KVS Admission List 2022: केंद्रीय विद्यालय संगठन कक्षा 1 से लेकर ग्यारहवीं के प्रवेश के लिए हर साल आवेदन प्रक्रिया शुरू करता है । केंद्रीय विद्यालय संगठन ने आवेदन प्रक्रिया और परीक्षा को मई माह में ही हर साल आयोजित करता है दो सभी छात्र कक्षा 1 से लेकर ग्यारहवीं तक केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश पाना चाहते हैं भाई सभी केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उसका ऑनलाइन आवेदन करती है ‌ और इसमें प्रवेश सुनिश्चित करते हैं ।

जो शरीर छात्र और और उनके परिवार के सदस्य दूसरी छात्र का केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 मैं प्रवेश करना चाहती हैं उन सभी के अच्छा अवसर है केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 के प्रवेश के लिए नई समय सारणी और सूची जारी कर दी है । दो सभी छात्र कक्षा 1 में प्रवेश पाना चाहते हैं उन सभी के लिए यह नई अपडेट है इस सूची में अपना नाम अवश्य पढ़ें।

जो सभी अभिभावक अपने बच्चे का केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में प्रवेश करना चाहते हैं उन सभी के लिए पंजीकृत और ऑनलाइन प्रक्रिया 29 अप्रैल 2022 को जारी की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद केवीएस कक्षा 1 में प्रवेश करने के लिए सभी अभिभावकों को केवीएस की सूची में अपना नाम देखना होगा इस सूची में नाम देखने के लिए सभी अभिभावकों को केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।

KVS Admission 2022

MP Board Topper List 2022

PM Ujjwala Yojana New List

Ration Card List

केवीएस एडमिशन लिस्ट के लिए डीटेल्स (KVS Admission List 2022 – Details)

KVS Admission List 2022: केंद्रीय विद्यालय संगठन 2022- 23‌ के लिए जो अभिभावक अपने बच्चे का कक्षा 1 में प्रवेश कर आना चाहता है वह सभी अभिभावक केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उसका ऑनलाइन पंजीकरण 29 अप्रैल 2022 के पहले करवा ले। जो सभी अभिभावक अपने बच्चे का पंजीकरण और ऑनलाइन प्रक्रिया 29 अप्रैल 2022 को कर लेंगे उन सभी के बच्चों का नाम केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर सूची के रूप में दिया जाएगा । यह पहली सूची आपको 1 मई के अंदर देखने को मिल जाएगी ।

केंद्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा एक नई समय सारणी सामने आई है जो कि सभी अभिभावकों को कक्षा 1 में प्रवेश कराने के लिए जरूर चेक करना चाहिए । कक्षा 1 में प्रवेश करने के लिए जैसे ही पहली सूची आउट कर दी जाएगी उसके बाद 6 मई 2022 को दूसरी सूची भी केंद्रीय विद्यालय संगठन जारी कर देगा । और जैसे ही दूसरी सूची जारी कर देगा उसके बाद 10 मई 2022 तक तीसरी सूची आने की उम्मीद है। उसके बाद 6 मई से लेकर 17 मई के बीच केंद्रीय विद्यालय संगठन आरक्षित सीटों के लिए सभी आवेदकों को चयन प्रक्रिया बता देगा और इन सीटों पर चयन कर लेगा |

KVS Admission List 2022 – Overview

संगठन का नाम Kendriya Viyalaya Sangathan
सत्र वर्ष 2022-23
कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9
लेख श्रेणी प्रवेश सूची
केवीएस प्रवेश सूची 2022-23 कक्षा 1 पहली सूची जारी करने की तिथि  29 अप्रैल 2022
आधिकारिक वेबसाइट

केवीएस ऐडमिशन लिस्ट के लिए महत्वपूर्ण तिथियां (KVS Admission List 2022 – Important Dates)

KVS Admission List 2022: केंद्रीय विद्यालय संगठन सभी कक्षाओं में प्रवेश करने के लिए एससी एसटी अनुसूचित जनजाति के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया समय सीमा आप भी पर शुरू कर देगा । जब भी यह ऑफलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी तो सभी अभिभावक अपने बच्चों का प्रवेश केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 से लेकर 11 तक करवा सकते हैं।

लेकिन जब यह ऑफलाइन प्रक्रिया पर्याप्त नहीं होगी तब केंद्रीय विद्यालय ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू करेगा यह ऑनलाइन प्रक्रिया आपको 12 मई से लेकर 18 मई तक देखने को मिल जाएगी । लेकिन जब यह आवेदन प्रक्रिया एक साथ इतने बच्चों का नहीं हो सकता है तो आपको दूसरी चरण अवधि 18 मई 2022 से लेकर 30 मई 2022 तक के बीच देखने को मिल जाएगी ।

KVS Admission 2022

KVS Admission List 2022: केंद्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा कक्षा 2 और इसके ऊपर जितने भी कक्षाएं आती हैं उन सभी की परिवेश अवधि केंद्रीय विद्यालय 22 अप्रैल से लेकर 28 अप्रैल तक जारी रखेगा । आप सभी के लिए बता दें कि केंद्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा इसमें कक्षा‌‌ 11वीं के लिए यह प्रवेश अवधि नहीं है । कक्षा ग्यारहवीं को छोड़कर सभी समस्त कक्षाओं के लिए यह आवेदन प्रक्रिया और प्रवेश प्रक्रिया 30 जून 2022 तक केंद्रीय विद्यालय संगठन जारी रखेगा ।

जैसा कि आप सब जानते होंगे कि राज्य में सभी बोर्ड परीक्षाओं को समाप्त कर दिया गया है अब जो सभी छात्र कक्षा 10वीं बोर्ड की परीक्षा समाप्त करके ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश करेगा तो उसके लिए केंद्रीय विद्यालय के द्वारा आयु सीमा को हटा दिया गया है । उसी के साथ साथ ही जो सभी छात्र कक्षा 12 वीं में प्रवेश करेंगे उन सभी के लिए कोई उपचार सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

केवीएस ऐडमिशन लिस्ट 2022 को कैसे डाउनलोड करें ? (How to Download KVS Admission List 2022)

KVS Admission List 2022 को कैसे डाउनलोड करें ?

  • जो सभी अभिभावक अपने बच्चों का लिस्ट में नाम देखना चाहते हैं उन सभी के लिए सर्वप्रथम केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • जैसे ही आप सभी इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे आपकी स्क्रीन पर एक होमपेज प्रदर्शित हो जाएगा ।
  • उसे होम पेज पर आपको केवीएस ऐडमिशन सूची की एक लिंक दिखाई देगी उस लिंक पर आप सभी को क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर केवीएस सूची का एक पीडीएफ प्रदर्शित हो जाएगा ।
  • आप सभी चाहे तो इस सूची को डाउनलोड कर सकते हैं या फिर भविष्य में काम आने के लिए इसका एक प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं।
Join Telegram Join Now
UIET Home Page Visit

KVS Admission List 2022 FAQs

KVS Admission List 2022 की सूची कैसे डाउनलोड करें ?

जो सभी अभिभावक अपने बच्चों का लिस्ट में नाम देखना चाहते हैं उन सभी के लिए सर्वप्रथम केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।

केवीएस एडमिशन कक्षा 1 में प्रवेश करने के लिए ऑनलाइन तिथि क्या रखी गई है ?

कक्षा 1 में प्रवेश कर आना चाहता है वह सभी अभिभावक केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उसका ऑनलाइन पंजीकरण 29 अप्रैल 2022 के पहले करवा ले।