UGC NET Admit Card 2022: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के द्वारा प्रतिवर्ष विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की ओर से परीक्षा का संचालन किया जाता है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के द्वारा पहले ही यूजीसी नेट परीक्षा 2022 के लिए आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण कराए जा चुके हैं। यह परीक्षा मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है इसलिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग परीक्षा के लिए हमारे देश के लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

अब इन सब उम्मीदवारों को यूजीसी नेट परीक्षा 2022 का बड़ी बेसब्री से इंतजार है। आप सभी का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के द्वारा जल्द ही यूजीसी एनईटी परीक्षा 2022 का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा तिथि जारी करने के पश्चात सभी उम्मीदवारों को 4 या 5 दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट पर UGC NET Admit Card देखने के लिए मिल जाएंगे।

UGC NET Admit Card 2022 – Overview

परीक्षा का नाम राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा या नेट
द्वारा आयोजित राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी या NTA
प्राधिकरण विश्वविद्यालय अनुदान आयोग या यूजीसी
साल 2022
चक्र दिसंबर 2021 और जून 2022: मर्ज किए गए साइकिल
परीक्षा प्रकार पात्रता परीक्षा
परीक्षा का तरीका ऑनलाइन
परीक्षा तिथि जून 2022 (अस्थायी)
हॉल टिकट मोड ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट www.ugcnet.nta.nic.in

यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2022 संपूर्ण जानकारी (UGC NET Admit Card 2022 – Full Details)

भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसरशिप और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए पात्रता निर्धारण करने के लिए प्रति वर्ष राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा परीक्षा निर्धारित की जाती है। उसी प्रकार से इस वर्ष भी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) नेट परीक्षा 2022 के लिए आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण कराए जा चुके हैं। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के द्वारा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग परीक्षा का प्रति वर्ष जून और दिसंबर माह में आयोजन किया जाता है।

उसी प्रकार से आप जानते ही होंगे कि इस बार से जून माह का समापन होने वाला है इसलिए आशा है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग परीक्षा को जून माह के अंत तक आयोजित कराया जाएगा। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है। लेकिन जब भी एनटीए के द्वारा यूजीसी नेट परीक्षा 2022 की घोषणा कर दी जाएगी सभी उम्मीदवारों को 4 दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी करा दिए जाएंगे।

कौन-कौन से उम्मीदवार यूजीसी नेट एडमिट कार्ड को प्राप्त नहीं कर सकते ह

यूजीसी नेट परीक्षा 2022 के लिए सभी उम्मीदवारों का आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण हो चुका है लेकिन अगर किसी भी उम्मीदवार के पास नीचे दिए गए निम्नलिखित विवरण पूर्ण रूप से नहीं है तो वह उम्मीदवार यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2022 को प्राप्त नहीं कर सकता है:-

  • फोटोग्राफ या हस्ताक्षर स्पष्ट नहीं है
  • आवेदन पत्र में दी गई अधूरी जानकारी
  • पात्रता मानदंड को पूरा न करना
  • गलत क्रेडेंशियल दर्ज किया गया
  • धीमी इंटरनेट स्पीड

यूजीसी नेट एडमिट कार्ड महत्वपूर्ण तिथियां (UGC NET Admit Card – Important Dates)

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के द्वारा यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2022 को जारी करने के लिए अभी आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है। लेकिन आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें कि एनटीए के द्वारा प्रतिवर्ष विश्वविद्यालय अनुदान आयोग परीक्षा का आयोजन जून और दिसंबर माह में किया जाता है इसी तौर पर माना जाए तो जून माह का अंतिम सप्ताह होने को है और आशा है कि 30 जून 2022 तक यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2022 को जारी कर दिया जाएगा। एडमिट कार्ड जारी होने के पश्चात सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन क्रमांक और जन्मतिथि के माध्यम से एडमिट कार्ड को सफलतापूर्वक डाउनलोड कर पाएंगे।

यूजीसी परीक्षा 2022 हॉल में ले जाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यूजीसी नेट परीक्षा हॉल में सभी उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी ले जाना आवश्यक होगा जिस भी उम्मीदवार के पास एडमिट कार्ड नहीं होगा उसे परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। एडमिट कार्ड के साथ-साथ सभी उम्मीदवार आईडी प्रूफ के लिए नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेज भी साथ ले जा सकते हैं:-

  • एक पासपोर्ट साइज फोटो (आवेदन पत्र पर अपलोड के समान)
  • पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र, यदि लागू हो
  • एक मूल अधिकृत फोटो आईडी (पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर आईडी / पासपोर्ट / आधार कार्ड (फोटो के साथ) / आधार नामांकन संख्या / राशन कार्ड)

SSC MTS Admit Card

RRB Group D Admit Card 2022

JEE Main Admit Card 2022

UGC NET Admit Card 2022

यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2022 को डाउनलोड कैसे करें (How to Download UGC NET Admit Card 2022)

  • यूजीसी नेट एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सभी उम्मीदवारों को सर्वप्रथम राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट https://ift.tt/qh2jfcB पर विजिट करना होगा।
  • अब आप सभी उम्मीदवारों के सामने एक होमपेज प्रदर्शित हो जाएगा।
  • उषा होम पेज पर सभी उम्मीदवारों के लिए बाएं तरफ एडमिट कार्ड की लिंक दिखाई देगी उस लिंक पर क्लिक कर दें।
  • लिंक को क्लिक करने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के सामने एक और नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • उस पेज पर सभी उम्मीदवारों के लिए अपना आवेदन क्रमांक और जन्म तिथि को दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से आप सभी की डिस्प्ले पर यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2022 ओपन हो जाएगा ।
  • आप चाहे तो इस एडमिट कार्ड को डाउनलोड के विकल्प से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर भविष्य में काम आने के लिए इसका एक प्रिंट भी निकलवा सकते हैं।
Join Telegram Join Now
UIET Home Page Visit

UGC NET Admit Card 2022 – FAQs

UGC NET Admit Card 2022 को डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

UGC NET Admit Card: https://ift.tt/qh2jfcB ।

यूजीसी नेट परीक्षा 2022 कितनी शिफ्टों में आयोजित की जाएगी ?

शिफ्ट -1: सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक
शिफ्ट-2: दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक|