SSC Phase 10 Bharti 2022: कर्मचारी चयन आयोग (ssc) के द्वारा हर साल नए नए पदों पर भर्ती जारी की जाती है उसी प्रकार से इस बार भी कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा फेस – X के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है यह भर्ती पूर्ण रूप से केंद्र सरकार के अंतर्गत आती है इसलिए इस भर्ती का आवेदन भारत के किसी भी राज्य से कोई उम्मीदवार कर सकता है लेकिन आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा कुछ पात्रता मानदंड निर्धारित किए जाते है|

इन पात्रता मानदंडों को पूर्ण कर के ही सभी उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं जो सभी उम्मीदवार इस पद के लिए इच्छुक हैं और आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के लिए इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए तो आज इस लेख के माध्यम से हम एसएससी फेस – X के तहत पूर्ण जानकारी लेकर आय हुए है जैसे कि एसएससी फेस – X के लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है ?उसके पात्रता मानदंड क्या होंगे?ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया क्या होगी ?जैसी समस्त जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सभी हमारे लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें|

UP Panchayat Sahayak Bharti

Anganwadi Bharti 2022

Post Office Bharti 2022

Police Bharti 2022

SSC Phase 10 Bharti 2022 – Overview

आयोग कर्मचारी चयन आयोग (भारत सरकार)
भर्ती एसएससी चयन पोस्ट चरण 10 भर्ती 2022
एसएससी चयन पद चरण 10 अधिसूचना तिथि 10 मई 2022
रिक्तियों की संख्या 2065 रिक्तियां
पदों मल्टी टास्किंग स्टाफ, डाटा एंट्री ऑपरेटर, ऑफिस असिस्टेंट और अन्य ग्रुप सीडी रिक्तियां
SSC चरण X ऑनलाइन फॉर्म प्रारंभ तिथि  12 मई 2022
आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 जून 2022
परीक्षा तिथि अगस्त 2022
योग्यता आवश्यक 10वीं और 12वीं पास
आयु सीमा 18-30 वर्ष
चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा, 
पोस्ट का प्रकार एसएससी भर्ती 2022
एसएससी ऑनलाइन पोर्टल लागू करें ssc.nic.in 

SSC Phase 10 Bharti 2022 – Full Details

SSSC Phase 10 Bharti 2022: जो सभी उम्मीदवार एक अच्छी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उन सभी के लिए यह अच्छा अवसर है आप सभी के लिए बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा फेस – X की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है इस भर्ती के भारत में कुल मिलाकर 2096 पद निकाले गए हैं। कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा इस पद के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जो सभी उम्मीदवार इस पद के लिए इच्छुक है और इस पद के तहत आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के लिए आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 12 मई 2022 निर्धारित की गई है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 जून 2022 रखी गई है|

आप सभी के लिए बता दें कि यह तिथि आवेदन करने की अंतिम तिथि है इस तिथि के पश्चात किसी भी उम्मीदवार का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा इसलिए सभी उम्मीदवार आवेदन करने की अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन पूर्ण करा लें । एसएससी फेस – X की भर्ती प्राप्त करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा सभी उम्मीदवारों की उम्र 18 से 30 वर्ष निर्धारित की गई है आप सभी के लिए बता दें कि यह उम्र मुख्यत: केंद्र सरकार के द्वारा निर्धारित की गई है इसलिए इस उम्र में आगे कोई बदलाव नहीं किया जाएगा ।

एसएससी फेस – 10 के लिए पात्रता मानदंड (SSC Phase 10 Bharti 2022 – Eligibility Criteria)

शैक्षणिक योग्यता : एसएससी फेस – X के द्वारा निकाले गए पदों पर जो सभी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं और 12वीं को पास करना आवश्यक होगा आप सभी के लिए बता दें कि आप की शैक्षणिक योग्यता एसएससी द्वारा निकाले गए पदों पर निर्धारित की जाती है ग्रुप सी के पदों पर भर्ती प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवारों को 12वीं पास करना आवश्यक होगा।

आयु सीमा : कर्मचारी चयन आयोग फेस – X के तहत निकाले गए पदों का आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष पर अधिकतम उम्र 30 वर्ष निर्धारित की गई है इस उम्र में केंद्र सरकार के द्वारा सभी उम्मीदवारों को छुट्टी भी प्रदान की जाती है। अन्य पिछड़ा वर्ग वाले सभी उम्मीदवारों को इस उम्र में 3 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है और अनुसूचित जाति, जनजाति के उम्मीदवारों को इस उम्र में 5 वर्ष तक की छूट प्रदान की जाती है ।

एसएससी फेस – 10 का आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज (SSC Phase 10 Bharti 2022 – Important Documents)

  • पीडीएफ में हस्ताक्षर।
  • पीडीएफ में फोटोग्राफ (फाइल का आकार 50 केबी से कम)
  • दसवां प्रमाण पत्र।
  • 12वीं का सर्टिफिकेट।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • आधार कार्ड या वोटर आईडी।

एसएससी फेस -10 आवेदन शुल्क विवरण (SSC Phase 10 Bharti 2022 – Application Fees)

  1. सामान्य/यूआर रु 100/-
  2. अन्य पिछड़ा वर्ग रु 100/-
  3. एससी/एसटी छूट प्राप्त
  4. लोक निर्माण विभाग छूट प्राप्त
  5. महिला छूट प्राप्त

एसएससी फेस – 10 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (How to online apply for SSC Phase 10 Bharti 2022)

  • एसएससी फेस – X का आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को सर्वप्रथम कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट @ ssc.nic.पर जाना होगा।
  • इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आप सभी की स्क्रीन पर एक होमपेज प्रदर्शित होगा।
  • इस होम पेज पर सभी उम्मीदवारों को बाएं तरफ एक लिंक दिखाई देगी उस लिंक पर सभी उम्मीदवार क्लिक कर दें।
  • इस लिंक को क्लिक करने के पश्चात आप सभी के सामने एसएससी फेस – X का आवेदन फार्म खुल जाएगा ।
  • इस आवेदन फार्म में आपसे आपके दस्तावेजों की सभी महत्वपूर्ण जानकारी पूछी जाएंगी इन सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ते हुए पूरा भर दे।
  • अब आपको अपने दस्तावेजों की फोटो कॉपी और सिग्नेचर को प्रिंटर की मदद से अपलोड कर देना है।
  • आवेदन फार्म जमा करने के लिए आपसे कुछ शुल्क भुगतान करने के लिए कहा जाएगा इस शुल्क का भुगतान आप अपने क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड बैंक खाते से कर दें।
  • सभी जानकारियों को एक बार और ध्यान पूर्वक पढ़ ले और नीचे दिए गए सम्मिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से पूर्ण प्रक्रिया करने के पश्चात सभी उम्मीदवारों का एसएससी फेस – X के लिए ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाएगा ।
Join Telegram Join Now
UIET Home Page Visit

Ssc phase 10 recruitment 2022 – FAQs

SSC Phase 10 Bharti 2022 का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

SSC Phase 10 Bharti 2022 का आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को सर्वप्रथम कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट @ ssc.nic.पर जाना होगा।

SSC Phase 10 Bharti 2022 का आवेदन करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा आयु सीमा कितनी निर्धारित की गई है ?

कर्मचारी चयन आयोग SSC Phase 10 Bharti 2022 के तहत निकाले गए पदों का आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष पर अधिकतम उम्र 30 वर्ष निर्धारित की गई है