NEET Admit Card 2022: नेशनल एलिजिबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट (NEET) परीक्षा के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के द्वारा 20 मई 2022 तक आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण करा लिए जा चुके हैं। नीट परीक्षा मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है इसलिए इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। अब इन सभी उम्मीदवारों के लिए नीट परीक्षा 2022 का बड़ी उत्सुकता के साथ इंतजार था।

आप सभी उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो चुका है क्योंकि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA)‌ के द्वारा नेशनल एलिजिबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट (NEET) परीक्षा प्रारंभ करने की तिथि 17 जुलाई 2022 निर्धारित कर दी गई है। परीक्षा प्रारंभ होने से पहले सभी उम्मीदवारों के लिए 10 जुलाई 2022 के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर NEET Admit Card 2022 जारी करा दिए जाएंगे। नीट परीक्षा मुख्य रूप से ऑफलाइन मोड के जरिए आयोजित की जाती है ‌ इसलिए परीक्षा केंद्रों में सभी उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड ले जाना अनिवार्य होगा |

नीट एडमिट कार्ड 2022 संपूर्ण जानकारी (NEET Admit Card 2022 – Full Detail)

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA)‌ के द्वारा नीट परीक्षा 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 अप्रैल 2022 से लेकर 20 मई 2022 तक आयोजित की गई थी। नीट परीक्षा के लिए हमारे देश के लगाओ 1800000 उम्मीदवारों ने आवेदन सफलतापूर्वक तुमने किया है। नीट परीक्षा में हिस्सा लेने वाले सभी उम्मीदवारों का चयन भारत के विभिन्न मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए किया जाता है।

जिन सभी उम्मीदवारों ने नीट परीक्षा 2022 के अंतिम तिथि से पहले आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण किया है आप सभी के लिए बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के द्वारा नीट परीक्षा 2022 को प्रारंभ करने की तिथि 17 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है। 17 जुलाई 2022 से सभी परीक्षा केंद्रों पर नीट परीक्षा मुख्य रूप से 2 शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा प्रारंभ होने से पहले लगभग 10 से 14 जुलाई के बीच राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी NTA)‌ की आधिकारिक वेबसाइट पर सभी उम्मीदवारों के लिए नीट एडमिट कार्ड 2022 उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

नीट परीक्षा तिथि विवरण 2022 (NEET Exam Date – Details)

नीट परीक्षा तिथि मुख्य रूप से 17 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है। इस तिथि में आगे कोई बदलाव नहीं किया जाएगा क्योंकि अतिथि मुख्य रूप से राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA)‌ के द्वारा निर्धारित की गई है। नीट परीक्षा मुख्य रूप से ऑफलाइन मोड में सभी परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। नीट परीक्षा में समय अवधि 3 घंटे 20 मिनट की रहेगी। नीट परीक्षा संपूर्ण देशों में मुख्य रूप से 13 भाषाओं में आयोजित होने जा रही है।

जो अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू हैं। परीक्षा केंद्र पर सभी उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड ले आना अनिवार्य होगा बिना एडमिट कार्ड के किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा प्रारंभ होने से पहले सभी उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर हॉल टिकट देखने के लिए मिल जाएगी हॉल टिकट के अनुसार सभी उम्मीदवारों को तिथि और समय पर परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना है।

नीट एडमिट कार्ड 2022 अवलोकन (NEET Admit Card – Overview)

परीक्षा का नाम राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 2022
संक्षिप्त नाम नीट यूजी परीक्षा 2022
परीक्षा संचालन प्राधिकारी का नाम राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी
परीक्षा की आवृत्ति हर साल एक बार
परीक्षा का लाभ कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए
पाठ्यक्रमों का नाम विभिन्न चिकित्सा, दंत चिकित्सा और आयुष पाठ्यक्रम
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
शैक्षणिक योग्यता कक्षा 12 वीं
चयन प्रक्रिया 1. लिखित परीक्षा 2. काउंसलिंग
लेख की श्रेणी प्रवेश पत्र
प्रवेश पत्र की स्थिति जल्दी उपलब्ध होगा
परीक्षा का स्तर राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा
आधिकारिक वेबसाइट www.ntaneet.nic.in।

नीट एडमिट कार्ड को डाउनलोड कैसे करें? (How to Download NEET Admit Card)

  • सर्वप्रथम सभी उम्मीदवारों के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के आधिकारिक वेबसाइट www.neet.nta.nic.in/ पर जाना होगा।
  • अब आप सभी उम्मीदवारों के सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • होम पेज पर बाएं तरफ सभी उम्मीदवारों के लिए नीट एडमिट कार्ड 2022 की लिंक दिखाई देगी उस लिंक पर क्लिक कर दें।
  • लिंक को क्लिक करने के पश्चात सभी उम्मीदवारों की स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • उस पेज पर सभी उम्मीदवार आवेदन क्रमांक जन्मतिथि और सुरक्षा पिन को दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से सम्मेद के बटन पर क्लिक करते ही आप सभी की डिस्प्ले पर नीट एडमिट कार्ड 2022 ओपन हो जाएगा।
  • आप चाहे तो इस एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं या फिर इसका एक प्रिंट निकलवा सकते हैं।

नीट एडमिट कार्ड महत्वपूर्ण तिथियां (NEET Admit Card – Important Dates)

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA)‌ के द्वारा नीट परीक्षा 2022 को प्रारंभ करने की तिथि 17 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है। आप सभी जानते ही होंगे कि किसी भी परीक्षा के प्रारंभ होने से 4 या 5 दिन पहले सभी आधिकारिक वेबसाइट ओं पर उस परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करा दिए जाते हैं उसी आधार पर माना जाए तो नीट परीक्षा 2022 के एडमिट कार्ड को लगभग 10 जुलाई 2022 के बाद कभी भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करा दिए जाएंगे |

हालांकि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA)‌ के द्वारा एडमिट कार्ड जारी कराने के लिए अभी कोई तिथि निर्धारित नहीं की गई है लेकिन अन्य आधिकारिक वेबसाइट और मीडिया रिपोर्ट के अनुसार माना जाए तो राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के द्वारा नीट एडमिट कार्ड 2022 को जारी लगभग 12 जुलाई 2022 तक सभी आधिकारिक वेबसाइट पर करा दिया जाएगा।

नीट एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा केंद्र में ले जाने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

नीट परीक्षा केंद्र में सभी उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड ले जाना अति महत्वपूर्ण होता है बिना एडमिट कार्ड के किसी भी विद्यार्थी को परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा एडमिट कार्ड और हॉल टिकट के साथ साथ सभी उम्मीदवार नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेज भी आईडी प्रूफ के तौर पर ले जा सकते हैं:-

UGC NET Admit Card 2022

SSC MTS Admit Card 2022

RRB Group D Admit Card 2022

JEE Main Admit Card 2022

नीट यूजी एडमिट कार्ड 2022 (NEET Admit Card 2022)

  • उम्मीदवार का पासपोर्ट आकार का फोटो (आवेदन पत्र के दौरान अपलोड किए गए समान)
  • वैध आईडी प्रूफ: वोटर आईडी/पासपोर्ट/आधार कार्ड (फोटो के साथ)/पैन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/राशन कार्ड कोई अन्य सरकारी दस्तावेज
  • पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • NEET UG एडमिट कार्ड 2022 का प्रोफार्मा जिस पर पोस्टकार्ड के आकार का फोटो चिपका हुआ है।
Join Telegram Join Now
UIET Home Page Visit

NEET Admit Card 2022 – FAQs

NEET Admit Card 2022 की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

NEET Admit Card: @neet.nta.nic.in।

NEET Admit Card: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के द्वारा नीट परीक्षा तिथि कौन सी निर्धारित की गई है ?

NEET Admit Card: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के द्वारा नीट परीक्षा तिथि 17 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है।