RRB NTPC CBT 2 Result: आरआरबी एनटीपीसी रिजल्ट 2022 यह रिजल्ट रेलवे बोर्ड भर्ती द्वारा उनकी आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.inपर घोषित किया जाएगा। जो सभी उम्मीदवार आरआरबी एनटीपीसी टेस्ट एक मैं शामिल हुए थे वह सभी उम्मीदवार अपना RRB NTPC CBT 2 Result आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर पाएंगे। आरआरबी एनटीपीसी टेस्ट-1 मैं काफी उम्मीदवारों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया था जो सभी आप अपने सीबीटी -1 रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं बह सभी उम्मीदवार आरआरबी एनटीपीसी रिजल्ट और कटऑफ अब आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर देख पाएंगे इस लेख के माध्यम से हम आपको चरण द चरण सब कुछ समझाएंगे।

भारत में केंद्र सरकार के द्वारा रेलवे बोर्ड भर्ती राष्ट्रव्यापी के द्वारा कंप्यूटर आधारित टेस्ट लिखित परीक्षा भारत के सभी बोर्ड केंद्रों पर आयोजित कराई जा रही है रेलवे बोर्ड भर्ती ने आरआरबी एनटीपीसी परिणाम 1 cbt-1 के परिणाम की घोषणा की थी लेकिन RRB NTPC CBT 2 Result दे पाई थी उससे पहले सभी छात्रों ने पुनर अंकन और पुनर्मूल्यांकन की खोज की थी उस में से केवल आरआरबी एनटीपीसी के 3 लाख छात्रों का ही नाम था रेलवे बोर्ड भर्ती ने या दावा किया था कि वह 7‌ लाख से ज्यादा छात्रों को नामांकन करेगा लेकिन वह यह दावा नहीं कर पाया है।

उसने केवल 3 लाख ‌ ही छात्रों के नाम घोषित किए थे लेकिन इस बार मैं अपनी गलती को मान रहा है और 7 लाख उम्मीदवारों का नामांकन करने और उसके कटऑफ प्रदर्शित करने जा रहा है। यह परिणाम आपको अप्रैल 2022 तक देखने को मिल जाएगा और उसमें सभी कटऑफ देखने को मिल जाएंगे यह कटऑफ आपको RRB NTPC CBT 2 Result की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.inपर मिलेगा।

RRB NTPC CBT 2 Result – Overview

तख़्ता  RRB
परीक्षा का नाम NTPC
सत्र  2022
आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in
सीबीटी-1 परीक्षा तिथि 28 दिसंबर, 2020 से 31 जुलाई, 2021
सीबीटी -2 परीक्षा तिथि मई, 2022।
सीबीटी 1 के लिए परिणाम अप्रैल 2022 का पहला सप्ताह।

RRB NTPC CBT 2 Result – Full Details

रेलवे भर्ती बोर्ड अपना एनटीपीसी का रिजल्ट अप्रैल 2022 के पहले सप्ताह में ही घोषित कर देगा ।जो सभी उम्मीदवार आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी test-1 की परीक्षा में उपस्थित हुए थे वह सभी अपना रिजल्ट आरआरबी एनटीपीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर अप्रैल माह के पहले सप्ताह 2022 तक देख पाएंगे।

रेलवे बोर्ड भर्ती की आधिकारिक वेबसाइटrrbcdg.gov.in पर जाएं वह अपनी कटऑफ और मेरिट सूची को चेक कर सकते हैं और सीबीटी test-1 2022 के परिणाम को भी डाउनलोड करने में सफल हो सकते हैं। जो सभी उम्मीदवार गैर तकनीकी कंप्यूटर श्रेणियों की परीक्षा 1 करोड़ से भी ज्यादा उम्मीदवार उपस्थित हुए थे बह सभी अपना परिणाम आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर चेक कर पाएंगे यह परिणाम लगभग 7 लाख उम्मीदवारों का होगा। पहले या परिणाम आरआरबी एनटीपीसी में सिर्फ तीन लाख ही दिया था लेकिन वह अपनी गलती को सुधार कर रहा है।

RRB NTPC CBT 2 Result – Important Dates

परीक्षा चरण परीक्षा तिथियां कुल उपस्थित उम्मीदवार
1st Phase 28 दिसंबर 2020 से 13 जनवरी 2021 23 लाख
दूसरा चरण 16 जनवरी 2021 से 30 जनवरी 2021 27 लाख
तीसरा चरण 31 जनवरी 2021 से 12 फरवरी 2021 28 लाख
चौथा चरण 15 फरवरी 2021 से 03 मार्च 2021 15 लाख
5वां चरण 04 मार्च 2021 से 27 मार्च 2021 (5वां चरण) 19 लाख
छठा चरण 01 अप्रैल 2021 से 08 अप्रैल 2021 (6 वां चरण) 6 लाख
7वां चरण 23 – 31 जुलाई 2021 (7 वां चरण) 2.78 लाख

RRB NTPC CBT 2 Result

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी परीक्षा में जिन सभी उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था उन सभी के परिणाम आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषणा की जाएगी। परिणाम की घोषणा के बाद सभी उम्मीदवार अपने कटऑफ और मेरिट सूची को भी इस वेबसाइट के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर कटऑफ और मेरिट सूची प्रदर्शित कर दी जाएगी यह सूची विभिन्न राज्यों के लिए अलग होगी यह सभी राज्यों के लिए एक नहीं होगी यह 1\2019 की है।

आरआरबी एनटीपीसी कट ऑफ के साथ-साथ मेरिट सूची भी प्रदर्शित करेगा जैसा कि आप जानते हैं कि आरआरबी एनटीपीसी की कुल पदों की संख्या 35,277 है। जो कि इसके खिलाफ सभी उम्मीदवारों ने cbt-1 परीक्षा की में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया था इस परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं या परिणाम आपको अप्रैल 2022 के पहले सप्ताह तक आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा। जो सभी उम्मीदवार गैर तकनीकी कंप्यूटर की परीक्षा में शामिल हुए थे उनका परिणाम लगभग 2 मई 2022 तक आयोजित होने वाला है।

RRB NTPC CBT 2 Result

RRB NTPC Revised Result

RRB NTPC Cut Off Result

How To Check RRB NTPC CBT 2 Result

  1. जिन सभी उम्मीदवार मैं आरआरबी एनटीपीसी के लिए आवेदन किया है उन सभी को सबसे पहले आरआरबी का परिणाम चेक करने के लिए उसकी आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाना होगा।
  2. इस लिंक पर जाते ही आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा बा नवीनतम अधिसूचना को खोजें वहां पर आपको परिणाम चेक करने के लिए सीधा लिंक मिल जाएगा।
  3. इस परिणाम की लिंक पर क्लिक कर दें यह आपको सीधा परिणाम के पृष्ठ पर ले जाएगा उस पर सभी जरूरी जानकारियों को भर दें।
  4. यहां पर आपको लॉग इन करने का एक विकल्प मिलेगा उसे अपना मोबाइल नंबर डालकर और पासवर्ड डालकर उस पर लॉग इन कर दें।
  5. लॉग इन करने के बाद आपको परिणाम दिखाएं एक ऑप्शन मिल जाएगा उस पर क्लिक कर दें इसके बाद ही आप का परिणाम आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  6. आप चाहे तो उसे डाउनलोड कर सकते हैं या भविष्य में काम आने के लिए इसका एक फ्रेंड भी निकलवा सकते हैं |
Join Telegram Join Now
UIET Home Page Visit

RRB NTPC CBT 2 Result – FAQs

RRB NTPC CBT 2 Result को चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

rrbcdg.gov.in

RRB NTPC CBT 2 Result को चेक कैसे करें ?

जिन सभी उम्मीदवार मैं आरआरबी एनटीपीसी के लिए आवेदन किया है उन सभी को सबसे पहले आरआरबी का परिणाम चेक करने के लिए उसकी आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाना होगा।
इस लिंक पर जाते ही आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा बा नवीनतम अधिसूचना को खोजें वहां पर आपको परिणाम चेक करने के लिए सीधा लिंक मिल जाएगा।
इस परिणाम की लिंक पर क्लिक कर दें यह आपको सीधा परिणाम के पृष्ठ पर ले जाएगा उस पर सभी जरूरी जानकारियों को भर दें।
यहां पर आपको लॉग इन करने का एक विकल्प मिलेगा उसे अपना मोबाइल नंबर डालकर और पासवर्ड डालकर उस पर लॉग इन कर दें।
लॉग इन करने के बाद आपको परिणाम दिखाएं एक ऑप्शन मिल जाएगा उस पर क्लिक कर दें इसके बाद ही आप का परिणाम आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
आप चाहे तो उसे डाउनलोड कर सकते हैं या भविष्य में काम आने के लिए इसका एक फ्रेंड भी निकलवा सकते हैं |