UP Board Result:-उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (Upmsp) की तरफ से सीधा नोटिफिकेशन प्राप्त हुआ है कि यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का मूल्यांकन सभी परीक्षा केंद्रों पर बड़ी तेजी से किया जा रहा है सभी कॉपियों का मूल्यांकन चेक करने के लिए लगभग 45 परीक्षा केंद्रों पर कॉपियां चेक की जा रहे हैं फॉरेन कॉपियों का काम लगभग समाप्त हो चुका जल्द ही UP Board Result को जारी करने जा रहा है।

कक्षा दसवीं और 12वीं के परिणाम को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद अगले माह में ही जारी कर देगा। जो सभी उम्मीदवार यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का परिणाम का इंतजार कर रहे हैं आप सभी का इंतजार खत्म होने वाला यूपी बोर्ड अपने परिणाम को जून माह के प्रथम सप्ताह में जारी कर देगा।

जब भी यह परिणाम जारी कर दिया जाएगा सभी छात्र उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसको डाउनलोड कर पाएंगे। लेकिन जब तक यह परिणाम जारी नहीं हुआ है सभी अभिभावकों को और छात्रों को सलाह दी जाती है कि आप परिणाम से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त करते रहें और जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं‌।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 पूर्ण जानकारी

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को मार्च और अप्रैल माह में सभी परीक्षा केंद्रों पर सफलतापूर्वक आयोजन करा दिया गया था इन परीक्षाओं में लगभग 48 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था और सही परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न ने किया था ।

जो सभी उम्मीदवार यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे उन सभी छात्रों के लिए और उनके परिवार के अभिभावकों के लिए इनके परिणाम का बेसब्री से इंतजार है आप सभी के लिए बता दें कि आपका इंतजार खत्म होने वाला है उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद अपने परिणाम को जून 2022 माह के प्रथम सप्ताह में जारी करने वाले हैं।

UP Board 10th Result

UP Board 12th Result

UP Board Admit Card

उत्तर प्रदेश राज्य में यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के लीला का भाग 51 लाख परीक्षार्थियों ने पंजीकरण करवाया था उसमें से सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा को संपन्न लगभग 48 लाख छात्रों ने किया है। इनमें से कई ऐसे भी छात्र हैं जो परीक्षा देने से चूक गए थे इन चूके हुए छात्रों की परीक्षा यूपी बोर्ड 17 मई से आरंभ कराने जा रहा है और इन सभी छात्रों की परीक्षा के अंतिम तिथि 20 मई 2022 रखी गई है 20 मई 2022 तक सभी चूके हुए छात्रों की परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न करा दी जाएगी ।

UP Board Result 2022 Overview

देश भारत
राज्य Uttar Pradesh [UP Board Result]
संगठन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद
परीक्षा 10वीं और 12वीं
परीक्षा तिथि 24 मार्च 2022 से 11 अप्रैल 2022 (दसवीं कक्षा)24 मार्च 2022 से 20 अप्रैल 2022 (बारहवीं कक्षा)
परिणाम दिनांक मई 2022
परिणाम स्थिति घोषित किए जाने हेतु
आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in

UP Board Result Date

आप सभी के लिए बता दे कि उत्तर प्रदेश राज्य में यूपी बोर्ड परिणाम को लेकर सभी छात्रों का बड़ी बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम को जल्द ही जारी करने वाला है आप सभी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य में कक्षा 10वीं और 12वीं के कॉपियों का मूल्यांकन लगभग 47 परीक्षा केंद्रों पर किया जा रहा है और इन परीक्षा केंद्रों पर बड़ी निगरानी भी रखी जा रही है।

आप सभी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य में जो सभी छात्र परीक्षा देने से चूक गए थे उन सभी के लिए परीक्षा 17 मई 2022 से लेकर 20 मई 2022 तक आयोजित कराई गई है । अब जब इन सभी चूके हुए छात्रों की कॉपियों का प्लान मूल्यांकन हो जाएगा तब यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम को जारी कर देगा। मीडिया रिपोर्ट नोटिफिकेशन की बात मानी जाए तो यूपी बोर्ड अपने परिणाम को जून माह के प्रथम सप्ताह में जारी कर देगा |

सभी छात्रों को दिए जाएंगे बोनस अंक

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा को पास करने के लिए सभी छात्रों को कम से कम 33% अंक प्राप्त करना आवश्यक होगा। आप सभी छात्रों के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा सभी छात्रों को बोनस अंक दिए जा रहे हैं। यह बोनस अंक के सभी छात्रों को इसलिए प्रदान किए जा रहे हैं क्योंकि कोरोना महामारी के चलते हुए उत्तर प्रदेश में किसी भी विद्यालय का कोर्स पूरा नहीं हो पाया था और सभी छात्रों की परीक्षा जल्द से जल्द आ चुकी थी |

ऐसे समय में उत्तरप्रदेश सरकार ने कहा था कि सभी कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा मैं 30% सिलेबस हटा दिया जाएगा लेकिन जब यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू की गई तो उस 30% सिलेबस को भी जोड़ा गया उस जोड़े गए सिलेबस के प्रश्न किसी भी छात्र से नहीं बने हैं तो उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने फैसला लिया है कि सभी छात्रों को बोनस अंक दिए जाएंगे यह बोनस अंक आप सभी को 35 से 45 तक मिल सकते हैं।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 विद्यार्थी की सूची में क्या-क्या अंकित होगा?

  • परीक्षार्थी का नाम
  • परीक्षार्थी के माता-पिता का नाम
  • परीक्षार्थी की जन्मतिथि
  • मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड का नाम
  • स्कूल विभाग का नाम
  • छात्र के विषय
  • संस्था का कोड
  • विषय एवं उनके कोड
  • विषय एवं उनमें प्राप्तांक
  • सभी विषय के कुल प्राप्त अंक
  • एग्जामिनेशन कंट्रोलर के हस्ताक्षर
  • अन्य विवरण

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 को कैसे डाउनलोड करें? (How to check UP Board Result)

  • यूपी बोर्ड परिणाम को डाउनलोड करने के लिए सभी छात्रों को सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाना होगा।
up-board-result-mark-sheet
  • इस लिंक पर जाने के पश्चात आप सभी की स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा ।
    3.उस होमपेज पर सभी छात्रों को यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम चेक लिंक दिखाई देगी उस लिंक पर सभी उम्मीदवार क्लिक कर दें।
  • इस लिंक को क्लिक करते ही आपके सामने एक नया विंडो खुल जाएगा उस पर आपसे आपका रोल नंबर जन्मतिथि और अन्य जानकारी मांगी जाएंगी इन जानकारियों को पूर्ण करें।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद नीचे दिए गए समिति के बटन पर क्लिक कर दें ।
  • इस प्रकार से पूर्ण प्रक्रिया करने के पश्चात आप सभी का यूपी बोर्ड रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा ।
  • आप चाहे तो इस रिजल्ट को डाउनलोड कर सकते हैं या भविष्य में काम आने के लिए इसका एक प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं ।
Join Telegram✅ Join Now ✅
UIET Home Page✅ Visit ✅

UP Board Result 2022 FAQs

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम को देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाना होगा।

यूपी बोर्ड रिजल्ट विद्यार्थी की सूची में क्या-क्या अंकित होगा ?

परीक्षार्थी का नाम
परीक्षार्थी के माता-पिता का नाम
परीक्षार्थी की जन्मतिथि
मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड का नाम
स्कूल विभाग का नाम