Anganwadi Bharti List 2022: उत्तर प्रदेश ICDS (एकीकृत बाल विकास सेवाएं) द्वारा राज्य की महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए करीब 10 साल बाद, इस वर्ष आंगनवाड़ी भर्ती 2022 के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायक कार्यकर्ता के लिए 53000 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए थे, यह आवेदन मार्च के महीने से आरम्भ कर दिए गए थे, जिनमे आवेदन करने वाले बहुत से उमीदवार जो इसके रिजल्ट के जारी होने का बड़ी ही उत्सुकता से इंतज़ार कर रहें हैं |

उन्हें बता दे की Anganwadi Bharti को विभाग द्वारा जल्द ही जारी किया जाएगा, जिसके बाद जारी सूची को आवेदक ICDS की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे। राज्य के जिन भी आवेदकों द्वारा आंगवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन किया गया है और वह इसकी मेरिट सूची के जारी होने व यूपी आंगनवाड़ी भर्ती रिजल्ट देखने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं, यूपी में आंगनवाड़ी की जानकारी वह हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

Anganwadi Bharti List 2022 – Overview

विभाग बाल विकास सेवाएं एवं पोषण विभाग
कुल पद update soon
पोस्ट नाम पर्यवेक्षक और सहायक
राज्य Uttar Pradesh
आवेदन शुरू होने की तिथि 26 मार्च 2021
अंतिम तिथी 6 जून 2021
परिणाम स्थिति जल्द रिलीज करें
पोस्ट श्रेणी नतीजा
आधिकारिक वेबसाइट www.balvikasup.gov.in

Anganwadi Bharti List 2022 – Full Details

Anganwadi Bharti List 2022: उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी भर्ती 2022 की मेरिट लिस्ट:उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2022 के लिए किए गए आवेदनों की मेरिट लिस्ट को सम्बंधित विभाग द्वारा जल्द ही तैयार करने के निर्देश राज्य सरकार की और से जारी किए जा चुकें है, जिसमे आंगनवाड़ी, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायक कार्यकर्ता के चयन के लिए किसी तरह की परीक्षा आयोजित नहीं करवाई जाती। इसकी मेरिट सूची को आवेदकों द्वारा उनके शैक्षणिक योग्यता (10 वीं, 12 वीं और स्नातक) में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा, जिसमे अधिक अंक प्राप्त कर उत्तीर्ण होने वाले आवेदकों को वरीयता दी जाएगी और इसे श्रेणीवार और जिलेवार जल्द ही जारी किया जाएगा।

महिला एवं बाल विकास द्वारा पोर्टल पर जारी मेरिट लिस्ट में चयनित उम्मीदवार जिलेवार जारी सूची में अपना नाम देख सकेंगे। राज्य के जिन भी उम्मीदवारों का नाम सूची में दर्ज किया जाएगा, उन्हें ही भर्ती के लिए आगे की प्रक्रिया में भेजा जाएगा। आंगनवाड़ी भर्ती रिजल्ट में आवेदकों के नाम, माता-पिता का नाम, जिले का नाम, कुल प्राप्त अंक, जन्म तिथि, आवेदन संख्या, कुल प्रतिशत की पूरी जानकारी प्रदान की गई होगी। जिसमे नाम देखने के लिए आवेदक ICDS की आधिकारिक वेबसाइट पर सूची के पीडीएफ में अपना नाम घर बैठे ही देख व उसे डाउनलोड कर सकेंगे।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए रिजल्ट लिस्ट तैयार करने की प्रक्रिया (Anganwadi Bharti 2022 Result List)

UP Aaganwadi Bharti List 2022: आवेदकों द्वारा किए गए आवेदन की मेरिट सूची को किस आधार पर तैयार किया जाता है, इससे जुडी जानकारी आवेदक यहाँ बताई गई योग्यता मापदंडों को पढ़कर जान सकेंगे।

  • आंगनवाड़ी मेरिट सूची को विभाग द्वारा आवेदकों की शैक्षणिक योग्यता के आधार पर तैयार किया जाएगा।
    सूची में एक ही श्रेणी के एक से अधिक उम्मीदवारों के 10 वीं, 12 वीं और ग्रेजुएशन में प्राप्त किए गए कुल उत्तीर्ण प्रतिशत को 10 से विभाजित कर उसके परिणाम को अंतिम अंक मानकर सूची को तैयार किया जाएगा।
  • मेरिट लिस्ट बनने के दौरान राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालो महिलाओं को वरीयता दी जाएगी।
  • यदि एक से अधिक आवेदकों के अंक एक सामान आते है, तो इस स्थिति में अधिक आयु वाली आवेदक को वरीयता दी जाएगी।
  • इसके अलावा यदि एक से अधिक आवेदक के अंक और आयु एक समान हो तो इसमें वरीयता अधिक शैक्षिक योग्यता वाले आवेदक को प्रदान की जाती है।
Join Telegram Join Now
UIET Home Page Visit

Aaganwadi Bharti List 2022 – FAQs

UP Anganwadi Bharti List 2022 कब जारी होगी?

.यदि मेरिट लिस्ट इलेक्शन से पहले आती है तो यह 2022 में आ जानी चाहिए। अन्यथा इसमें 2-3 माह से ज्यादा का भी समय लग सकता है

UP Anganwadi Bharti List 202 कब आएगी?

इसमें जिलेवार भर्ती की अधिसूचना जारी की गयी थी। अब जिन योग्य अभ्यार्थियों ने यूपी आंगनवाड़ी सहायक भर्ती 2022 और वर्कर भर्ती के लिए आवेदन किया वो सभी मेरिट लिस्ट के जारी होने का इंतजार कर रहे है। हम आपको बता दे की यूपी आंगनवाड़ी मेरिट लिस्ट 2021-22 बहुत जल्द जारी होगी।