PM Kisan 11th Kist: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे सभी किसानों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण सूचना निकल के आ रही जिसमें उन्हें अपने सम्मान निधि खाते की केवाईसी कराना आवश्यक है क्योंकि अगर वे आगे की किस्ते लगातार प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें अपने खाते की ईकेबाईसी कराना आवश्यक है जिसकी जानकारी आज हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं।

सभी किसानों को जानकर खुशी होगी कि प्रधानमंत्री जी द्वारा चलाई गई है हितकारी योजना उनके लिए बहुत ही लाभ प्रदान कर रही है जिसमें अब तक उन्हें 10 किस्ते प्राप्त हो चुकी हैं और लगातार उन्हें या किस से प्राप्त होती रहेगी।लेकिन सरकार ने इसकी स्थिति की सत्यापन हेतु ईकेवाईसी प्रारंभ की है जो कि सभी किसानों के लिए कराना बहुत ही आवश्यक है।

PM Kisan 11th Kist – Overview

योजना का नाम PM Kisan Samaan Nidhi Yojana
आर्टिकल की कैटेगरी न्यूज़ अपडेट
आर्टिकल का नाम PM Kisan Kyc List 2022
लाभार्थी सभी पात्र किसान
उद्देश्य सभी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा कृषि हेतु सहायता राशि उपलब्ध कराना
योजना जारी करता केंद्र सरकार
वेबसाइट नीचे देखें

PM Kisan 11th Kist – Full Details

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का शुभारंभ हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 1 फरवरी 2019 को हुआ था जिसका लाभ आप सभी देश भर के सीमांत किसान ले रहे हैं जिसमें अब तक उन्हें 10 किस्ते प्राप्त हो चुकी हैं अब वे सभी अपनी 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं लेकिन आपको यह किस तब तक प्राप्त नहीं होगी जब तक आप अपने खाते की वे केवाईसी पूर्ण नहीं कराती ईकेवाईसी पूर्ण कराने के लिए आपको पास के सीएससी सेवा केंद्र जाना होगा जिसके लिए अंतिम तिथि 31 मई 2022 रखी गई है इसके अंतर्गत आपको ईकेवाईसी कराना आवश्यक है।

अन्यथा आपका प्रधानमंत्री सम्मान निधि का खाता बंद हो जाएगा और आपको किस्तों का लाभ प्राप्त नहीं हो पाएगा। तो आप जल्द से जल्द पास के सीएससी सेवा केंद्र जाएं और अपने आधार सत्यापन को पूर्ण कराएं और अपनी 11वीं किस्त का लाभ लें। अगर आप भी 11वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो आज कहा कि कल आपके लिए है जिसमें आपको ekyc से जुड़ी समस्त जानकारी दी जाएगी इसलिए हमारे पेज को अंत तक पढ़े।

पीएम किसान योजना ईकेवाईसी आवश्यक दस्तावेज (PM Kisan Yojana eKYC – Required Documents)


सभी किसानों को अगर अपनी ईकेवाईसी पूर्ण करानी है तो नीचे दिए गए दस्तावेज होना आवश्यक है ताकि वे अपने खाते की केवाईसी पूर्ण करा पाएंगे।

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो
  • किसान के बायोमैट्रिक्स प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना ईकेवाईसी की अंतिम तिथि

PM Kisan Yojana eKYC 2022 – Last Date

सभी किसानों को अपनी ईकेवाईसी पूर्ण कराने के लिए पहले अंतिम तिथि 30 मार्च 2022 रखी गई थी लेकिन सरवर सही से ना चलने के कारण स्थिति को सरकार द्वारा बढ़ा दिया गया है अब यह तिथि 30 मार्च से बढ़कर 31 मई 2022 हो गई है आप सभी के साथ पास के जन सुविधा केंद्र में जाकर अपनी ईकेवाईसी पूर्ण करा सकते हैं और अपनी 11वीं किस्त का लाभ ले सकते हैं।

महत्वपूर्ण उपयोगी लिंक (Important Links)

पीएम किसान योजना – www.pmkisan.gov.in
ई-केवाईसी फार्म – https://ift.tt/sUPKqVW

PM Ujjwala Yojana 2022

PM Rojgar Yojana 2022

Jan Dhan Yojana 2022

Berojgari Bhatta Yojana 2022

Free Silai Machine Yojana

पीएम किसान योजना ईकेवाईसी अपडेट कैसे करें? (How to Update PM Kisan Yojana eKYC Online)

किसानों को ईकेवाईसी पूर्ण कराने के लिए नजदीकी जन सुविधा केंद्र पर जाना होगा जिसमें आपको ऊपर दिए गए निम्न दस्तावेज ले जाना आवश्यक है जिसके बाद आपके खाते को खोला जाएगा और उसमें आधार नंबर डाला जाएगा जिसके बाद आपके लिंक हुए मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा जैसे आपको व्यक्ति जगह पर डालना होगा जिसके बाद उसे सबमिट कर दिया जाएगा जिसके बाद आपके बायोमैट्रिक्स का सत्यापन किया जाएगा जिसके बाद आपका आधार सत्यापन पूरा हो जाएगा और आपको एक पेमेंट रिसिप्ट दी जाएगी जिसे आप बाद में अपनी सुविधा अनुसार उपयोग कर सकते हैं और आपको आपकी अगली किस्त जल्द ही आना प्रारंभ हो जाएगी और आप प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ लगातार ले पाएंगे।

Join Telegram Join Now
UIET Home Page Visit

PM Kisan 11th Kist – FAQs

PM Kisan 11th Kist की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट यह है

PM Kisan 11th Kist हेतु अंतिम तिथि क्या रखी गई है?

सभी किसानों को यह अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 मई 2022 कर दी गई है जिससे सभी किसान अपने खाते की स्थिति का सत्यापन करा सकते हैं।

PM Kisan 11th Kist को अब तक कितने किसने प्राप्त हो चुकी हैं?

PM Kisan 11th Kist के शुभारंभ से अब तक सभी किसानों को 10 किस्ते प्राप्त हो चुकी हैं और 11वीं किस्त आने वाली है।

PM Kisan 11th Kist को कुल कितने रुपए की किस्त प्राप्त होती है?

किसानों को हर बार ₹2000 की किस्त प्राप्त होती है।