PM Kisan 12th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना में से एक योजना है। इस योजना की सहायता से प्रत्येक वर्ष निम्न एवं मध्यम वर्ग के पात्र किसानों के लिए ₹6000 की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि सभी किसानों के सीधे बैंक खाते में ऑनलाइन माध्यम के जरिए भेजी जाती है।₹4000 की राशि सभी किसानों के खाते में तीन किस्तों के जरिए भेजी जाती है जो कि प्रत्येक किस्त ₹2000 की होती है। केंद्र सरकार के द्वारा सभी किसान भाइयों के खाते में 11वीं किस्त से सफलतापूर्वक भेज दी गई है |

यह किस्त सभी किसान भाइयों के सीधे बैंक खाते में भेजी गई थी जिन सभी किसान भाइयों के बैंक खाते का ई केवाईसी अपडेट था उन सभी किसानों को 11वीं किस्त का लाभ प्राप्त हुआ है। आप सभी किसान भाइयों के लिए बता दें कि केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना की PM Kisan 12th Installment भेजी जानी है। आज इस लेख के माध्यम से हम PM Kisan 12th Installment की संपूर्ण जानकारी लेकर आए हुए हैं आप सभी 12वीं किस्त की जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को तक अवश्य पढ़ें।

पीएम किसान 12वीं किस्त संपूर्ण जानकारी (PM Kisan 12th Installment – Full Detail)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ हमारे देश के लगभग 12 करोड किसान उठा रहे हैं। इस योजना की सहायता से सभी किसान भाइयों के खाते में प्रत्येक वर्ष ₹6000 की राशि भेजी जाती है। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त सभी किसान भाइयों के खाते में भेज दी गई है। यह राशि सभी किसान भाइयों के सीधे बैंक खाते में भेज दी गई थी इसलिए जो सभी किसान भाई 11वीं किस्त मैं भेजी गई राशि को चेक करना चाहते हैं उन सभी के लिए पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आप सभी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा जुलाई माह PM Kisan 12th Installment भेजी जानी है। इस 12वीं किस्त की सहायता से केंद्र सरकार सभी किसान भाइयों के खाते में ₹2000 की राशि भेजीगी। 12वीं किस्त का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी किसान भाइयों को अपने बैंक खाते का ई केवाईसी अपडेट करवाना होगा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा ई केवाईसी अपडेट कराने की तिथि 31 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है।

पीएम किसान ईकेवाईसी महत्वपूर्ण जानकारी (PM Kisan EKYC Important Information)

पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त करने वाले सभी किसान भाइयों को 12वीं किस्त का लाभ प्राप्त करने के लिए अपने बैंक खातों की केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य होगा। जिस भी किसान भाई के बैंक खाते का ई केवाईसी अपडेट नहीं होगा वह किसान 12वीं किस्त का लाभ प्राप्त नहीं कर पाएगा इसलिए सभी किसान भाइयों को बैंक खाते का ई केवाईसी अपडेट करवाना अनिवार्य है।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा ई केवाईसी अपडेट कराने की तिथि 31 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है। पीएम किसान योजना से रजिस्टर्ड किसानों को बैंक खाते का ई केवाईसी अपडेट करवाना अनिवार्य है। पीएम किसान की केवाईसी अपडेट कराने की सभी किसान बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन नजदीकी CSC Centre मैं संपर्क कर सकते हैं।

पीएम किसान 12वीं किस्त अवलोकन (PM Kisan 12th Installment – Overview)

योजना PM Kisan Samman Nidhi Yojana
द्वारा लॉन्च किया गया केन्द्रीय सरकार
विभाग भारतीय कृषि विभाग
में शुरू की गई योजना फरवरी 2021
लाभार्थी छोटे किसान
अब तक जारी की गई कुल धनराशि 75000 करोड़ रुपये
किश्त 12वीं
दर्जा 11वीं किश्त तक
किस्त की राशि रु. 2000
आधिकारिक वेबसाइट pmkisam.gov.in
PM Kisan 12th Installment

कब आएगी पीएम किसान की 12वीं किस्त (When will the 12th installment of PM Kisan come)

पीएम किसान योजना से जुड़े हुए किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की राशि भेजी जाती है। यह राशि सभी किसान भाइयों को क़िस्तों के रूप में प्रत्येक 4 महीने में भेजी जाती है आप सभी किसान भाइयों के लिए बता दें कि पहला पीरियड अप्रैल से जुलाई तक होता है और दूसरा पीरियड अगस्त से नवंबर तक का होता है और तीसरा पीरियड दिसंबर से मार्च तक का होता है।

जैसा की आप सभी किसान भाई जानते ही होंगे कि केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त 30 मार्च 2022 को सभी किसान भाइयों के बैंक खाते में भेज दी गई है। इसी आधार पर माना जाए तो सभी किसान भाई 12वीं किस्त को जुलाई माह में प्राप्त कर सकते हैं। 12वीं किस्त मैं मिलने वाली रकम सभी किसान भाइयों के सीधे बैंक खाते में क्रेडिट की जाएगी।

पीएम किसान 12वीं किस्त चेक करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important Documents to Check PM Kisan 12th Installment)

  • पहचान पत्र, किसान होने का सबूत
  • आधार कार्ड
  • खाता खतौनी की नकल
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट का विवरण
  • यह कागजात भी आपको अपलोड करने होंगे

Free Silai Machine Yojana 2022

PM Awas Yojana 2022

Jan Dhan Yojana 2022

PM Ujjwala Yojana 2022

पीएम किसान 12वीं किस्त को कैसे चेक करें? (How to check PM Kisan 12th Installment)

  • 12वीं किस्त चेक करने के लिए सभी किसान भाइयों को सर्वप्रथम पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आप सभी के सामने होम पर ओपन हो जाएगा उस होम पेज पर फार्मर कॉर्नर के ऑप्शन पर जाएं।
  • इस ऑप्शन को क्लिक करने के पश्चात सभी किसान भाई Beneficiary Status पर जाएं।
  • अब सभी किसान भाई आवेदन की स्थिति की जांच करें लिस्ट में किसान का नाम और भेजी गई राशि का दौरा दिया गया होगा।
  • अब सभी किसान भाइयों के सामने नया पेज ओपन हो जाएगा इस पर अपना आधार नंबर या मोबाइल नंबर डालें।
  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात गेट डाटा के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से आप सभी के सामने पीएम किसान 12वीं किस्त की सभी जानकारी ओपन हो जाएगी।
Join Telegram Join Now
UIET Home Page Visit

PM Kisan 12th Installment – FAQs

पीएम किसान 12वीं किस्त चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

https://pmkisan.gov.in/ ।

पीएम किसान 12वीं किस्त ई-केवाईसी अपडेट कराने की अंतिम तिथि कौन सी निर्धारित की गई है?

31 जुलाई 2022।