CBSE Board Result 2022: केंद्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में इस वर्ष लाखों विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। और इन सभी विद्यार्थियों ने परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न भी किया है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में हिस्सा लेने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए अब अपने सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2022 का बड़ी उत्सुकता के साथ इंतजार है। आप सभी विद्यार्थियों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि सीबीएसई के द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम को लगभग इसी सप्ताह के अंत में जारी कर दिया जाएगा |

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी द्वारा नोटिफिकेशन प्राप्त हुआ है कि कक्षा 10वीं और 12वीं की कॉपियों के मूल्यांकन प्रक्रिया पूर्ण रूप से समाप्त किया जा चुका है सीबीएससी अब अपने परिणाम को कभी भी जारी कर सकता है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार खबर मानी जा रही है कि लगभग 20 जुलाई 2022 तक सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणामों को जारी कर दिया जाएगा।

सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2022 संपूर्ण जानकारी (CBSE Board Result 2022 – Full Details)

केंद्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा इस बार बोर्ड परीक्षाओं को 26 अप्रैल 2022 से लेकर 15 जून 2022 तक सभी परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन मोड की जरीए आयोजित कराया गया था। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में इस वर्ष लगभग 2100000 विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया था। जिसमें से सभी विद्यार्थियों ने परीक्षा को सफलतापूर्वक समाप्त किया है। अब इन सभी विद्यार्थियों के लिए और उनके परिवार के अभिभावकों के लिए सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2022 का बड़ी बेसब्री से इंतजार है।

आप सभी अभिभावकों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि केंद्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की कॉपियों के मूल्यांकन प्रक्रिया को पूर्ण रूप से समाप्त किया जा चुका है। केंद्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणामों को लगभग 4 या 5 दिन के भीतर जारी कर देगा। अन्य आधिकारिक वेबसाइटों और मीडिया रिपोर्टों के अनुसार माना जाए तो सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों को लगभग 20 जुलाई 2022 तक जारी कर दिया जाएगा।

सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2022 अवलोकन (CBSE Board Result 2022 – Overview)

लेख विवरण CBSE Board Result 2022
लेख श्रेणी परिणाम
बोर्ड का नाम केंद्रीय शिक्षा बोर्ड
परीक्षा का नाम सीबीएसई बोर्ड टर्म-02
परीक्षा की तारीख 26 अप्रैल 2022, मंगलवार से 15 जून 2022, बुधवार
परिणाम घोषित करने की तिथि जुलाई 2022
शैक्षणिक सत्र 2021- 2022
परिणाम मोड ऑनलाइन मोड
परीक्षा स्तर राष्ट्रीय स्तर
सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट एसएमएस
पर प्राप्त करने के लिए
5676750
आधिकारिक वेबसाइट https://ift.tt/FWmBh4d

सीबीएसई बोर्ड परिणाम कब तक जारी किया जाएगा (When will the CBSE Board Result be released)

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों को जारी करने के लिए अभी कोई पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी द्वारा नोटिफिकेशन प्राप्त हुआ है कि सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का उपयोग मूल्यांकन प्रक्रिया को लगभग 4 या 5 दिन पहले ही पूर्ण से समाप्त किया जा चुका है।

सीबीएसई अब अपने परिणामों को कभी भी जारी कर सकता है। आप सभी जानते ही होंगे मूल्यांकन प्रक्रिया समाप्त होने के पश्चात लगभग 1 सप्ताह के अंदर किसी भी परीक्षाओं के परिणामों को जारी कर दिया जाता है इसी आधार पर स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार माना जाए तो सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों को लगभग 20 जुलाई 2022 तक पूर्ण रूप से जारी कर दिया जाएगा।

सीबीएसई बोर्ड परिणाम को जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइटे (Official Websites to check CBSE Board Result)

सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2022 जारी होने के पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर देखने के लिए मिल जाएगा। सभी विद्यार्थी इस परिणाम की जांच करने हेतु नीचे दी गई अन्य आधिकारिक वेबसाइटओं का भी प्रयोग कर सकते हैं:-

  • cbseresults.nic.in
  • cbse.nic.in
  • digilocker.gov.in
  • results.gov.in

सीबीएसई बोर्ड परिणाम जांच करने के लिए महत्वपूर्ण विवरण (Important Details to Check CBSE Board Result 2022)

सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2022 को आधिकारिक वेबसाइट से चार्ज करने के लिए सभी विद्यार्थियों के पास नीचे दिया गया महत्वपूर्ण होना बहुत महत्वपूर्ण है:-

  • रोल नंबर
  • स्कूल कोड
  • जन्म तिथि

सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2022 की जांच कैसे करें (How to check CBSE Board Result)

  • सीबीएसई बोर्ड परिणाम की जांच करने के लिए सभी विद्यार्थियों को सर्वप्रथम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप सभी विद्यार्थियों की होम पेज पर एक लिंक दिखाई देगी उस लिंक पर क्लिक कर दें।
  • लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आप सभी के सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • ओपन हुए पेज पर अपना रोल नंबर जन्मतिथि और आवेदन क्रमांक दर्ज कर दें।
  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात नीचे दिए गए सम्मिट के बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार से आप सभी विद्यार्थियों की स्क्रीन पर सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2022 ओपन हो जाएगा।
  • आप चाहे तो उसे डाउनलोड कर सकते हैं या फिर इसका एक प्रिंट भी निकलवा सकते हैं।

CBSE 12th Result 2022

JEE Main Session 2 Result 2022

JEECUP Polytechinc Result 2022

CBSE Board Result 2022

JEE Main Result 2022

सीबीएसई बोर्ड परिणाम में कितने अंकों पर होंगे पास (On how many marks will be passed in CBSE Board Result)

सीबीएसई बोर्ड परिणाम जारी होने के पश्चात सभी विद्यार्थी से आधिकारिक वेबसाइट से सफलतापूर्वक डाउनलोड कर पाएंगे। इस परिणाम को डाउनलोड करने के पश्चात इस परिणाम को उत्तीर्ण करने के लिए सभी विद्यार्थियों को न्यूनतम 33% अंक लाना आवश्यक है। आप सभी विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल और थ्योरी मार्क्स मिलाकर प्रत्येक विषय में 33 अंक लाना अनिवार्य है।

जिन सभी विद्यार्थियों के प्रत्येक विषय में 33 अंक आए हो और वह एक विषय में फेल हो गया है तो वह विद्यार्थी सभी विषय में पास माना जाएगा। हालांकि सभी विद्यार्थी किसी भी प्रकार से कम अंक आने पर आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी कॉपी का पुनर्मूल्यांकन करवा सकते हैं।

Join Telegram Join Now
UIET Home Page Visit

CBSE Board Result 2022 – FAQs

CBSE Board Result 2022 की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

cbseresults.nic.in।

सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2022 को संभावित कब तक जारी कर दिया जाएगा ?

संभावित 20 जुलाई 2022 तक।