Panchayat Sahayak Bharti 2022: आज का लेख सभी बेरोजगार युवाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि सभी बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार पाने का बड़ा सुनहरा अवसर मिला है आप सभी के लिए बता दें कि हमारे देश के कई राज्यों में पंचायत चुनाव समाप्त कर दिए गए हैं चुनाव खत्म होने के पश्चात राज्य सरकारों द्वारा प्रतिवर्ष पंचायत सहायक भर्ती और डाटा एंट्री के पदों के लिए हजारों पदों पर रिक्तियां जारी की जाती है।

उसी प्रकार से इस वर्ष भी उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य में पंचायत सहायक और डाटा एंट्री के पदों की भर्ती करने के लिए हजारों पदों पर रिक्तियां जारी कर दी गई। पंचायत सहायक भर्ती मुख्य रूप से राज्य स्तर पर आयोजित की जाती है इसलिए उत्तर प्रदेश राज्य के स्थाई निवासी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अंतिम तिथि से पहले पंचायत सहायक भर्ती का आवेदन संपूर्ण करा सकते हैं।

पंचायत सहायक भर्ती संपूर्ण जानकारी (Panchayat Sahayak Bharti – Full Detail)

जो सभी उम्मीदवार मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश राज्य के स्थाई निवासी है और एक अच्छे स्तर की सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं उन सभी के लिए बड़ी खुशखबरी है आप सभी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा पंचायत सहायक, अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के खाली पड़े पदों के लिए कुल मिलाकर 2783 पदों पर भी सूचना जारी कर दी गई है।

उत्तर प्रदेश राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार प्राप्त करने का यह सुनहरा अवसर है जो सभी उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं पास है वह सभी ग्राम पंचायत सहायक भर्ती और डाटा एंट्री ऑपरेटर पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप सभी के लिए बता दें कि पंचायत सहायक भर्ती 2022 का आवेदन करने की प्रक्रिया 18 जून 2022 से प्रारंभ हो चुकी है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 3 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन मुख्य रूप से ऑफलाइन मोड में कराए जा रहे हैं।

पंचायत सहायक भर्ती अवलोकन (Panchayat Sahayak Bharti – Overview)

Name of Department| विभाग का नाम पंचायती राज विभाग
पदों की कुल संख्या 2783
Posts Name| पद का नाम Panchayat Assistant, Accountant cum Data Entry Operator| ग्राम पंचायत सहायक, अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर
नौकरी श्रेणी राज्य स्तरीय (State Government)
पंचायत सहायक सैलरी रु 10000 – 15000/- प्रति माह
विधि लागू करें ऑफलाइन ऑनलाइन
आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि June/2022
आवेदन करने की अंतिम तिथि July 2022

पंचायत सहायक भर्ती के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria for Panchayat Sahayak Bharti)

शैक्षणिक योग्यता:-
पंचायत सहायक भर्ती 2022 का आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं को पास करना आवश्यक है। इसके अलावा जो सभी उम्मीदवार जिस भी ग्राम पंचायत से आवेदन कर रहे हैं उन सभी उम्मीदवारों को उस पंचायत का स्थाई निवासी होना भी अनिवार्य है।

आयु सीमा:-
ग्राम पंचायत सहायक भर्ती 2022 का आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों की उम्र 18 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि सभी उम्मीदवारों के लिए इस उम्र में छूट भी प्रदान की जाती है जो सभी उम्मीदवार उम्र छूट जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पंचायत सहायक भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया (Selection Process for Panchayat Sahayak Bharti)

ग्राम पंचायत सहायक भर्ती में सभी उम्मीदवारों का चयन 10वीं और 12वीं में प्राप्त किए हुए अंकों के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए कोई भी लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। आवेदन करने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए मेरिट सूची जारी की जाएगी जिन सभी उम्मीदवारों ने 10वीं और 12वीं कक्षा में सबसे ज्यादा अंक प्राप्त किए होंगे उन सभी के लिए चयनित किया जाएगा।

ग्राम पंचायत सहायक भर्ती वेतन विवरण (Gram Panchayat Sahayak Bharti – Salary Details)

ग्राम पंचायत सहायक भर्ती में चयनित होने के पश्चात उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा सभी उम्मीदवारों के लिए ₹6000 प्रति माह वेतन प्रदान किया जाता है। या वेतन आगे बढ़ाकर सभी उम्मीदवारों के लिए ₹10,000 प्रतिमाह कर दिया जाता है।

पंचायत सहायक भर्ती आवेदन शुल्क विवरण (Panchayat Sahayak Bharti – Application Fee Details)

ग्राम पंचायत सहायक भर्ती 2022 का आवेदन करने के लिए किसी भी उम्मीदवार को कोई भी आवेदन शुल्क जमा करने की आवश्यकता नहीं है। यूपी राज्य सरकार द्वारा किसी भी उम्मीदवार के लिए कोई आवेदन शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है।

ग्राम पंचायत सहायक भर्ती का आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • 10वीं / 12वीं
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • रोजगार पंजीयन
  • जन्म तिथि प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • हस्ताक्षर
  • अन्य दस्तावेज

Railway Bharti 2022

Forest Guard Bharti 2022

Agniveer Army Bharti Online Form

Home Guard Bharti 2022

पंचायत सहायक भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for Panchayat Sahayak Bharti)

  • पंचायत सहायक भर्ती और डाटा एंट्री की भर्ती का आवेदन करने की प्रक्रिया ग्राम पंचायत प्रधान द्वारा प्रदान की जाएगी।
  • ग्राम पंचायत भर्ती का आवेदन पत्र सभी उम्मीदवारों के लिए सादे कागज पर करना होगा।
  • आवेदन पत्र में सभी उम्मीदवारों के लिए समस्त जानकारियों को भरना होगा और ऊपर सिग्नेचर करने होंगे।
  • सभी जानकारियों को भर जाने के पश्चात सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी आवेदन पत्र में अटैच कर ले।
  • इसके पश्चात आवेदन पत्र को डाकघर में जमा कर दें।
  • इस प्रकार से आप सभी का ग्राम पंचायत सहायक भर्ती 2022 के लिए आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा |
Join Telegram Join Now
UIET Home Page Visit

Panchayat Sahayak Bharti 2022 – FAQs

Panchayat Sahayak Bharti का आवेदन करने के लिए क्या ऑनलाइन प्रक्रिया भी निर्धारित की गई है?

ग्राम पंचायत सहायक भर्ती का आवेदन सभी उम्मीदवारों के लिए ऑफलाइन मोड के जरिए करना होगा इसके लिए कोई ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया निर्धारित नहीं की गई है।

Panchayat Sahayak Bharti का आवेदन करने के लिए आयु सीमा कितनी निर्धारित की गई है?

सभी उम्मीदवारों की उम्र 18 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है।