SSC GD Bharti 2022: भारत देश के प्रत्येक राज्य में केंद्र सरकार व राज्य सरकार नए-नए पदों पर भर्तियां निकालती रहती है। भारत देश में जितनी भी भर्तियां निकाली जाती हैं वह केवल केंद्र सरकार व राज्य सरकार के अंतर्गत ही निकाली जाती है। वर्ष 2020 और वर्ष 2021 मैं कोविड-19 के कारण केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा कोई भी भर्तियां नहीं निकाली गई थीं । परंतु आपको बता दें कि इस वर्ष ऐसा नहीं है। इस वर्ष केंद्र सरकार ने बहुत सी भर्तियों पर नोटिफिकेशन जारी कर दी है।

आज हम इस लेख के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा एसएससी जीडी भर्ती 2022 के लिए जो भर्तियां निकाली गई है हम उसके बारे में आप सभी को बताएंगे अगर आप केंद्र सरकार द्वारा निकाली गई एसएससी जीडी भर्ती 2022 की सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें ताकि आपको सी जी डी भर्ती 2022 की सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त हो सके|

Agriculture Officer Bharti 2022

Forest Guard Bharti 2022

Anganwadi Bharti 2022

Post Office Bharti 2022

SSC GD Bharti 2022 – Overview

परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था कर्मचारी चयन आयोग
परीक्षा का नाम एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा
पोस्ट की पेशकश जनरल ड्यूटी कांस्टेबल और राइफलमैन
भर्ती निकाय बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, एसएसबी, एनआईए, एसएसएफ और एआर
रिक्तियों की संख्या 25271
एसएससी जीडी ऑनलाइन फॉर्म 2022 मोड ऑनलाइन
आवेदन शुल्क 100
आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in

SSC GD Bharti 2022 – Full Detail

SSC GD Bharti 2022: केंद्र सरकार द्वारा भारत के प्रत्येक राज्य में एसएससी जीडी भर्ती 2022 के लिए केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दी है। जो भी उम्मीदवार सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं वा सरकारी नौकरी की तलाश में हैं उन सभी के लिए यह एक सुनहरा अवसर है सरकारी नौकरी पाने का। जो भी उम्मीदवार एसएससी जीडी भर्ती मैं जाने के लिए इच्छुक है वह जल्द से जल्द एसएससी जीडी भर्ती के लिए आवेदन कर दें ।

SSC GD Bharti 2022: आप सभी को बता दें कि एसएससी जीडी भर्ती के लिए जो पद निकाले गए हैं यह कर्मचारी चयन आयोग द्वारा निकाले गए हैं। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा 25271 पदों पर एसएससी जीडी की भर्तियां निकाली गई हैं। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एसएससी जीडी की भर्तियों में जनरल ड्यूटी कॉन्स्टेबल, राइफलमैन के पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं। अगर आप एसएससी जीडी भर्ती मैं चयनित हो जाएंगे तब आपको जनरल ड्यूटी कॉन्स्टेबल और राइफलमैन के पदों पर ही ड्यूटी मिलेगी।

SSC GD Bharti 2022: अगर आप एसएससी जीडी भर्ती 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप हमारे लेख के अंत में ध्यानपूर्वक पढ़ें हमने अपने लेख के अंत में बताया है कि एसएससी जीडी भर्ती 2022 के लिए आवेदन कैसे करते हैं इसलिए हमारे लेख के अंत में अवश्य पढ़ें।

एसएससी जीडी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता (SSC GD Bharti – Educational Qualification)

जो भी उम्मीदवार एसएससी जीडी के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं उन सभी को आवेदन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से कक्षा 10वीं पास का प्रमाण पत्र होना चाहिए। तभी वह उम्मीदवार एसएससी जीडी भर्ती 2022 के लिए आवेदन कर सकेगा।

एसएससी जीडी भर्ती के लिए आयु सीमा (SSC GD Bharti – Age Limit)

एसएससी जीडी भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से लेकर 27 वर्ष तक होनी चाहिए तभी वह एसएससी जीडी भर्ती 2022 के लिए आवेदन कर सकेगा। हालांकि जातिवाद के आधार पर एसएससी जीडी भर्तियों के लिए कुछ छूट दी जाती है जैसे कि एसटी एससी वालों को 5 वर्ष तक की छूट दी जाती है और ओबीसी जनरल वालों को 3 वर्ष तक की छूट दी जाती है।

एसएससी जीडी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें (How to apply for SSC GD Bharti)

जो भी उम्मीदवार एसएससी जीडी भर्ती 2022 के लिए आवेदन करना चाहता है वह हमारे द्वारा नीचे दी गई जानकारी के अनुसार अपना एसएससी जीडी भर्ती 2022 का आवेदन कर सकता है।

  • एसएससी जीडी भर्ती 2022 का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप सभी को एसएससी जीडी भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आप सभी को एक लिंक का बटन दिखाई देगा आपको उस लिंक के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एसएससी जीडी भर्ती से संबंधित एक पेज खुल जाएगा।
  • आपके सामने जैसे ही एसएससी जीडी भर्ती से संबंधित पेज खुल जाएगा आपको वहां पंजीकरण फॉर्म का एक बटन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • पंजीकरण फॉर्म पर क्लिक करने के बाद आपसे आपकी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां मांगी जाएंगी आपको उन्हें अच्छे से पढ़ कर भर देनी हैं।
  • जानकारियां भर देने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है इस प्रकार से आप का पंजीकरण फॉर्म पूर्ण हो जाएगा।
  • पंजीकरण फॉर्म भरे जाने के बाद आपको भारत के आगे बढ़ना है और आवेदन फॉर्म के बटन पर क्लिक करना है ।
  • आवेदन फॉर्म के बटन पर क्लिक करते ही आपसे दोबारा कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां मांगी जाएंगी आपको उन्हें ध्यान पूर्वक भर देनी है।
  • महत्वपूर्ण जानकारियां भर देने के बाद आपसे कुछ आवेदन शुल्क मांगा जाएगा आपको उसे पूर्ण कर देना है।
  • आवेदन शुल्क पूर्ण हो जाने के बाद आपको आगे बढ़ना है और सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपका एसएससी जीडी भर्ती 2022 के लिए आवेदन फॉर्म पूर्ण हो जाएगा।
Join Telegram Join Now
UIET Home Page Visit

SSC GD Bharti 2022 – FAQs

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा कितने पदों पर एसएससी जीडी की भर्तियां निकाली गई हैं?

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा 25271 पदों पर एसएससी जीडी की भर्तियां निकाली गई हैं। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एसएससी जीडी की भर्तियों में जनरल ड्यूटी कॉन्स्टेबल, राइफलमैन के पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं।

एसएससी जीडी भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु कितनी होनी चाहिए?

एसएससी जीडी भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से लेकर 27 वर्ष तक होनी चाहिए।