Patwari Bharti: एमपी व्यापम पटवारी भर्ती 2022 (MP patwari bharti 2022):- वह उम्मीदवार जो मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती 2022 का बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहे थे उनके लिए यह बहुत बड़ी खुशखबरी की बात है कि मध्यप्रदेश में फिर से एक बार बड़ी संख्या में पटवारियों की भर्ती की जा सकती है। के लिए लैंड रिकॉर्ड्स विभाग के द्वारा योजना तैयार की गई है जिसमें खाली पदों की संख्या 1000 से बढ़ाकर 5000 किए जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। और हम आपको बता दें कि इस बार पटवारी की भर्ती एक साथ ना करते हुए अलग-अलग फैज में कराई जाएगी और यह प्रस्ताव शासन को बहुत जल्द भेजा जाएगा।

जो भी उम्मीदवार बहुत ही बेसब्री से एमपी पटवारी भर्ती 2022 का इंतजार कर रहे थे उनके लिए यह बहुत अच्छी खुशखबरी की बात है। जिसमें मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा पटवारी के पदों पर सभी उम्मीदवारों के लिए भर्ती जारी की गई है। इसमें जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह अंतिम तिथि से पहले तक आवेदन कर सकते हैं। और हम सभी उम्मीदवारों को बताना चाहेंगे कि एमपी पटवारी भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले MP vyapam patwari notification 2022 के द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना को अच्छे से पढ़ना होगा।

Patwari Bharti

Post Office Bharti

Anganwadi Bharti Online Form

मध्यप्रदेश पटवारी 2022 पर ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं जिस से जुड़ी सभी जानकारी जैसे आयु सीमा आवेदन करने की अंतिम तारीख आवेदन करने का तरीका ऑफिशल नोटिफिकेशन कुल पद शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव आदि की जानकारी आपको पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी जाएगी ।

Patwari Bharti 2022 – Overview

नौकरी का नाम Patwari Bharti
विभाग मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (एमपीपीईबी)
रिक्त पदों की संख्या 5204
आयु सीमा 18-40
शैक्षिक योग्यता 12वीं पास
आवेदन की अंतिम तिथि जल्द ही उपलब्ध होगा
आधिकारिक वेबसाइट peb.mponline.gov.in
Patwari Bharti

हजारों पदों पर होने वाली है भर्तियां (Patwari Bharti 2022 – Post Details)

एमपी पटवारी भर्ती 2022 अधिसूचना के बारे में मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड ने जानकारी दी है कि इस प्रक्रिया के अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य में 10,000 पटवारी/550 तहसीलदार और 940 नायाब तहसीलदार के खाली पदों को भरने जा रहा है। जो भी उम्मीदवार मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती के लिए विभाग के द्वारा निर्धारित शैक्षणिक योग्यता की पात्रता रखते हैं वह उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले निर्धारित दस्तावेज के साथ मध्य प्रदेश व्यापम पटवारी रिक्वायरमेंट 2022 को प्रस्तुत कर सकते हैं। मध्य प्रदेश व्यापम पटवारी 2022 से जुड़ी सारी जानकारी को आप अच्छे से पढ़ ले और उसके बाद आवेदन करें।

मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती 2022 की आधार एक अधिसूचना मध्य प्रदेश विभाग के द्वारा बहुत ही जल्द जारी कर दी जाएगी। यह सुनहरा अवसर सभी बेरोजगार उम्मीदवारों को विभाग के द्वारा किया जा रहा है। और हम आप सभी उम्मीदवारों से कहना चाहेंगे कि आप आवेदन करने से पहले ऑफिशल नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ें जिससे आप गलती करने से बच सकते हैं। इस भर्ती मध्य प्रदेश व्यापम पटवारी जॉब 2022 से जुड़ी सभी जानकारी आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है।

पटवारी भर्ती 2022 के लिए पात्रता (Patwari Bharti 2022 – Eligiblity Criteria)

मध्यप्रदेश पटवारी में भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों के लिए पात्रता निर्धारित की गई है। जो कि इस प्रकार है-

पद संख्या (number of posts ):- पटवारी में भर्ती होने के लिए कुल लगभग 4000 पद रखे गए हैं।

शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव (educational qualifications) : जो भी उम्मीदवार मध्य प्रदेश व्यापम पटवारी में भर्ती होना चाहते हैं उन्हें हम बता दें
आवेदन करने के लिए आवेदक के पास स्नातक, सीपीसीटी स्कोर कार्ड, कंप्यूटर डिप्लोमा होना चाहिए। तथा साथ ही इसके समकक्ष होने पर भी माने रहेगा शैक्षणिक योग्यता से संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप विभाग द्वारा नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

आयु सीमा (age limit):- एमपी व्यापम पटवारी में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए तथा अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। आयु से जुड़ी और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप पर बाकी ऑफिशल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

पटवारी भर्ती 2022 के लिए चयन प्रक्रिया (Patwari Bharti 2022 – selection process) : –

मध्य प्रदेश व्यापम पटवारी नोटिफिकेशन 2022 के लिए ऑनलाइन परीक्षा, साक्षरता( interview) के प्रदर्शन के बेस पर चयन किया जाएगा। चयन प्रक्रिया से जुड़ी और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप विभाग की ऑफिशल नोटिफिकेशन पर जाकर देख सकते हैं।

पटवारी भर्ती 2022 के लिए सैलरी (Patwari Bharti 2022 – Salary Details)

मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती 2022 में जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन्हें हम सैलरी के बारे में बताते हैं कि मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती 2022 में सैलरी ₹28000 प्रति माह के हिसाब से रहेगी। और हम आपको बताना चाहेंगे कि सभी पदों के लिए अलग-अलग सैलरी है जिसकी जानकारी आपको विभाग की ऑफिशल नोटिफिकेशन पर मिल जाएगी।

पटवारी भर्ती 2022 के लिए परीक्षा शुल्क (Patwari Bharti 2022 – Exam Fees)

जो उम्मीदवार एमपी पटवारी भर्ती ऑनलाइन फॉर्म 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें हम बता दें कि अनारक्षित (Gen/obc)के लिए ₹500 शुल्क तथा आरक्षित (sc/st) बालों को ₹250 शुल्क देना होगा। परीक्षा शुल्क से जुड़ी और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप विभाग की ऑफिशल नोटिफिकेशन पर जाकर देख सकते हैं।

पटवारी ऑनलाइन फॉर्म 2022 आवेदन प्रक्रिया (Patwari Bharti)

जो उम्मीदवार मध्य प्रदेश व्यापम पटवारी 2022 में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें मध्य प्रदेश व्यापम पटवारी भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा और आपको बताना चाहेंगे कि आप फीस का भुगतान क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड नेट बैंकिंग द्वारा किया जा सकता है। और आवेदन केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाएगा। आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है-

  1. सर्वप्रथम आपको एमपी पटवारी भर्ती 2022 की ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा।
  2. आपको एमपी व्यापम पटवारी की आवेदन लिंक का चयन करें ।
  3. इसके बाद आप सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करके रजिस्टर करें।
  4. इसके बाद निर्धारित प्रारूप में आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करें।
  5. फिर आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  6. और अंत में आपको आवेदन को सबमिट करना होगा।
  7. आप आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं जो आप भविष्य के लिए रख सकते हैं।

Note:-आवेदन की प्रक्रिया केवल ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से की जाएगी और किसी भी प्रकार के ऑफलाइन आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाएगा आवेदन में किसी भी गलती को सुधार के लिए दिए गए समय के अंदर ठीक किया जाना चाहिए और उम्मीदवारों को भी सुधार शुल्क का भुगतान करना। मध्यप्रदेश पटवारी रिक्वायरमेंट 2022 आवेदन से जुड़ी सभी जानकारी के लिए कृपया आप ऑफिशल नोटिफिकेशन पर जाकर देख सकते हैं।

Patwari Bharti 2022 – FAQS

Q1. मध्यप्रदेश पटवारी 2022 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु क्या होनी चाहिए?

Ans- मध्यप्रदेश पटवारी में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Q2. मध्य प्रदेश व्यापम पटवारी 2022 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को कितना परीक्षा शुल्क देना होग ?

Ans-एमपी पटवारी भर्ती ऑनलाइन फॉर्म 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें हम बता दें कि अनारक्षित (Gen/obc)के लिए ₹500 शुल्क तथा आरक्षित (sc/st) बालों को ₹250 शुल्क देना होगा। परीक्षा शुल्क से जुड़ी और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप विभाग की ऑफिशल नोटिफिकेशन पर जाकर देख सकते हैं।