UP Board 12th Result 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा का आयोजन हर वर्ष मार्च और अप्रैल माह में किया जाता है उसी प्रकार से इस बार भी मार्च और अप्रैल माह में यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन किया गया था। और यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा में उत्तर प्रदेश राज्य के लाखों विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। उन सभी विद्यार्थियों के लिए अब कक्षा 12वीं के परिणाम का बड़ी बेसब्री से इंतजार है।

आप सभी के लिए बड़ी खुशखबरी है आपके लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा नोटिफिकेशन प्राप्त हुआ है कि यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं के परिणाम को 4 या 5 दिन के अंदर जारी कर दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश शिक्षा मंत्री के द्वारा भी हरी झंडी दिखा दी गई है इसका मतलब है होता है कि UP Board 12th Result को जल्द से जल्द जारी किया जाए। जिन सभी विद्यार्थियों ने इस वर्ष UP Board 12th Result में हिस्सा लिया था वह सभी अपने परिणाम की अपडेट के बारे में जांच करते ‌रहे।

UP Board 12th Result 2022 – Overview

बोर्ड का नाम उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज
परीक्षा का नाम यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2022
कक्षा 12वीं कक्षा
सत्र 2021-2022
परीक्षा तिथियां मार्च 2022
यूपी बोर्ड 12वीं का परिणाम 2022 दिनांक: 31 मई, 2022 (अस्थायी रूप से)
न्यूनतम योग्यता अंक 33%
प्रत्येक विषय में अधिकतम अंक 100 अंक
प्रत्येक विषय में आवश्यक न्यूनतम अंक 33 अंक
परिणाम का तरीका ऑनलाइन
यूपी इंटर मार्कशीट 2022 देखने के तरीके एसएमएस और रोल नंबर द्वारा
पोस्ट का प्रकार सरकारी परिणाम
यूपीएमएसपी इंटर रिजल्ट पोर्टल upmsp.edu.in

यूपी बोर्ड 12 वीं परिणाम 2022 संपूर्ण जानकारी (UP Board 12th Result 2022 – Full Details)

यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षाओं को इस वर्ष मार्च 2 अप्रैल माह में समाप्त करा दिया गया था। यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षाओं में 24 लाख विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था और इन सभी विद्यार्थियों ने यूपी बोर्ड के ‌ लगभग 172 केंद्रों पर परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न किया है। अब यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थियों को और उनके परिवार के अभिभावकों को यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं का परिणाम केवल उत्सुकता के साथ इंतजार है आप सभी का इंतजार खत्म होने वाला है बस चार-पांच दिन के यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं का परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा नोटिफिकेशन प्राप्त हुआ था कि यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन समाप्त कर लिया गया है। यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं के परिणाम को जारी करने के लिए पूर्ण रुप से तैयार है ‌। आशा है कि यूपी बोर्ड कक्षा 12 वीं परिणाम 2022 को लगभग जून माह के प्रथम सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार माना जाए तो यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं के परिणाम को लगभग 5 जून 2022 तक जारी कर दिया जाएगा।

यूपी बोर्ड कक्षा 12 वीं परिणाम पुनर्मूल्यांकन (UP Board 12th Result – Revaluation)

यूपी बोर्ड द्वारा कक्षा 12वीं का परिणाम जब भी जारी कर दिया जाएगा सभी उम्मीदवारों को यह परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर देखने के लिए मिल जाएगा। लेकिन जो सभी विद्यार्थी कक्षा 12वीं के परिणाम अनुत्तीर्ण हुए होंगे । और भाई सभी अगर अपनी कॉपियों का मूल्यांकन करवाना चाहते हैं तो बस अभी अपनी कमियों का पुनर्मूल्यांकन करवा सकते हैं। कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन में आप सभी को अपनी कॉपी को चेक करने के लिए दिया जाएगा और आप ही विद्यार्थियों को इस कॉपी की रिटोटलिंग करनी होगी जिस भी उम्मीदवार के इस रिटोटलिंग में मार्क्स बढ़ रहे होंगे उस उम्मीदवार के परिणाम में नंबर बढ़ा दिए जाएंगे।

यूपी बोर्ड कक्षा 12 वीं परिणाम सप्लीमेंट्री एग्जामिनेशन(UP Board 12th Result – Supplementary Examination)

यूपी बोर्ड द्वारा कक्षा 12वीं का परिणाम जब भी जारी कर दिया जाएगा इस परिणाम में सभी उम्मीदवारों को पास होने के लिए न्यूनतम 33% अंक लाना आवश्यक होगा। जिस भी विद्यार्थी के अंक 33% से कम होंगे वह विद्यार्थी अनुउत्तरीण माना जाएगा। अनुत्तीर्ण होने के पश्चात सभी विद्यार्थियों को अपने सप्लीमेंट्री एग्जामिनेशन देना होगा|

सप्लीमेंट्री एग्जामिनेशन के लिए सभी विद्यार्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सप्लीमेंट्री एग्जामिनेशन के लिए आवेदन करना होगा और जिस भी विषय में किसी भी विद्यार्थी को सपली आई होगी उस विषय की कॉपी को और ₹100 आवेदन शुल्क जमा करना होगा । इसके बाद आप सभी का सप्लीमेंट्री एग्जामिनेशन का परिणाम जुलाई माह में जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड कक्षा 12 वीं परिणाम अंकसूची उल्लेखित विवरण (UP Board 12th Result – Marksheet Details Mentioned)

  • उत्तर प्रदेश बोर्ड का नाम
  • छात्र का नाम
  • अभिभावक का नाम
  • छात्र के स्कूल का नाम
  • जन्मतिथि
  • छात्र के परीक्षा केंद्र का नाम
  • छात्र के विषय एवं कोड
  • अनुक्रमांक एवं रोल नंबर
  • छात्र के हस्ताक्षर इत्यादि

UP Board Result 2022

UP Board Result

UP Board Result Marksheet 2022

UP Board Result Marksheet Download

यूपी बोर्ड कक्षा 12 वीं के परिणाम को डाउनलोड कैसे करें? (How to Download UP Board 12th Result)

  • यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं के परिणाम को डाउनलोड करने के लिए सभी विद्यार्थियों को सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाना होगा।
  • इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आप सभी के सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • उस होम पेज पर सभी विद्यार्थियों को यूपी बोर्ड परिणाम 2022 के लिए के दिखाई देगी उस लिंक पर क्लिक कर दें।
  • इस लिंक को क्लिक करने के पश्चात आप सभी के सामने एक नया विंडो ओपन हो जाएगा।
  • उस पर आप सभी को अपने एडमिट कार्ड से रोल नंबर, जन्मतिथि और एप्लीकेशन नंबर को दर्ज कर देना है।
  • सभी विवरणों को दर्ज करने के पश्चात आप सभी नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें ।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आप सभी के सामने यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं का परिणाम खुल जाएगा।
  • आप चाहे तो इस परिणाम को डाउनलोड कर सकते हैं या फिर भविष्य में काम आने के लिए इसका एक प्रिंट निकलवा सकते हैं।
Join Telegram Join Now
UIET Home Page Visit

UP Board 12th Result 2022 – FAQs

UP Board 12th Result को डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं के परिणाम को डाउनलोड करने के लिए सभी विद्यार्थियों को सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाना होगा।