Jan Dhan Yojana 2022: जैसा कि आप सब जानते होंगे कि हमारे देश में केंद्र सरकार के द्वारा और प्रधानमंत्री जी नरेंद्र मोदी के द्वारा हमारे देश में गरीब लोगों के हित के लिए ,श्रमिक लोगों के लिए ,और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के कल्याण के लिए, हमारे देश की केंद्र सरकार आए दिन नई नई योजना का शुभारंभ करती रहती है ।

उसी प्रकार से इस बार भी सभी ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब निवासियों के लिए और बेरोजगार लोगों के लिए हमारे देश की केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री जी नरेंद्र मोदी के द्वारा एक नई योजना का शुभारंभ हुआ है उस योजना का नाम है Jan Dhan Yojana। जन धन योजना हमारे देश में चलाई गई सभी योजनाओं में से सबसे बड़ी योजना है या योजना भारत के सभी राज्यों में चलाई जा रही है इस योजना का लाभ हमारे देश के किसी भी राज्य से कोई भी उम्मीदवार उठा सकता है ।

इसलिए सभी उम्मीदवारों को इस योजना का लाभ अवश्य उठाना चाहिए Jan Dhan Yojana का लाभ उठाने के लिए सभी उम्मीदवारों को पहले इसके बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए । पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सभी को हमारे लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि आज इस लेख के माध्यम से हम जनधन योजना के बारे में पूर्ण जानकारी विस्तार से लेकर आए हुए हैं। जैसे कि जन धन योजना भारत के किन किन राज्य में चलाई जा रही है? इसके लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है ? पात्रता मानदंड क्या होंगे ?आवश्यक दस्तावेज क्या होंगे? आवेदन प्रक्रिया क्या होगी ?जैसे सभी महत्वपूर्ण जानकारी ।

जन धन योजना के लिए पूर्ण जानकारी (Jan Dhan Yojana – Full Details)

जन धन योजना योजना मुख्य रूप से हमारे देश में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चलाई गई है । इस योजना का शुभारंभ हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा 15 अगस्त 2014 को किया गया था । हालांकि इस योजना का सिर्फ शुभारंभ 15 अगस्त 2014 को किया गया था लेकिन इस योजना को लागू हमारे देश में 28 अगस्त 2014 को किया गया था । जनधन योजना का मुख्य उद्देश्य है कि जो सभी ग्रामीण क्षेत्र के लोग हैं गरीब लोग हैं उन सभी के लिए जीरो खाता खोलना।

जन धन योजना के माध्यम से सभी उम्मीदवारों के जीरो खाते खोले जाएंगे इन खातों को खुलवाने के लिए किसी भी उम्मीदवार को कोई धनराशि देने की आवश्यकता नहीं । जीरो खाता धारक उम्मीदवार जिसके पास आधार कार्ड लिंक होगा उस उम्मीदवार के लिए 6 महीने के अंदर 5000 की ओवरड्राफ्ट की सुविधा कर दी जाएगी । और जो उम्मीदवार जीरो खाता धारक होगा उसके लिए ₹100000 तक का बीमा प्रदान किया जाएगा । जन धन योजना के माध्यम से बैंकिंग/बचत तथा जमा खाते, विप्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन तक पहुंच सुनिश्चित की जा सकती है।

Jan Dhan Yojana 2022 – Overview

योजना का नाम प्रधानमंत्री जन धन योजना
इनके द्वारा आरम्भ की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
साल 2022
आवेदन प्रक्रिया आवेदन प्रक्रिया
योजना के लाभार्थी देश के गरीब नागरिक जिनका बैंक में खाता ना हो
उद्देश्य नागरिकों को बैंक में बचत खाता खुलवाने की सुविधा प्रदान करना
लाभ बैंक में शून्य बचत खाता खुलवाना, डेबिट कार्ड,
ओवर ड्राफ्ट और बीमा दुर्घटना कवर
आधिकारिक वेबसाइट https://ift.tt/c57Z0Op

जन धन योजना के लिए मुख्य उद्देश (Jan Dhan Yojana – Main Objectives)

योजना मुख्य रूप से हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा चलाई गई है इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि सभी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को और जिन सभी उम्मीदवारों को खाते के बारे में कोई जानकारी नहीं है उन सभी के लिए जीरो खाता खुलवाना । यह जीरो खाते खुलवाने के लिए किसी भी उम्मीदवार को कोई धनराशि देने की आवश्यकता नहीं होती है |

खाताधारक जीरो बैंक बैलेंस पर भी इस खाते को खोल सकता है । जन धन योजना के माध्यम से जीरो खाता किसी भी बैंक शाखा में या फिर बैंक मित्र आउटलेट में खोला जा सकता है । इस योजना का लाभ मुख्य रूप से हमारे देश की महिलाएं भी उठा रही हैं । जन धन योजना के जरिए 15 अगस्त 2021 को हमारे देश में 44 दिसावर 21 करोड़ खाते खोले जा चुके हैं। जिसमें से इन खातों का अनुमान लगाया जाए तो इसमें 55% महिलाओं के खाते खोले हैं ।

जन धन योजना 2022 के लिए पात्रता मानदंड (Jan Dhan Yojana – Eligibility Criteria)

  • जनधन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवारों को एक भारतीय नागरिक होना आवश्यक है ।
  • जो सभी उम्मीदवार जन धन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन सभी उम्मीदवारों की उम्र 18 से 59 वर्ष के बीच में होना आवश्यक है ।
  • जनधन योजना का एक सबसे अच्छा फायदा यह है कि इस योजना का लाभ सभी बच्चे भी उठा सकते हैं ।
  • जन धन योजना 2022 का लाभ सभी बच्चे जिनकी उम्र 10 साल से अधिक हो चुकी है मैं सभी बच्चे इस योजना के जरिए जीरो खाता खुलवा सकते हैं ।
  • रिटायर केंद्र सरकार की कर्मचारी या राज्य सरकार की कर्मचारी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं ।

जन धन योजना 2022 का आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज? (Jan Dhan Yojana – Important Documents)

  • जन धन योजना 2022 का आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज ?
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पते का सबूत

Free Silai Machine Yojana 2022

MP Free Laptop Yojana 2022

Berojgari Bhatta Yojana

PM Awas Yojana 2022

जन धन योजना के लिए का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (How to apply online for Jan Dhan Yojana)

  • जो सभी उम्मीदवार जन धन योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन सभी को सर्वप्रथम केंद्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आप सभी की स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा उस होम पेज पर बाएं तरफ आपको एक लिंक दिखाई देगी उसे लिंक को क्लिक कर देना है ।
  • जैसे ही आप सभी इस लिंक को क्लिक करेंगे आपके सामने जन धन योजना 2022 का आवेदन फार्म खुल जाएगा।
  • इस फार्म में आपसे आपकी सभी महत्वपूर्ण जानकारी पूछी जाएंगी जिससे बैंक खाते का नंबर आपका मोबाइल नंबर यदि सभी जानकारियों को पूर्ण कर दें ।
  • अब आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा इस पर आपको अपने मोबाइल नंबर का ओटीपी दर्ज करना है और कैप्चा कोड दर्ज करके आगे बढ़ जाना है ।
  • और नीचे दिए गए समिति के बटन पर क्लिक कर देना है इस प्रकार से जैसे ही आप और प्रक्रिया समाप्त कर देंगे आपका खाता आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
Join Telegram Join Now
UIET Home Page Visit

Jan Dhan Yojana 2022 – FAQs

Jan Dhan Yojana का आवेदन करने के लिए आयु सीमा कितनी निर्धारित कि गई है ?

जो सभी उम्मीदवार जन धन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन सभी उम्मीदवारों की उम्र 18 से 59 वर्ष के बीच में होना आवश्यक है ।

Jan Dhan Yojana का आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

जन धन योजना 2022 का आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज ?
आवेदक का आधार कार्ड
पहचान पत्र
ड्राइविंग लाइसेंस
पैन कार्ड
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो