Post Office Bharti: मध्य प्रदेश पोस्टल सर्किल पोस्ट ऑफिस के लिए 44 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। मध्य प्रदेश पोस्ट ऑफिस रिक्वायरमेंट 2022 के लिए आवेदन करने से पहले आप सभी जानकारी को अच्छी तरीके से पढ़ ले उसके बाद ही आवेदन करें। मित्रों अभी अभी हाल ही में पोस्ट ऑफिस की तरफ से बंपर भर्ती निकाली गई है जो कि बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका है ऐसी स्थिति में जो भी उम्मीदवार सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं या अभी कक्षा 12वीं पास किए हुए हैं तो यह उन सभी के लिए पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 काफी अच्छा मौका है।

पोस्ट ऑफिस की ओर से बड़े-बड़े पदों पर भर्तियां निकाली गई है जैसे पोस्टमैन पोस्टल असिस्टेंट के पदों पर भर्ती होने वाली है। इस आर्टिकल से हम आपको पोस्ट आफिस भर्ती 2022 से संबंधित सारी जानकारी देने वाले हैं तो आप सभी से निवेदन है कि आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और इस तरह की वैकेंसी और न्यूज़ के लिए आप हमारी वेबसाइट पर रोज विजिट करते रहिए। जिससे आपको इसी तरह की और वैकेंसी और न्यूज़ प्राप्त होती रहेंगी।

Home Guard Bharti 2022

TA Army Bharti 2022

Air Force Bharti 202

Post Office Bharti Overview

विभाग भारतीय डाक विभाग इंडिया पोस्ट
कुल रिक्तियां 1940
तकनीकी योग्यता 3 महीने का कंप्यूटर सर्टिफिकेट
आयु सीमा 18 से 40 वर्ष
आवेदन भुगतान ऑनलाइन
आवेदन शुल्क 100₹
शुल्क भुगतान का तरीका ऑनलाइन ऑफ़लाइन
शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास
पदों का नाम जीडीएस, बीपीएम, एबीपीएम
वर्तमान भर्ती जम्मू कश्मीर
वेबसाइट appost.in
Post Office Bharti

Post Office Bharti Full Details

यदि आप पोस्ट आफिस भर्ती 2022 में भर्ती होना चाहते हैं तो आपको पोस्ट आफिस भर्ती 2022 में भर्ती होने के लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा नहीं देनी होगी। ऐसे उम्मीदवार जो बिना किसी परीक्षा के सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं वह उम्मीदवार इस पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि इस भर्ती के लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा नहीं देनी होगी और ना ही किसी भी प्रकार का कोई इंटरव्यू देना होगा। और पोस्ट आफिस भर्ती 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया अभी अभी हाल ही में शुरू हो गई है।

पोस्ट आफिस भर्ती 2022 इंडियन पोस्ट डिपार्टमेंट की तरफ से निकाली गई है यदि आप पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप पोस्ट आफिस भर्ती 2022 में आवेदन कर सकते हैं। अगर आप पोस्ट आफिस भर्ती 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यह ऑफलाइन प्रक्रिया के द्वारा आप आवेदन कर सकते हैं।

पोस्ट आफिस भर्ती के लिए पात्रता (Post Office Bharti – Eligibility Criteria)

वह उम्मीदवार जो पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन उम्मीदवारों के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की गई है जिन्हें वह फॉलो करके इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। जो कि इस प्रकार है-

  1. शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव( Post office bharti 2022-education qualifications and experience):-एमपी पोस्ट ऑफिस वैकेंसी 2022 में आवेदक के पास 10वीं 12वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है तथा इसके समकक्ष होने पर भी माने रहेगा शैक्षणिक योग्यता संबंधी और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप विभाग के द्वारा नोटिफिकेशन पर जाकर विजिट कर सकते हैं।
  2. आयु सीमा(Post office bharti 2022-age limit):-एस मध्य प्रदेश पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए उम्मीदवार के लिए आयु 18 से 27 वर्ष तक होना चाहिए तभी वह इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं आयु से जुड़ी और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप विभाग की ऑफिशल नोटिफिकेशन पर जाकर विजिट कर सकते हैं।
  3. किन किन पदों पर मिलेगी नौकरी (Post office bharti 2022):- कक्षा दसवीं पास उम्मीदवार को मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए आवेदन कर सकेंगे और वहीं दूसरी ओर अगर कक्षा 12वीं की बात करें तो कक्षा बारहवीं के लिए कक्षा 12वीं पास उम्मीदवार पोस्टमैन पोस्टल असिस्टेंट तथा सेटिंग असिस्टेंट पदों के लिए पोस्ट आफिस भर्ती 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज (Important Documents for Post Office Bharti)

पोस्ट आफिस भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को हम बताना चाहेंगे कि यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास खेल प्रमाण पत्र (स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट) होना अनिवार्य है तभी आप आवेदन कर सकते हैं। आवश्यक दस्तावेज से जुड़ी और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप विभाग की ऑफिशल नोटिफिकेशन बार जाकर रिजेक्ट कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया (Post Office Bharti – Selection Process)

जैसा कि आप ऊपर देख चुके हैं कि अगर आप पोस्ट आफिस भर्ती 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का कोई एग्जाम नहीं देना होगा और ना ही किसी भी प्रकार का कोई इंटरव्यू देना होगा। लेकिन यदि आप पोस्ट आफिस भर्ती 2022 में आवेदन करना चाहते हैं तो पोस्ट आफिस भर्ती 2022 में सिलेक्शन के लिए आपके पास स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। और साथ ही आप जिन उम्मीदवारों का चयन होगा उनका मेडिकल परीक्षण जरूर किया जाएगा।

मध्य प्रदेश पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें? (Post Office Bharti Application Fees)

अगर आप पोस्ट आफिस भर्ती 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि पोस्ट आफिस भर्ती 2022 के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा इसके लिए कोई ऑनलाइन पोर्टल नहीं है आपको स्वयं पोस्ट आफिस भर्ती 2022 के लिए फॉर्म को भर कर ऑफलाइन स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजना होगा।

Note:-. Post office Bharti 2022 से जुड़ी जानकारी आपको संबंधित पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान करने की कोशिश की गई है लेकिन समय-समय पर योजनाएं अपडेट की जाती है। उसके लिए आप भी था कि ऑफिशल नोटिफिकेशन पर जाकर विजिट करते रहे जिसको आपको नोटिफिकेशन प्राप्त होती रहे। और जो विद्यार्थी आवेदन करना चाहते हैं उन्हें बता दें कि आवेदन करने के लिए आपको आवेदन फॉर्म को भर कर स्पीड पोस्ट से भेजना होगा इस भर्ती के लिए महिला एवं पुरुष दोनों ही पात्र होंगे।

Join Telegram Join Now
UIET Home Page Visit

Post Office Bharti – FAQs

Q1. मध्य प्रदेश पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने के लिए आपको कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होगी?

Ans- अगर आप मध्य प्रदेश पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास के प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है तभी आप आवेदन कर सकते हैं।

Q2. मध्य प्रदेश पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 में आवेदन करने के लिए आप ऑनलाइन प्रक्रिया से आवेदन कर सकते हैं या ऑफलाइन प्रक्रिया से?

Ans- मध्य प्रदेश पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 में आवेदन करने के लिए आप ऑफलाइन प्रक्रिया से आवेदन कर सकते हैं।