JEE Main Result 2022: “ज्वाइंट एंट्रेंस मेन परीक्षा(JEE) नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा पहले ही जून माह में आयोजित की जा चुकी है। इस परीक्षा में लाखों विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था और सभी विद्यार्थी आप अपने जेईईमेन परिणाम 2022 का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा जेईईमेन परीक्षा 2022 को जल्दी आयोजित किया जाना है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा जेईई मेन परीक्षा 2022 की अंतिम उत्तर कुंजी जारी की गई थी। उत्तर कुंजी जारी करने के पश्चात किसी भी परीक्षाओं के परिणाम को लगभग 1 सप्ताह के अंदर जारी कर दिया जाता है।

इसी के साथ साथ ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारी द्वारा जानकारी प्राप्त हुई थी कि जेईई मेंस परिणाम 2022 को आज यानी 6 जुलाई 2022 तक जारी किया जा सकता है। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है लेकिन अगर आज 6 जुलाई 2022 को जेईई मेंस परिणाम जारी किया जाता है तो सभी विद्यार्थियों के लिए परिणाम शाम 5:00 बजे तक आधिकारिक वेबसाइट पर देखने के लिए मिल जाएगा।

जेईई मेन परिणाम 2022 संपूर्ण जानकारी (JEE Main Result 2022 – Full Details)

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के द्वारा इस वर्ष जेईईमेन सत्र 1 की परीक्षा को 23 जून 2022 से लेकर 29 जून 2022 तक सभी परीक्षा केंद्रों पर दो शिफ्टों के जरिए आयोजित किया गया था। यह परीक्षा मुख्य रूप से भारत देश के सभी राज्यों में उपस्थित परीक्षा केंद्रों पर की जाती है इसलिए इस परीक्षा में लाखों विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था ‌ और सभी विद्यार्थियों के लिए आप अपने जेईईमेन परिणाम 2022 का बड़ी बेसब्री से इंतजार है।

आप सभी का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा पहले ही जेईई मेन परीक्षा के लिए अंतिम उत्तर कुंजी 4 जुलाई 2022 को सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई थी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जेईईमेन परिणाम 2022 को जारी करने के लिए पूर्ण से तैयार है। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार माना जाए तो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा जेईईमेन सत्र 1 की परीक्षाओं के परिणामों को जारी लगभग आज यानी 6 जुलाई 2022 को किया जा सकता है।

जेईई मेन परिणाम 2022 अवलोकन (JEE Main Result 2022 – Overview)

लेख का नाम JEE Main Result 2022
संगठन का नाम राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी 
परीक्षा का नाम संयुक्त प्रवेश परीक्षा [जेईई]
परीक्षा की तारीख जल्द ही अपडेट करें
उत्तर कुंजी तिथि ना
परिणाम की तारीख जुलाई 2022
रैंक सूची मोड ऑनलाइन
रैंक सूची की तारीख जल्द रिलीज करें
वेबसाइट jeemain.nta.nic.in

जेईईमेन परिणाम 2022 को जांच करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा जेईईमेन परिणाम 2022 को जब भी जारी कर दिया जाएगा सभी विद्यार्थियों के लिए उस परिणाम की जांच करने के लिए नीचे दिए गए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:-

  • आवेदन क्रमांक
  • रोल नंबर
  • जन्मतिथि

जेईईमेन परिणाम 2022 महत्वपूर्ण तिथियां:(JEE Main Result 2022 – Important Dates)

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा जेईईमेन परीक्षाओं को इस वर्ष 23 जून 2022 से लेकर 29 जून 2022 तक आयोजित किया गया था। परीक्षा समाप्त होने के पश्चात नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा 4 जुलाई 2022 को जेईईमेन परीक्षा की अंतिम उत्तर कुंजी जारी कर दी गई थी। उत्तर कुंजी जारी होने के पश्चात किसी भी परीक्षाओं के परिणामों को लगभग 1 सप्ताह के भीतर जारी कर दिया जाता है।

इसलिए जेईईमेन परीक्षाओं के परिणामों को लगभग 4 या 5 दिन के अंदर जारी कर दिया जाएगा। हालांकि अन्य आधिकारिक वेबसाइट और मीडिया रिपोर्टों के अनुसार माना जाए तो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा जेईई मेंस सत्र 1 की परीक्षाओं के परिणामों को लगभग 6 जुलाई 2022 को जारी कर दिया जाएगा।

जेईई मेन परिणाम 2022 की जांच कैसे करें (How to check JEE Main Result 2022)

  • सबसे पहले सभी विद्यार्थियों के लिए जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाना होगा।
  • आप सभी के लिए होम पेज पर जेईईमेन परिणाम की डायरेक्ट लिंक दिखाई देगी उस लिंक पर क्लिक कर दें।
  • इस लिंक को क्लिक करने के पश्चात आप सभी की स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज पर सभी विद्यार्थी अपना लॉगइन क्रेडेंशियल‌ दर्ज करें जैसे कि आवेदन क्रमांक, जन्मतिथि और रोल नंबर।
  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से आप सभी की स्क्रीन पर जेईईमेन परिणाम 2022 ओपन हो जाएगा।
  • आप चाहे तो उसे डाउनलोड कर सकते हैं या फिर इसका एक प्रिंट भी निकलवा सकते हैं।

जेईईमेन परिणाम पुनर्मूल्यांकन विवरण (JEE Main Result – Revaluation Details)

जेईईमेन परिणाम 2022 जारी होने के पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए आवेदन क्रमांक और जन्मतिथि की सहायता से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सफलतापूर्वक देख पाएंगे और डाउनलोड कर पाएंगे। परिणाम जारी होने के पश्चात किसी भी विद्यार्थी के कम अंक आने के बाद या फिर कोई भी विद्यार्थी अपने परिणाम से असंतुष्ट है तो किसी भी विद्यार्थी के लिए कॉपी का पुनर्मूल्यांकन करवाने के लिए अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा जेईई मेन परीक्षाओं की कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन करवाने के लिए कोई प्रावधान नहीं रखा गया है। इसलिए दसवीं विद्यार्थी को जितने भी अंक मिले हैं सभी विद्यार्थी को वही अंक स्वीकार करने होंगे |

JNV Result 2022

JNVST Result 2022

SSC CGL Result 2022

CBSE 10th Result 2022

जेईईमेन परिणाम उल्लेखित विवरण (JEE Main Result – Mentioned Details)

जेईईमेन परिणाम 2022 जारी होने के पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए उस परिणाम में नीचे दिए गए विवरण देखने के लिए मिल जाएंगे:-

  • उम्मीदवार का नाम
  • राष्ट्रीयता
  • श्रेणी (आरक्षित या अनारक्षित)
  • आवेदन संख्या और रोल नंबर
  • माता-पिता का विवरण
  • पात्रता की स्थिति
  • विकलांग व्यक्तियों की विशिष्टता
  • कुल एनटीए जेईई स्कोर
Join Telegram Join Now
UIET Home Page Visit

JEE Main Result 2022 – FAQs

JEE Main Result की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

jeemain.nta.nic.in।

JEE Main Result को संभावित कब तक जारी किया जा सकता है ?

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार माना जाए तो जेईईमेन परिणाम 2022 को आज यानी 6 जुलाई 2022 को जारी किया जा सकता है ।