SSC GD Physical Test 2022 : जुलाई 2021 में कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी कांस्टेबल ग्राउंड ड्यूटी की भर्ती के लिए अधिसूचना प्रकाशित की थी। पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों ने पद के लिए आवेदन किया है। उम्मीदवारों ने एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन किया था उन्हें एसएससी जीडी की लिखित परीक्षा में बुलाया गया था यह परीक्षा 16 नवंबर 2021 से लेकर 25 दिसंबर 2021 तक चली। एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए क्षेत्र बनाए गए थे क्योंकि हर साल लाखों उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन करते हैं।

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती की चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षण, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल टेस्ट आदि के माध्यम से की जाएगी। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा अब तक केवल एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया है शेष चयन परीक्षाएं होना अभी बाकी है। जिन लोगों का चयन लिखित परीक्षा में होगा केवल वही उम्मीदवार एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती की शेष चयन प्रक्रिया का हिस्सा होंगे।

SSC GD Physical Test

SSC GD Physical Test Admit CARD

SSC GD Physical Test 2022 Overview :

परीक्षा संचालन निकाय कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी)
पोस्ट नाम सिपाही
रिक्ति 25271
वेतनमान वेतन स्तर-3 (21700-69100 रुपये)
कार्य श्रेणी रक्षा
ऑनलाइन आवेदन मोड ऑनलाइन
परीक्षा मोड ऑनलाइन
परीक्षा का प्रकार राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा
परीक्षा तिथि 16 नवंबर से 15 दिसंबर 2021
नौकरी करने का स्थान पूरे भारत में
आयु सीमा 18-23 वर्ष
शैक्षिक योग्यता 10वीं पास
आधिकारिक वेबसाइट www.ssc.nic.in
SSC GD Physical Test 2022

SSC GD Physical Test 2022 Full Details :

जिन लोगों का चयन एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा में हुआ था उन लोगों के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा शारीरिक परीक्षण परीक्षा आयोजित की जाएगी। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा अब तक एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए शारीरिक पात्रता परीक्षा की अंतिम तिथि की घोषणा नहीं की गई है। रिपोर्टों के अनुसार यह उम्मीद की जा सकती है कि एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती की शारीरिक परीक्षा मई 2022 में आयोजित की जाने की संभावना है।

कर्मचारी चयन आयोग केवल सीबीटी परीक्षा आयोजित करेगा। चयन की शेष प्रक्रिया का प्रबंधन सीएपीएफ(CAPF) द्वारा किया जाएगा। इसलिए कर्मचारी चयन आयोग एसएससी कांस्टेबल पीईटी/पीएसटी/डीएमई आदि से संबंधित किसी भी प्रकार की अपील नहीं करेगा। एसएससी जीडी के लिए भर्ती प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBE), शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET), शारीरिक मानक परीक्षण (PST), और विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (DME) शामिल होगी।

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती की चयन प्रक्रिया (SSC GD Physical Test 2022 – Selection Process )

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती में चयन प्रक्रिया निम्नलिखित परीक्षाओं के आधार पर की जाएगी जो कि इस प्रकार हैं –

  1. लिखित परीक्षा (Written Test)
  2. शारीरिक परीक्षण (Physical Test)
  3. दस्तावेज सत्यापन (Documents Verification)
  4. चिकित्सक परीक्षण (Medical Test)

एसएससी जीडी शारीरिक परीक्षण (SSC GD Physical Test 2022)

जिन लोगों का चयन एसएससी कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा में हुआ है, उनके लिए सीएपीएफ(CAPF) द्वारा शारीरिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के शारीरिक परीक्षण (फिजिकल टेस्ट) को मुख्यतः दो भागों में बांटा गया है –

  1. शारीरिक मानक परीक्षण (Physical Standard Test) :- एसएससी जीडी कांस्टेबल के पद के लिए शारीरिक मानक एक और महत्वपूर्ण योग्यता है। कंप्यूटर आधारित टेस्ट में योग्यता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को आयोग द्वारा आयोजित शारीरिक पात्रता परीक्षा / शारीरिक मानक परीक्षण के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शारीरिक पात्रता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) विभिन्न केंद्रों पर आयोजित किए जाएंगे जिन्हें केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) द्वारा अंतिम रूप दिया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने खुद को ऊंचाई के मापदंडों पर योग्य पाया, उन्हें शारीरिक पात्रता परीक्षा (पीईटी) से गुजरना होगा, जिसके बाद बायोमेट्रिक / प्रौद्योगिकी सहायता प्राप्त पहचान होगी। पुरुषों और महिलाओं दोनों के शारीरिक मानक का विवरण नीचे दिया गया है।
  2. सामान्य, ओबीसी तथा एससी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई 170 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है जबकि इन सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों के लिए 157 सेंटीमीटर है।
  3. एसटी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई 162.2 सेंटीमीटर निर्धारित है जबकि एसटी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई 150 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है।
  4. पहाड़ी क्षेत्र के निवासी पुरुष उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई 165 सेंटीमीटर है जबकि महिला उम्मीदवारों के लिए 155 सेंटीमीटर है।
  5. उत्तर-पूर्वी राज्यों के अधिवास वाले एसटी वर्ग से संबंधित पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई 160 सेंटीमीटर है जबकि महिला उम्मीदवारों की ऊंचाई 147.5 है।
    2.शारीरिक दक्षता परीक्षण (SSC GD Physical Test) :- 1. एसएससी जीडी की शारीरिक दक्षता परीक्षण में पुरुष उम्मीदवारों को 5 मिनट में 24 किलोमीटर दौड़ पूरी करनी अनिवार्य है जबकि महिला उम्मीदवारों को 1.6 किलोमीटर की दौड़ 8.5 मिनट में पूरी करनी होगी।
  6. लद्दाख क्षेत्र के लिए रेस योग्यता के लिए पुरुष उम्मीदवारों को 1 मील की रेस 6.5 मिनट में पूरी करनी होगी जबकि महिला उम्मीदवारों को 800 मीटर की रेस 4 मिनट में पूरी करनी होगी।

एसएससी जीडी कांस्टेबल मेडिकल परीक्षा 2022 (SSC GD Physical Test 2022 – Medical Test)

SSC GD Physical Test जो व्यक्ति शारीरिक पात्रता परीक्षा और शारीरिक मानक परीक्षा में पास हो जाएंगे उन्हें एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती की चिकित्सा परीक्षा में बुलाया जाएगा। जहां पर उनकी चिकित्सा का आकलन करने के लिए उनका मेडिकल टेस्ट किया जाएगा। परंतु मेडिकल टेस्ट से पहले अधिकारियों द्वारा परीक्षा में आए गए उम्मीदवारों के दस्तावेजों की विशेष रूप से जांच की जाएगी इसके बाद ही उन्हें मेडिकल पेपर दिया जाएगा।

Join Telegram Join Now
UIET Home Page Visit

Note :- पात्रता मानदंड में विभिन्न श्रेणियां शामिल हैं जो परीक्षा में शामिल होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। यदि कोई उम्मीदवार किसी भी मानदंड को पूरा नहीं करता है, तो उम्मीदवार परीक्षा में बैठने के लिए पात्र नहीं होंगे या अयोग्य घोषित किए जाएंगे।

SSC GD Physical Test 2022 FAQS :

Q1. SSC GD पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा क्या है ?

Ans. SSC GD के पद के लिए आवेदन हेतु, न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा 18- 23 वर्ष के बीच है।

Q2.एसएससी जीडी के लिए न्यूनतम ऊंचाई क्या है ?

Ans. एसएससी जीडी पदों के लिए पात्र बनने के लिए सामान्य, एससी और ओबीसी श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 170 सेमी होनी चाहिए।