UP Super TET Notification 2022: वर्ष 2022 की शुरुआत में, यूपी सरकार ने शेष 17000 सहायक शिक्षकों की नयी भर्ती की घोषणा कर दी है । 1.37 लाख शिक्षक भर्ती में से, १.20 लाख सहायक अध्यापक की भर्ती की जा है। अब यूपी सरकार शेष पदों के लिए  जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। पिछले हफ्ते सरकार ने पुष्टि की है कि अधिसूचना जल्द ही पर जारी की जाएगी। बता दें की, सुपर TET अधिसूचना इस हफ्ते तक जारी कर दी जाएगी।उत्तर प्रदेश के सभी अभ्यर्थी जो टीचर बनने का सपना देख रहे है उनके लिए बहुत ही अच्छी खबर है |

यूपी सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा 2022 विज्ञप्ति बहुत जल्दी ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी | माना जा रहा है कि सुपर टीईटी 2022 ऑनलाइन आवेदन फार्म 8 जनवरी 2022 को जारी कर दिए जायेगे उत्तर प्रदेश सरकार जल्दी ही 17000 सहायक अध्यापक पदों के लिए UP Super TET 2022 का ऑफिशियल नोटिफिकेशन जनवरी महीने में जारी करने जा रही है | UP Super TET परीक्षा 2022 आवेदन कैसे करें ?

UP Super TET 2022 Application Date and How to Prepare for it

अगर आप भी सरकारी टीचर बनने का सपना देख रहे हैं और सुपरटेट परीक्षा पास करना चाहते हैं तो आपको लगातार इस मामले में सक्रिय रहना पड़ेगाउत्तर प्रदेश में सुपर TET द्वारा इस वर्ष 1894 रिक्तियों के लिए योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है।आपको अपनी तैयारी को निश्चित रूप से नई दिशा की ओर ले जाना होगा। यदि आप तैयारी ठीक ढंग से करते हैं और सभी विषयों पर अपनी मजबूत पकड़ बनाए रखते हैं तो नि:संदेह आप उसे प्राप्त कर पाएंगे।
उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा लिए विज्ञापन जारी किया जाता है।

पहले सभी राज्यों में टीईटी की परीक्षा दी जाती थी। होने के कारण उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी सरकार ने TET exam (टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट) पास करने के बाद एक और परीक्षा सुपर टेट देने का नियम जारी किया गया इसी परीक्षा को Super TET कहते हैं।आप जब भी प्रदेश में टीचर की वैकेंसी आती है सुपर टेट क्वालीफाई होना अनिवार्य है तभी आप उत्तर प्रदेश में सरकारी टीचर की जॉब कर सकते हैं।

यूपी में सरकारी स्कूलों में नौकरी करने के लिए सबसे पहले जैसे कोर्स करने होते हैं।BTC भी इन्हीं कोर्सों में से एक है बीएड डिग्री के बाद TET करता होता है जब TET क्वालीफाई हो जाता है तब ही हम सभी Super TET के एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते है।

सुपर TET के लिए योयता (Eligibility)

UP Super TET: के लिए योयता क्या होनी चाहिए निम्न लिखित सारणी द्वारा बताया गया है।

• 2 वर्षीय बीटीसी B.Ed कोर्स अथवा
• 2 वर्षीय डीएलएड कोर्स अथवा
• D.ed या समकक्ष कोर्स अथवा
• विशिष्ट बीटीसी अथवा
• BTC उर्दू अथवा
• 4 वर्षीय बीएड.

अब हम आपकों यह बतायेंगें कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) क्या है? (Now we will tell you what is Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test)

UP Super TET :उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2022) जो उत्तर प्रदेश मे कक्षा एक से कक्षा आठवीं तक शिक्षकों के पद को भरने के लिए आयोजित की जाती है। इसमें आवेदक Bachelors of Education बी0एड0 और बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट वाले ग्रेजुएट होने चाहिए। यूपी टीचर पात्रता परीक्षा Level 1 को पास करने पर एक से पांचवी कक्षा तक और UPTET Level 2 को पास करने पर छठी से आठवीं कक्षा तक विभिन्न स्कूलों में निकली भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते है। UPTET की परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है। जो आवेदक शिक्षक के रूप में सरकारी नौकरी पाना चाहते / चाहती है उनको TET की परीक्षा को पास करना पड़ता है।

UP Super TET Notification

UP Super TET Notification 2022

UP Super TET Notification

UP Super TET 2022

कक्षा एक से पांच तक के लिए शैक्षणिक योग्यता की पात्रता?(Educational Qualification Eligibility for Classes I to V)

• किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय ग्रेजुएशन तथा दो वर्षीय डीएलएड उत्तीर्ण या अंतिम वर्ष में हों।

• किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन तथा शिक्षा शास्त्र में दो वर्षीय डिप्लोमा डी0एड0 उत्तीर्ण या अंतिम वर्ष में हो।

• किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 45 प्रतिशत अकों के साथ स्नातक या बी0एड0 उत्तीर्ण या अन्तिम वर्ष में हों।

• किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन तथा यूपी में संचालित दो वर्षीय बीटीसी (BTC) उर्दू में विशेष प्रशिक्षण पूरा कर लिया हो या अन्तिम वर्ष में हो, वह यूपी TET के लिए आवेदन कर सकता / सकती है।

Join Telegram Join Now ✅
UIET Home Page Visit ✅

UP Super TET notification 2022 – FAQs

सुपर टेट के लिए क्या योग्यता चाहिए?

उम्मीदवार उत्तर-प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (UPTET) पास होना चाहिए.