ट्रगान पोर्टल से सफलतापूर्वक डाउनलोड कर पाएंगे और इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकेंगे। हर घर तिरंगा अभियान में मिलने वाली प्रमाण पत्र को सोशल मीडिया पर वायरल करने से सभी उम्मीदवारों को इस योजना के तहत पता चलेगा और इसमें रुचि रखने वाले सभी उम्मीदवार अपना पंजीकरण करा सकेंगे।

हर घर तिरंगा अभियान का मुख्य उद्देश्य (The main objective of the Har Ghar Tiranga Abhiyan)

आप सभी उम्मीदवार जानते ही होंगे इस वर्ष 15 अगस्त की अमृत महोत्सव में हम सभी उम्मीदवार 76वां स्वतंत्र दिवस मनाने जा रहे हैं। हमारे देश को आजादी मिले हुए 75 वर्ष पूर्ण होने पर और देशवासियों पर्दे में देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा हर घर तिरंगा अभियान को मंजूरी दे दी गई है।

हर घर तिरंगा अभियान को मंजूरी देने का मुख्य कारण है कि हमारे देश के सभी नागरिकों के दिल में देशभक्ति को बढ़ावा देना। हर घर झंडा यह अभियान हमारे देश के नागरिकों को तिरंगा के प्रति जागरूक करेगा पर तिरंगा के सम्मान को भी बढ़ावा देने का एक अवसर मिलेगा। हर घर तिरंगा अभियान में रुचि रखने वाले सभी उम्मीदवार राष्ट्रगान पोर्टल पर अंतिम तिथि से पहले अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

हर घर तिरंगा अभियान में पंजीकरण कैसे करें (How to Har Ghar Tringa Certificate Registration)

  • सर्वप्रथम सभी उम्मीदवारों के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया नया पोर्टल राष्ट्रगान https://rashtragaan.in/ पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात सभी उम्मीदवारों की स्क्रीन पर एक होमपेज कल जाएगा उस पर सभी उम्मीदवारों के लिए फ्लैग का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें।
  • विकल्प को खोजने के पश्चात सभी उम्मीदवार उस ऑप्शन पर टैप कर दें और आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज पर सभी उम्मीदवारों के लिए अपना मोबाइल नंबर और प्रोफाइल पिक्चर डालें सभी उम्मीदवार ईमेल आईडी डाल के भी इसको जारी रख सकते हैं |
  • इसके पश्चात सभी उम्मीदवारों की स्क्रीन पर मैप ओपन हो जाएगा उस पर सभी उम्मीदवारों के लिए फ्लैग पिन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अंत में ध्वज के ऑप्शन पर पिन करके सभी उम्मीदवारों का सफलतापूर्वक घर तिरंगा अभियान में सफलतापूर्वक पंजीकरण हो जाएगा।

Army Rally Agniveer Bharti 2022

Forest Gaurd Bharti 2022

Anganwadi Bharti 2022

Airforce Bharti 2022

हर घर तिरंगा अभियान का सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें (How to download Har Ghar Tringa Certificate)

  • हर घर तिरंगा अभियान का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सभी उम्मीदवारों को सर्वप्रथम आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
  • आधिकारिक पोर्टल पर सभी उम्मीदवारों के लिए होम पेज पर फ्लैग पिन का एक विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें।
  • आप सभी उम्मीदवारों की स्क्रीन पर नया पेज ओपन हो जाएगा उस पर आवश्यक विवरण दर्ज करके जमा के बटन पर क्लिक कर दो।
  • आप सभी उम्मीदवारों को अपने स्थान का चयन करना है फिर आपकी स्क्रीन पर एक पॉप अप बॉक्स दिखाई देगा।
  • इस बॉक्स के नीचे आपको एक डाउनलोड का विकल्प दिखाई देगा उस डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से आप सभी की स्क्रीन पर हर घर झंडा तिरंगा सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा।
Join Telegram Join Now
UIET Home Page Visit

Har Ghar Tringa Certificate Registration – FAQs

Har Ghar Tringa Certificate डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

Har Ghar Tringa Certificate: https://rashtragaan.in/।

Har Ghar Tringa Certificate के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कब से प्रारंभ कर दी गई है ?

Har Ghar Tringa Certificate के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 22 जुलाई 2022 से प्रारंभ कर दी गई है।