Forest Guard Bharti 2022: जो उम्मीदवार एमपी फॉरेस्ट गार्ड भर्ती का इंतजार कर रहे थे उनके लिए यह खुशखबरी है मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने फॉरेस्ट गार्ड के पद पर सभी उम्मीदवारों के लिए भर्ती निकाली है यदि आप इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं तो अंतिम तिथि के पहले तक आवेदन कर सकते हैं , यदि आप पर रक्षक विभाग में भाग लेना चाहते हैं तो आपको सरकार द्वारा दी जाने वाली नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ना होगा। जिससे एग्जाम फॉर्म भरते इस टाइम आप से कोई गलती ना हो और आप एग्जाम में भाग ले सकें। मध्य प्रदेश व्यापम से जुड़ी सारी जानकारी जैसे आयु सीमा आवेदन की अंतिम तिथि आवेदन का तरीका ऑफिशल नोटिफिकेशन कुल पद शैक्षणिक योग्यता आदि की जानकारी मध्य प्रदेश की आधारित वेबसाइट पर उपलब्ध है।

एमपी फॉरेस्ट गार्ड वैकेंसी 2022 से जुड़ी जानकारी के लिए आप हमारी आधारित वेबसाइट पर जाकर विजिट कर सकते हैं। सभी बेरोजगार उम्मीदवारों के लिए यह बहुत बड़ा सुनहरा अवसर है कृपया आवेदन करने से पहले ऑफिशल नोटिफिकेशन को आप ध्यानपूर्वक पढ़ें एवं गलती से बचें। यह मध्य प्रदेश वन विभाग द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा है संपूर्ण भारत की प्रतिभाशाली महिला पुरुष उम्मीदवारों को फॉरेस्ट गार्ड वैकेंसी पाने के लिए यह बहुत अच्छा अवसर है Forest Guard Bharti के लिए योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार जो वन विभाग निर्धारित एजुकेशन सर्टिफिकेट रखते हैं वनरक्षक विभाग में आवेदन कर सकते हैं। मध्य प्रदेश व्यापम Forest Guard Bharti से जुड़ी सभी जानकारी जैसे आयु सीमा आवेदन करने की अंतिम तारीख आवेदन करने का तरीका ऑफिशल नोटिफिकेशन कुल पद शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव आदि की जानकारी वन विभाग की आधारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

Forest Guard Bharti 2022 – Eligibility Criteria

वन विभाग की परीक्षा में आयोजित होने के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास या उसके समकक्ष होना जरूरी है। और अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइ संपर्क कर सकते हैं।

Forest Guard Bharti 2022 – Age Limit

मध्य प्रदेश वनरक्षक विभाग में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 से 28 वर्ष तक होनी चाहिए अधिक जानकारी के लिए आप आधारित सूचना के लिए नोटिफिकेशन की लिंक पर देख सकते हैं।

Forest Guard Bharti 2022 – Application Fees

मध्य प्रदेश वनरक्षक विभाग में भर्ती होने के लिए अनारक्षित ओबीसी एंड जनरल के लिए ₹520 तथा आरक्षित महिला एससी एसटी पीडब्ल्यूडी तथा ऑल फीमेल बालों को ₹320 का शुल्क देना होगा।

Selection Process of Forest Guard Bharti 2022

मध्य प्रदेश वनरक्षक विभाग में व्यापम फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2022 के उम्मीदवार का चयन ऑनलाइन परीक्षा फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

Salary of Forest Guard Bharti 2022

मध्य प्रदेश वनरक्षक विभाग की फॉरेस्ट गार्ड पोस्ट के लिए वेतन संबंधी जानकारी के लिए फॉरेस्ट गार्ड ऑफिशल नोटिफिकेशन पर जाकर देख सकते हैं।

Important Document of Forest Guard Bharti 2022

उम्मीदवार को वनरक्षक विभाग में भर्ती होने के लिए कुछ महत्वपूर्ण आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता होगी।

1.जन्म प्रमाण पत्र
2.रोजगार के पंजीकरण कार्ड
3.निवास प्रमाण पत्र
4.पासपोर्ट साइज के फोटो
5.शिक्षा प्रमाण पत्र

Nagar Nigam Bharti 2022

Anganwadi Bharti 2022

Post Office Bharti 2022

Home Guard Bharti 2022

Patwari Bharti 2022

How To Apply Forest Guard Bharti 2022

वनरक्षक विभाग में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ नियमों को ध्यान पूर्वक फॉलो करना होगा।
• वनरक्षक विभाग में आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
• फिर आपको एमपी फॉरेस्ट गार्ड भर्ती पर क्लिक करना होगा
• फिर आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको फिर आपके सामने वनरक्षक विभाग का फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको महत्वपूर्ण जानकारी भर देना है।
• फिर आपको आवेदन में ली जाने वाली फीस का भुगतान करना है इसके बाद आपको फॉर्म को सबमिट कर देना है।
• फिर आपको आवेदन का प्रिंट आउट निकाल कर रख लें जिसमें एमपी फॉरेस्ट गार्ड एप्लीकेशन नंबर होता है।

Join Telegram Join Now
UIET Home Page Visit

Forest Guard Bharti 2022 – FAQs

Forest Guard Bharti में आवेदन करने की आयु सीमा क्या है ?

वनरक्षक विभाग में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से 28 वर्ष तक होनी चाहिए।

Forest Guard Bharti में आवेदन करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

उम्मीदवार को वनरक्षक विभाग में भर्ती होने के लिए कुछ महत्वपूर्ण आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता होगी।
1.जन्म प्रमाण पत्र
2.रोजगार के पंजीकरण कार्ड
3.निवास प्रमाण पत्र
4.पासपोर्ट साइज के फोटो
5.शिक्षा प्रमाण पत्र