Jan Dhan Yojana 2022: इस योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किया गया था प्रधानमंत्री जनधन योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2014 को स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर इसकी घोषणा की गई थी। 2014 में श्री नरेंद्र मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद संभवत यह पहली बड़ी योजनाओं में से एक योजना थी प्रधानमंत्री जनधन योजना भारत सरकार के द्वारा वित्तीय समावेशन के लिए उठाया गया एक क्रांतिकारी कदम था प्रधानमंत्री जन धन योजना से ही संभव हो पाया है कि देश के दूरस्थ क्षेत्रों तक बैंकिंग सेवाएं पहुंचाई गई है जन धन योजना के अंतर्गत अब तक करोड़ों खाते खोले गए हैं।

हमारे समाज के ऐसे वर्ग तक बैंकिंग सेवाएं पहुंची गई हैं जो अभी तक इन सेवाओं से वंचित थे। यह एक ऐसी बड़ी योजनाओं में से एक थी जिसमें बैंक वालों ने गांव-गांव जाकर कैंप लगाकर खाते खुलवाए थे प्रधानमंत्री जनधन के खाते को आधार कार्ड से लिंक कर उस पर 2000 से ₹10000 तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा बिना किसी गारंटी की दी जाती है।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लगभग 7 वर्ष पहले 2014 के स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री जनधन योजना की स्कीम को शुरू किया था‌ तब से लेकर अगस्त 2020 तक इस से 6 वर्ष पूर्ण हो गए हैं और अब सातवां वर्ष लगभग पूर्ण होने जा रहा है इस बीच 28 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने ट्वीट कर कहा था कि वित्तीय समावेशन में जनधन योजना एक गेम चेंजर की तरह काम की है इससे गरीबी उन्मूलन को कम करने में काफी मदद मिली है।

Berojgari Bhatta Yojana 2022

Free Silai Machine Yojana 2022

PM Awas Yojana 2022

PM Ujjwala Yojana 2022

Jan Dhan Yojana 2022 – Overview

नाम प्रधानमंत्री जन धन योजना
वर्ष 2022
आरम्भ की गई प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थी देश के नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया आफलाइन
उद्देश्य देश के सभी नागरिकों का बैंक  खाता खुलवाना
लाभ जीरो बैलेंस के साथ बैंक खाता खोलने की सुविधा
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट https://pmjdy.gov.in/

प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 का उद्देश्य (Jan Dhan Yojana 2022 – Objectives)

Jan Dhan Yojana 2022: हम जानते हैं कि बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपना बैंक में अकाउंट नहीं खुल पा पाते हैं और बैंक के द्वारा दी जा रही बैंकिंग सुविधा से अवगत नहीं है। भारत सरकार की गरीब परिवारों के लिए एक बहुत ही अच्छी पहल है इस प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 के अंतर्गत देश के आर्थिक रुप से गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगों को जीरो बैलेंस पर खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध कराना और आधारित रेंट आफ करने की सुविधा अंतरण सुविधा बीमा तथा पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराना। प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 के द्वारा बैंकिंग या बचत जमा खाता प्रेषण ऋण बीमा पेंशन इत्यादि वित्तीय सेवाओं को प्रभावी ढंग से सभी तक पहुंचाना है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत हमारे देश के बहुत सारे गरीब लोगों को फायदा हुआ है प्रधानमंत्री मोदी ने आगे लिखा है कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के कारण करोड़ों परिवारों का भविष्य सुरक्षित हुआ है इससे अधिकतर लोग ग्रामीण इलाकों के हैं और महिलाएं हैं जिन्होंने इस योजना के लिए काम किया है। प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 के अंतर्गत अब तक 40.35 करोड़ से अधिक खाते खोले जा चुके हैं जिनमें 1.31 लाख करोड रुपए जमा हुए हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत खोले गए कुल खातों में से 63.6 फ़ीसदी ग्रामीण इलाकों में खोले गए हैं और 55.2 फ़ीसदी खाताधारक महिलाएं हैं। जनधन खातों में अब डेबिट कार्ड मिलने की भी सुविधा है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अब तक कितने खाते खोले गए (How many accounts have been opend in Jan Dhan Yojana)

Jan Dhan Yojana 2022: प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अब तक 40 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले जा चुके हैं। अब तक आंकड़ों में अनुसार इस योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या 40.05 करोड़ तक चुकी है और इन बैंक खातों में 1.30 लाख करोड रुपए से अधिक की राशि जमा की गई है। इस योजना की सफलता को देखते हुए भारत सरकार ने इस योजना के तहत खाता धारको को मिलने वाले ₹100000 के दुर्घटना बीमा को बढ़ाकर ₹200000 कर दिया है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत हमारे देश के सभी ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों के गरीब लोगों को लाभ पहुंचाया जाएगा इस योजना के तहत पात्र लाभार्थी के खाता खुलवाने के बाद किसी वजह से मृत्यु हो जाती है तो भारत सरकार द्वारा लाभार्थी के परिवार को ₹30000 का अतिरिक्त विमा कावर की सुविधा दिया जाएगा। प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 को जनधन खाता भी कहते हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत गरीब लोग बड़ी आसानी से अपना खाता खुलवा सकते हैं उन्हें ना तो कोई पैसा देना होगा और ना ही कोई खाता खुलवाने के लिए कोई परेशानी का सामना करना होगा इस योजना के द्वारा हमारे देश के लोगों को वित्तीय सेवाएं आसानी से प्राप्त होंगी।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के द्वारा भेजी गई धनराशि (Amount sent by Jan Dhan Yojana)

Jan Dhan Yojana 2022: हम जानते हैं कि बीते वर्ष कोरोनावायरस के कारण फैली महामारी के कारण ऐसी स्थिति आ गई थी कि देश में लॉक डाउन किया गया था। जिसके कारण सबसे ज्यादा गरीब परिवार के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा था। देश में लोक डाउन होने के कारण से गरीब परिवार की महिलाओं के जनधन खाते में ₹500 की धनराशि पहुंचाई जा रही है। इस योजना के तहत देश की गरीब महिलाओं के खातों में 1 अप्रैल 2020 तक में 1.20 लाख करोड रुपए जमा किए गए थे।

लेकिन अब तक आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत खोले गए खातों में जमा राशि 8 अप्रैल 2022 को समाप्त सप्ताह से बढ़कर 1.28 लाख करोड़ रुपए हो गई। 8 अप्रैल को 38. 12 करोड़ महिलाओं के खातों में 127 748 43 करोड़ रुपए जमा थे। भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 9.86 करोड़ महिला जन धन खाता धारकों के अकाउंट में ‌ 9930 करोड रुपए हस्तांतरित किए गए है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के लिए पात्रता (Jan Dhan Yojana – Eligibility Criteria)

Jan Dhan Yojana 2022: प्रधानमंत्री जन धन योजना अकाउंट ओपन करने के लिए कोई विशेष पात्रता की आवश्यकता नहीं है आपको सिर्फ नीचे दिए गए कुछ शर्तों का पालन करना होगा। यदि आप इन्हें पूरा करते हैं तो आप आसानी से पात्र हो जाते हैं कुछ शर्ते इस प्रकार है-

  • आवेदक को भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • 10 वर्ष से कम उम्र होने पर अभिभावक के साथ ही खाता खोला जाएगा।
  • और आपके पास यदि वह पहचान पत्र नहीं है तो केवल जीरो बैलेंस खाता ही खोला जाएगा।
  • इस प्रकार लगभग सारे नियम व शर्तें जो की बचत खाते को खोलने में होती है आपको फॉलो करनी होंगी।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Jan Dhan Yojana – Important Documents)

Jan Dhan Yojana 2022: प्रधानमंत्री जनधन का खाता खुलवाने के लिए आपको जिन जिन आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी वह इस प्रकार है –

  • आधार कार्ड/ पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • एक पासपोर्ट साइज का फोटो
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री जनधन योजना स्टेटस चेक की प्रक्रिया (How to check Status of Jan Dhan Yojana 2022)

Jan Dhan Yojana 2022: प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 में आवेदन प्रक्रिया का स्टेटस चेक करने के लिए आपको स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि इस प्रकार है :

  • सर्वप्रथम आवेदक को प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • .वेबसाइट के होम पेज पर ही योजना से संबंधित लिंक आपकी स्क्रीन पर दिख जाएगी आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने प्रधानमंत्री जनधन योजना की लिस्ट स्टेट वाइज ओपन हो जाएगी अपने राज्य के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद अब आपको अपना जिले का चुनाव करना होगा।
  • अपने क्षेत्र का चुनाव करें और अब आपके सामने आपके क्षेत्र के प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 के आवेदकों की सूची आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।
Join Telegram Join Now
UIET Home Page Visit

Note:-प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 से संबंधित पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान करने की कोशिश की गई है लेकिन समय-समय पर योजनाएं अपडेट की जाती है इसलिए कोई भी जानकारी जो प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 से नहीं मिलती है इसके लिए हमें जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा इसलिए प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 के बारे में पूर्ण जानकारी के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Jan dhan Yojana 2022 – FAQs

Q1. Jan Dhan Yojana 2022 के तहत खाता खुलवाने के लिए आवेदक को किन-किन दस्तावेज की आवश्यकता होगी?

Ans- राशन कार्ड , पहचान पत्र, पैन कार्ड, स्थाई या अस्थाई पता प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आईडी प्रूफ की आवश्यकता होगी

Q2. प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है और इसकी शुरुआत कब हुई थी?

Ans- प्रधानमंत्री जनधन योजना भारत सरकार के द्वारा वित्तीय समावेशन के चित्र में उठाया गया एक क्रांतिकारी कदम था इस योजना के द्वारा भारत सरकार के द्वारा देश के प्रत्येक परिवार की बैंकिंग सेवा से जोड़ना संभव किया । प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 अगस्त 2014 को इसकी शुरुआत की थी वित्तीय समावेशन के क्षेत्र में सरकार द्वारा चलाया गया इस तरह का संभवत पहला बड़ा अभियान था। जिसके द्वारा भारत में बैंकिंग सेवाएं दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाना संभव हो पाई है।